विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान की वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 पर बड़ा खुलासा, एक्जाम में बैठने वाले दो और डमी अभ्यर्थी मिले

वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा शिक्षक प्रतियोगी परीक्षा 2022 में दो और डमी कैंडिडेट बैठने का मामला अब सामने आया है. अक्टूबर 2023 से अब तक आरपीएससी की ओर से डमी कैंडिडेट और फर्जी डिग्री के मामले में 17 मुकदमे दर्ज करवाए जा चुके हैं.

Read Time: 3 mins
राजस्थान की वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 पर बड़ा खुलासा, एक्जाम में बैठने वाले दो और डमी अभ्यर्थी मिले
वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा शिक्षक प्रतियोगी परीक्षा 2022 में मिले दो और डमी अभ्यर्थी

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग की वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा शिक्षक प्रतियोगी परीक्षा 2022 में दो और डमी कैंडिडेट बैठने का मामला अब सामने आया है. इस मामले में आयोग ने क्लॉक टावर थाने में विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है. 


आरपीएससी आयोग के सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक 2022 के 461 पदों के लिए दो पारी में परीक्षा हुई थी. इसमें 426 अभ्यर्थी सफल हुए थे. 2024 में परीक्षा में सफल रहे, अभ्यर्थियों को दस्तावेज की जांच के लिए उन्हें आरपीएससी कार्यालय बुलाया गया था.

इनमें से दो अभ्यर्थी नहीं आए. इसके बाद आरपीएससी ने 23 अप्रैल 2024 को सिविल लाइन और क्लॉक टावर थाने में दो अभ्यर्थियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर दिया. 

परीक्षा केंद्र में बैठे थे दो डमी अभ्यर्थी

आरपीएससी आयोग के अनुसार, अजमेर के क्लॉक टावर थाना क्षेत्र के परीक्षा केंद्र श्री मथुरा प्रसाद गुलाब देवी आर्य बालिका स्कूल कैसरगंज में बैठे एक अभ्यर्थी के खिलाफ आयोग ने मुकदमा दर्ज कराया है. वहीं सिविल लाइन थाने में जीरो नंबरी एफआईआर दर्ज कर जयपुर की भट्टा बस्ती पुलिस थाने में भेजा गया है, जहां परीक्षा केंद्र राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल द्वारकापुरी सब्जी मंडी जयपुर में डमी अभ्यर्थी बैठा था. 

पीटीआई 461 पदों के लिए हुई थी परीक्षा

आरपीएससी आयोग द्वारा 30 अप्रैल 2022 को 461 पदों के लिए सीनियर पीटीआई प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन अजमेर सहित विभिन्न परीक्षा केंद्रो पर दो पारियों में सुबह 10 से 12 और सेकंड पारी दोपहर 2 से 4 बजे तक आयोजित की गई थी .

बार-बार बुलाने पर आयोग नहीं पहुंचे अभ्यर्थी

आयोग द्वारा यह जानकारी दी गई कि परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 426 अभ्यर्थियों के रोल नंबर आयोग की वेबसाइट पर 01 फरवरी 2024 को अपलोड कर दिए गए थे. इन सभी 426 अभ्यर्थियों को जरूरी दस्तावेज लेकर काउंसलिंग के लिए 12 से 15 फरवरी तक आयोग परिसर में जांच के लिए बुलाया गया था.

426 अभ्यर्थियों में से 31 अभ्यर्थी आयोग में उपस्थित नहीं हुए. इन सभी अभ्यर्थियों को अंतिम अवसर देते हुए 23 फरवरी 2024 को फिर से आयोग के ऑफिस आने को कहा गया. बार-बार बुलाने पर अभ्यर्थी आयोग नहीं पहुंचे, जिस पर आयोग को शक हुआ और उन्होंने सभी 31 अभ्यर्थियों की अटेंडेंस शीट की जांच की जांच में पाया कि क्लॉक टावर थाना क्षेत्र और सिविल लाइन थाना क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों में दो डमी अभ्यर्थियों ने मूल अभ्यर्थी की जगह परीक्षा दी है. डमी अभ्यर्थियों ने मूल अभ्यर्थी की फोटो लगाकर परीक्षा दी थी.

अक्टूबर 2023 से अब तक दर्ज हुए 17 मुकदमे

अक्टूबर 2023 से अब तक आरपीएससी की ओर से डमी कैंडिडेट और फर्जी डिग्री के मामले में 17 मुकदमे दर्ज करवाए जा चुके हैं. इसमें ईओ भर्ती, शिक्षक भर्ती, स्कूल व्याख्याता, वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक भर्ती की परीक्षाएं हैं. इन अलग अलग प्रकरण में 11 आरोपियों को खुद आरपीएससी ने पुलिस को  सोपा है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Karauli News: 10 साल की मूक-बधिर बच्ची को न्याय दिलाने के लिए कांग्रेस सड़कों पर उतरी, मामले की CBI जांच की मांग
राजस्थान की वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 पर बड़ा खुलासा, एक्जाम में बैठने वाले दो और डमी अभ्यर्थी मिले
BJP State President CP Joshi called a big meeting in Jaipur office to discuss the defeat on 11 Lok Sabha seats of Rajasthan
Next Article
Rajasthan Politics: राजस्थान भाजपा अध्यक्ष ने जयपुर में बुलाई बड़ी बैठक, लोकसभा प्रत्याशी भी होंगे शामिल
Close
;