विज्ञापन
Story ProgressBack

Analysis: एग्जिट पोल के बाद और तेज हुई वसुंधरा राजे की सक्रियता, कई सियासी संकेत दे रहे महारानी के ये अंदाज

राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में केवल एक दिन बाकी है. इस बीच, एग्जिट पोल के बाद से प्रदेश के राजनेताओं की सक्रियता भी बढ़ गई है. ऐसे में वसुंधरा राजे ने शुक्रवार शाम जयपुर में राजभवन जाकर राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की. साथ ही वो जयपुर स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के कार्यालय में भी पहुंची. राजे के इस दौरे ने सियासी हलचल बढ़ा दी है.

Read Time: 5 min
Analysis: एग्जिट पोल के बाद और तेज हुई वसुंधरा राजे की सक्रियता, कई सियासी संकेत दे रहे महारानी के ये अंदाज
राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र से मिलतीं पूर्व सीएम वसुंधरा राजे.

Rajasthan Politics: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के नतीजों में अब मात्र एक दिन का समय बाकी रह गया है. कल यानी कि 3 दिसंबर को वोटों की गिनती होनी है. जिसकी प्रशासनिक तैयारियां अंतिम दौर में है. दूसरी ओर एग्जिट पोल के बाद से प्रदेश के राजनेताओं की सक्रियता भी बढ़ गई है. भाजपा खेमे से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एग्जिट पोल के बाद से खासा एक्टिव नजर आ रही हैं. उन्होंने शुक्रवार शाम जयपुर में राजभवन जाकर राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की. साथ ही वो जयपुर स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के कार्यालय में भी पहुंची.

जयपुर स्थित RSS कार्यालय भारती भवन में वसुंधरा राजे ने न केवल संघ पदाधिकारियों से मुलाकात की, बल्कि उन्होंने RSS के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम से मंत्रणा भी की. वसुंधरा की इस सक्रियता के कई मायने निकाले जा रहे हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि मुलाकात का ये दौर नतीजों के बाद के परिणाम को तय करेगा.

सक्रियता दे रही संकेत?

दरअसल राजस्थान के रिजल्ट से पहले गुरुवार को जारी विभिन्न एजेंसियों के एग्जिट पोल में भाजपा को सत्ता में वापस आने की बात कही गई है. गुरुवार को जारी 10 एग्जिट पोल में से 7 ने राजस्थान में भाजपा की सत्ता में वापसी की संभावना जताई है, वहीं तीन ने कांग्रेस को बढ़त दिखाया है.

एग्जिट पोल की रिपोर्ट आने के बाद से प्रदेश में भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी है. पार्टी के बड़े नेताओं ने भी स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने का दावा किया है. वसुंधरा ने एग्जिट पोल पर कुछ विशेष तो नहीं कहा है लेकिन उनकी पोल के बाद उनकी बढ़ी सक्रियता खुद से कई संकेत दे रही है. 

वसुंधरा राजे जता रहीं दावेदारी

वसुंधरा राजे ने राज्यपाल से मुलाकात को शिष्टाचार मुलाकात बताया. लेकिन इस मुलाकात की टाइमिंग काफी कुछ बयां कर रही हैं. वसुंधरा से पहले गुरुवार को सीएम गहलोत भी राजभवन पहुंचे थे. फाइनल रिजल्ट क्या होगा यह तो 3 दिसंबर का दिन तय करेगा. लेकिन इतना तय है कि वसुंधरा अभी से सीएम चेयर पर अपनी दावेदारी जता रही हैं.

सीएम के रेस में सबसे आगे..

राज्य के सियासी पंडितों की माने तो राज्य में भाजपा खेमे से सीएम फेस की रेस में वसुंधरा सबसे आगे हैं. प्रदेश की जनता भी महारानी को मुख्यमंत्री बनाना चाहती है. बीते दिनों एनडीटीवी की सर्वे में भाजपा खेमे से मुख्यमंत्री पद के लिए 27 फीसदी लोगों ने वसुंधरा को अपनी पहली पसंद बताया था. राजस्थान के चुनावी प्रचार अभियान पर गौर करें तो यह साफ दिखता है कि शुरुआती साइडलाइन की चर्चा के बाद वसुन्धरा राजे ने न केवल अपना कद बड़ा किया. बल्कि वो पार्टी नेताओं  की उम्मीदों पर भी खड़ी उतरीं.

वसुंधरा राजे ने की 60 से अधिक जनसभा

राज्य के प्रचार अभियान में वसुंधरा ने भाजपा खेमे से सबसे अधिक करीब 60 सभाएं की. इसमें राजे की कई सभाएं में भारी भीड़ भी जुटी. प्रदेश के सभी वर्गों से मेलजोल बढ़ाते हुए राजे ने खुद को नंबर-1 साबित किया. 58 से अधिक भाजपा उम्मीदवारों ने राजे से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में अभियान का नेतृत्व करने का अनुरोध किया, जिससे वह चुनावी परिदृश्य में एक अपरिहार्य ताकत बन गईं.

एग्जिट के पोल के बढ़ी सक्रियता

जैसे-जैसे नतीजों का समय नजदीक आता जा रहा है वैसे-वैसे वसुंधरा अपना कद और बढ़ाती जा रही हैं. अब चुनावी नतीजे फेवर में आने के बाद वसुंधरा को सीएम बनाने की मांग पूरजोर तरीके से उनके कार्यकर्ता और समर्थक विधायक उठाएंगे. एग्जिट पोल के बाद राजे ने अपनी सक्रियता को बढ़ाकर इस बात को और बल दे दिया है.

ये भी पढ़ें- बस एक दिन का इंतजार...राजस्थान समेत 3 राज्यों के भविष्य का होगा फैसला, मिजोरम में 4 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close