विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

उदयपुर में बारिश के बाद देखने लायक हुआ नजारा, तस्वीरों में देखें झीलों की नगरी की ताजगी

झीलों की नगरी और अपने प्राकृतिक सौंदर्य के कारण प्रसिद्ध उदयपुर में अगस्त की बेरुखी के बाद सितम्बर मे आई बरसात ने मौसम का रुख बदल दिया है. जब घने बादलो के कारण दिन में लग रहा था कि शाम हो गई.

Read Time: 2 mins
उदयपुर में बारिश के बाद देखने लायक हुआ नजारा, तस्वीरों में देखें झीलों की नगरी की ताजगी
जयपुर:

राजस्थान की झीलों की नगरी उदयपुर अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है. अगस्त की बेरुखी के बाद सितंबर में आई बारिश ने उदयपुर के मौसम का रुख बदल दिया है. सुबह के घने बादलों ने शहर को एक अलग ही रूप दे दिया है. बारिश के बाद उदयपुर का नजारा देखने लायक हो गया है.

बारिश के दौरान झीलों के आसपास का नजारा 

2 दिनों से हो रही बारिश के बाद उदयपुर की झीलों के आसपास का नजारा देखते ही बनता है. जैसे मानो बादलों ने पहाड़ों को अपनी आगोश में ले लिया हो. शहर की प्रमुख झीलों, पीछोला और फतहसागर के आसपास का विहंगम दृश्य देखते ही बनता है. इन झीलों में बारिश के पानी से उठता हुआ धुंधलापन और झील के किनारे लगे पेड़-पौधे एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

शहर की लाइफलाइन है झीलें

उदयपुर की झीलें शहर की लाइफलाइन हैं. इन झीलों के कारण ही उदयपुर को झीलों की नगरी कहा जाता है. इन झीलों के किनारे बने महल और मंदिर शहर की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

पहाड़ियों से घिरा उदयपुर

चारों तरफ अरावली की पहाड़ियों से घिरे होने के कारण उदयपुर एक हरियाली से भरा शहर है. बारिश के बाद शहर की हरियाली और भी निखर जाती है. इन अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य के कारण उदयपुर को राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

पर्यटकों के लिए आकर्षण

सितंबर में बारिश के बाद उदयपुर पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बन जाता है. देशी और विदेशी पर्यटक इस दौरान उदयपुर घूमने आते हैं. बारिश के बाद उदयपुर का नजारा एक अलग ही रूप ले लेता है. झीलों में उठता हुआ धुंधलापन, हरियाली से भरा शहर और घने बादल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: यूपी पुलिस की राजस्थान में दबिश, एक गिरोह के 6 सदस्यों को किया गिरफ्तार, जानें पूरा मामला
उदयपुर में बारिश के बाद देखने लायक हुआ नजारा, तस्वीरों में देखें झीलों की नगरी की ताजगी
Big gift to pensioners of Rajasthan before the budget, now they will get three months advance pension.
Next Article
बजट से पहले राजस्थान के पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, अब मिलेंगे तीन महीने की एडवांस पेंशन
Close
;