विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

मतदाता अब पढ़ सकेंगे भावी प्रतिनिधि की पूरी कुंडली, राजनीतिक दलों को भी बताना होगा प्रत्याशी बनाने का पैमाना

प्रत्याशी और उसकी पार्टी को कम से कम तीन बार यह घोषणा सार्वजनिक करनी होगी और केवल जीताऊ आधार पर नहीं बल्कि उस कैंडिडेट को किस पैमाने पर टिकट दिया गया है यह भी बताना होगा. उन्होंने इसके आधार पर मतदाता अपने मनपसंद के प्रत्याशी को वोट दे सकेंगे.

Read Time: 2 min
मतदाता अब पढ़ सकेंगे भावी प्रतिनिधि की पूरी कुंडली, राजनीतिक दलों को भी बताना होगा प्रत्याशी बनाने का पैमाना
अब मतदाता जानेंगे अपने नेता के बारे में सबकुछ
बांसवाड़ा:

Rajasthan assembly elections 2023: इस बार के विधानसभा चुनावों में मतदाताओं को वोट देने में आसानी होगी. क्योंकि मतदाता जिसको वोट देने जा रहे हैं, अब वह उस प्रत्याशी के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे. उन जानकारी के आधार पर मतदाता सही प्रत्याशी को अपना बहुमूल्य मत देकर चुन सकेंगे. साथ ही, पार्टी को भी यह सार्वजनिक घोषणा करनी होगी कि उन्होनें किस मापदंड पर कैंडिडेट को टिकट दिया गया है. इसके लिए निर्वाचन विभाग द्वारा पूरी तैयारियां की जा रही है. 

प्रत्याशी के बारे में सार्वजनिक रूप से बताना होगा

विधानसभा चुनाव में उतरने वाले प्रत्याशी और उस प्रत्याशी को मैदान में उतारने वाली पार्टी को कम से कम तीन बार यह सार्वजनिक रूप से बताना पड़ेगा कि उसका प्रत्याशी दूसरे प्रत्याशी से कैसे अच्छा है और उसको किस आधार पर टिकट दिया गया है.  इसमें पार्टी और प्रत्याशी को यह भी बताना पड़ेगा कि उसकी कोई आपराधिक पृष्ठभूमि रही है या नहीं है या किन-किन धाराओं में मामला दर्ज हुआ है या कोई मामला चल रहा है.

प्रत्याशी को किस आधार पर मिला टिकट

बांसवाड़ा जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने बताया कि प्रत्याशी और उसकी पार्टी को कम से कम तीन बार यह घोषणा सार्वजनिक करनी होगी और केवल जीताऊ आधार पर नहीं बल्कि उस कैंडिडेट को किस पैमाने पर टिकट दिया गया है यह भी बताना होगा. उन्होंने इसके आधार पर मतदाता अपने मनपसंद के प्रत्याशी को वोट दे सकेंगे.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में चुनाव से पहले ECI की बड़ी कार्रवाई, तीन SP और एक कलक्टर कार्यमुक्त

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close