विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

रेलवे अंडर पास में महीनों से जलभराव, प्रशासन की लापरवाही से खतरे में बच्चों की जान

रेलवे लाइन से उस पार सरकारी स्कूल में पढ़ने के लिए सैकड़ों बच्चे अपनी जान हथेली पर रखकर सुबह-सुबह इस व्यस्त रेलवे मार्ग को क्रॉस कर स्कूल जाते हैं. यह सिलसिला आज से नहीं, काफी समय से चलता रहा आ है. अब यहां पर ट्यूबवेल के मार्फत पानी निकासी भी की जाती है, लेकिन नल का लेवल ऊंचा होने के चलते पानी वापस भर जाता है.

Read Time: 3 min
रेलवे अंडर पास में महीनों से जलभराव, प्रशासन की लापरवाही से खतरे में बच्चों की जान
रेलवे अंडर पास
अजमेर:

अजमेर: रेलवे मण्डल के मदार रेलवे स्टेशन से करीब दो किलो मीटर दूर और श्री नगर रोड स्थिर ओवर ब्रिज के नीचे रेलवे लाइन क्रॉस करते हुए अब तक ना जाने कितने लोग इसी रेलवे की अवैध क्रॉसिंग करते हुए हादसे का शिकार हो चुके हैं. मानसून को बीते करीब डेढ़ महीना हो गया है, लेकिन इस रेलवे लाइन के अंडरपास में आज तक पानी भरा हुआ है. यही कारण है कि यहां से गुजरने वाले लोग शॉर्टकट लेकर अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं. .

कभी भी हो सकती है अनहोनी

रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे लाइन को आम रास्ता समझ कर स्कूल के बच्चे ग्रुप में क्रॉस करते हैं. ऐसी परिस्थितियों में कभी भी कोई अप्रिय घटना घट सकती है. जबकि ऐसे हालातों में भी रेलवे प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है. रेलवे लाइन क्रॉस कर रहे लोगों को रोकने के लिए यहां कभी-कभार गॉर्ड भी तैनात किया गया है, जो बच्चों को सुरक्षित रेलवे लाइन पार कराता हैं. 

मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग को पार करते बच्चे

मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग को पार करते बच्चे

अंडरपास  मे भरा है गन्दा पानी 

बच्चों को स्कूल छोड़ने जाने वाले परिजन कैलाश बताते हैं कि रेलवे लाइन अंडरपास में बारिश और नाले का पानी पिछले कई महीनो से भरा पड़ा है, जिसकी वजह से आम लोगों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इतना ही नहीं, जीआरपी थाना और आरपीएफ थाना अंडरपास पर गश्त करते है, लेकिन कोई भी इन्हें रोकने नहीं पहुंचता. हैरानी की बात यह है कि रेलवे की ओर से अंडरपास से परमानेंट पानी की निकासी नहीं की जा रही.

रेलवे क्रॉसिंग के दौरान कई जाने जा चुकी

पिछले सालों से अंडरपास में पानी भरे होने के चलते सब शॉर्टकट अपनाते हैं. सभी रेलवे लाइन को अवैध तरीके से पार करते हैं. इस दौरान कई जाने ट्रेन हादसे में जा चुकी है. फिर भी रेलवे प्रशासन द्वारा कोई निर्णायक कार्यवाही नहीं की गई. जन प्रतिनिधि भी इस मामले में कई दावे करते हैं. लेकिन अंडरपास से पानी निकालने को लेकर मगर उनके वादे भी खोखले साबित हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें-Panther Died in Sirohi: कुएं में गिरने से नर पैंथर की मौत, कुएं में तैरता मिला शव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close