विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में आज बारिश के लिए रहें तैयार, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

Weather Today in Rajasthan: राजस्थान के कुछ जिलों में आज बादल गरजने के साथ हल्की बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आगामी दो दिनों के लिए भी येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सर्तकता बरतने के लिए कहा है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Today: राजस्थान में आज बारिश के लिए रहें तैयार, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट
राजस्थान में आज हो सकती है हल्की बारिश. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan Weather Update: राजस्थान की चिलचिलाती गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिलने वाली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार से अगले दिन तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बादल गरजने, तेज हवाएं चलने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है. आज की बात करें तो मौसम विभाग के जयपुर केंद्र ने बारां, हनुमानगढ़ और झालावाड़ समेत आसपास के जिलों मे येलो अलर्ट जारी किया है.

उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में बदलेगा मौसम 

आईएमडी की चेतावनी के अनुसार, इन जिलों में आज बादल गरदजने के साथ हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि आगामी दिनों में राज्य के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि उत्तर-पश्चिमि राजस्थान में 21 और 22 अप्रैल को हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. लेकिन इससे तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. मगर, बारिश के वक्त लोगों को कुछ वक्त के लिए गर्मी से राहत जरूरम मिल जाएगी.

कोटा व उदयपुर में 42 डिग्री पहुंचा पारा

आपको बता दें कि वर्तमान में कोटा व उदयपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. जबकि प्रदेश के शेष अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है. आज जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में दोपहर के समय 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है. मौसम विभाग की सलाह है कि बिजली कड़कने के दौरान पेड़ के नीचे शरण न लेकर किसी सुरक्षित स्थान पर रुकें. 

दिल्ली में आंशिक बादल छाने की उम्मीद

वहीं देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो शुक्रवार को यहां अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से 3 डिग्री अधिक है. मौजूदा गर्मी के मौसम में राष्ट्रीय राजधानी में यह अब तक का सबसे अधिक तापमान है. मौसम विभाग ने आज दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और तेज सतही हवाओं का अनुमान लगाया है, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिल्ली के पीतमपुरा में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में वोटिंग प्रतिशत घटने के सियासी मायने, ट्रेंड देख क्यों खुश है कांग्रेस खेमा?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close