विज्ञापन

कौन हैं अविनाश कुमार अग्रवाल? पहली बार IIT Jodhpur की कमान किसी राजस्थानी के हाथ

आईआईटी के नए निदेशक प्रोफेसर अविनाश कुमार अग्रवाल साल 2016 में भारत में विज्ञान के क्षेत्र में सबसे बड़ा पुरस्कार शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार से भी नवाजे जा चुके है.

कौन हैं अविनाश कुमार अग्रवाल? पहली बार IIT Jodhpur की कमान किसी राजस्थानी के हाथ

Rajasthan News: प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में देश के चुनिंदा आईआईटी में शुमार जोधपुर आईआईटी (IIT Jodhpur) की कमान अब पहली बार राजस्थानी के हाथ में है. बुधवार को प्रोफेसर अविनाश कुमार अग्रवाल (Avinash Kumar Aggarwal) ने जोधपुर आईआईटी के निदेशक के रूप में भी पदभार संभाल लिया. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में बतौर मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग मैं बतौर प्रोफेसर के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे थे.आईआईटी जोधपुर के निदेशक के रूप में पदभार संभालने वाले प्रोफेसर अविनाश अग्रवाल मूलतः करौली के रहने वाले है.

प्रोफेसर अग्रवाल का कार्यकाल 5 वर्ष तक रहेगा वह आईआईटी जोधपुर के चौथे निदेशक होंगे. इससे पहले आईआईटी जोधपुर के पहले निदेशक डॉ. पीके कालरा थे. वहीं उनके बाद प्रोफेसर सीवीआर मूर्ति दूसरे व तीसरे निदेशक प्रोफेसर शांतनु चौधरी थे.जहां निदेशक के रूप में डॉ अविनाश कुमार अग्रवाल ने पांचवे निर्देशक के रूप में कमान संभाली है. बुधवार को आईआईटी के निवर्तमान निदेशक प्रोफेसर शांतनु कुमार ने उनको विधिवत रूप से कार्यभार भी सौंपा.इस मौके प्रोफेसर अग्रवाल ने आईआईटी के सभी कार्मिकों का आह्वान किया कि हमें इस संस्थान को और अधिक ऊंचाई पर ले जाना है. इससे राष्ट्र निर्माण में हमारा योगदान हो सके.

शैक्षणिक कार्य को बढ़ाना भी रहेगा मिशन

जोधपुर आईआईटी के नए निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने वाले प्रोफेसर अविनाश अग्रवाल का नवीन प्रयोगो के साथ ही नवाचार में सहयोग व उत्कृष्टता पर जोर देने की बात कही. उन्होंने मिशन संस्थान के शैक्षणिक कार्यक्रमों को और बढ़ाने व नए अनुसंधान केंद्र स्थापित करने व एक ट्रांसडिसिप्लिनरी अनुसंधान मॉडल को बढ़ावा देने पर जोर दिया. प्रोफेसर अग्रवाल के नेतृत्व में आईआईटी जोधपुर राजस्थान राज्य में जल प्रबंधन, पर्यावरण संरक्षण और उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान केंद्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं अविनाश कुमार

आईआईटी के नए निदेशक प्रोफेसर अविनाश कुमार अग्रवाल साल 2016 में भारत में विज्ञान के क्षेत्र में सबसे बड़ा पुरस्कार शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार से भी नवाजे जा चुके है. इसके साथ ही वह अक्षय ऊर्जा बायोफ्यूल हाइड्रोजन सीएनजी पर कार्य करते हैं. इन्होंने बायोफ्यूल का आईसी इंजन भी बनाया है. यहां तक कि अपनी खुद की बायोफ्यूल संचालित कार भी इजाद कर चुके है.

य़ह भी पढ़ेंः भारतीय सेना के लिए FDDI ने तैयार किया स्पेशल बूट, थार रेगिस्तान से सियाचिन ग्लेशियर तक जवानों के लिए होगा कारगर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: श्रीसांवलिया सेठ के दान पात्र से निकले नोटों को गिनने में लगे पांच दिन, जानें कितने करोड़ चढ़ावे में आया
कौन हैं अविनाश कुमार अग्रवाल? पहली बार IIT Jodhpur की कमान किसी राजस्थानी के हाथ
ACB took swift action in four districts in Rajasthan, inspector, patwari, constable and doctor arrested
Next Article
राजस्थान में ACB ने चार जिलों में किया ताबड़तोड़ एक्शन, पकड़े गए इंस्पेक्टर, पटवारी, कांस्टेबल और डॉक्टर
Close