विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं इंदु देवी जाटव? मनोज राजोरिया का काटकर करौली धौलपुर से बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार, बगावत की सुगबुगाहट

करौली धौलपुर सीट पर संयुक्त रूप से साल 2009 में चुनाव शुरू हुआ है और इस सीट पर पिछले दो बार से मनोज राजोरिया ने जीत हासिल की है. लेकिन इसके बावजूद उनका टिकट काट दिया गया है.

कौन हैं इंदु देवी जाटव? मनोज राजोरिया का काटकर करौली धौलपुर से बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार, बगावत की सुगबुगाहट
इंदु देवी जाटव के लिए मनोज राजोरिया का टिकट काट गया

Karauli Dholpur Lok Sabha Seat: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने अब तक 24 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. वहीं, बीजेपी ने इस बार राजस्थान में कम से कम आधा दर्जन से अधिक सीटों पर मौजूदा सांसदों का टिकट काटा है. 26 मार्च को बीजेपी ने राजस्थान की 2 सीटों पर उम्मीदवार की घोषणा की है. जिसमें दौसा सीट और करौली धौलपुर सीट के उम्मीदवार की घोषणा की. बीजेपी ने इन दोनों सीटों पर मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया और नए उम्मीदवार को मैदान में उतारा है. वहीं, करौली धौलपुर सीट पर बीजेपी ने काफी ज्यादा चौंका दिया है. क्योंकि यहां लगातार दो बार जीत दर्ज कर चुके मनोज राजोरिया का टिकट काट दिया गया है. जबकि करौली धौलपुर सीट पर संयुक्त रूप से साल 2009 में चुनाव शुरू हुआ है और इस सीट पर पिछले दो बार से मनोज राजोरिया ने जीत हासिल की है. लेकिन इसके बावजूद उनका टिकट काट दिया गया है.

बीजेपी ने करौली धौलपुर सीट से इंदू देवी जाटव को टिकट दिया है. यानी इस सीट पर अब जाटव vs जाटव का मुकाबला होगा. क्योंकि कांग्रेस ने भी भजनलाल जाटव को यहां से टिकट दिया है. वहीं, बीएसपी की बात करें तो उसने भी यहां जाटव समाज से ही विक्रम सिंह सिसोदिया को अपना प्रत्याशी बनाया है. हालांकि, मुख्य रूप से लड़ाई यहां बीजेपी कांग्रेस की बीच होगी.

कौन हैं इंदु देवी जाटव?

इंदु देवी जाटव करौली धौलपुर सीट पर बिलकुल ही नया नाम है. बताया जाता है कि इंदू देवी का यह पहला चुनाव है. लेकिन वह यहां से एक जमीनी नेता हैं तो उनको इसका फायदा मिल सकता है. क्योंकि इंदु देवी जाटव करौली पंचायत समिति में साल 2015 से 2020 तक प्रधान रही हैं. उनका राजनीतिक सफर प्रधान के रूप में ही शुरू हुआ है. बताया जा रहा है कि इंदु देवी ने स्नातक तक की पढ़ाई की है. वह एक युवा नेता है और अपने क्षेत्र पर काफी पकड़ रखती हैं. 

करौली धौलपुर सीट पर समीकरण

आपको बता दें करौली धौलपुर सीट पर साल 2009 से चुनाव शुरु हुआ क्योंकि 2008 में संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के कार्यान्वयन के एक भाग के रूप में अस्तित्व में आया. जब पहली बार 2009 में चुनाव हुआ था तो यहां पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी और खिलाड़ी लाल बैरवा को जीत मिली. लेकिन 2014 और 2019 में खटीक समाज के डॉक्टर मनोज राजोरिया ने लगातार दो बार जीत हासिल की. हालांकि मौजूदा समय में उनके खिलाफ समीकरण होने के बाद अब उनका टिकट काट दिया गया है. बताया जाता है कि रजोरिया के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी देखी जा रही थी, जिसके बाद बीजेपी ने उनका टिकट काटने का फैसला ले लिया. वहीं कांग्रेस नकी ओर से इस सीट से जाटव समाज से उम्मीदवार घोषित किया गया तो ऐसे में इंदु देवी जाटव का नाम सबसे ऊपर आया. वहीं महिला प्रत्याशी के रूप में भी इससे बीजेपी को फायदा मिल सकता है. 

हालांकि विधानसभा चुनाव के परिणाम देखा जाए तो कांग्रेस का पलड़ा काफी भारी है. वर्ष 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बढ़त मिली थी. धौलपुर जिले की धौलपुर, राजाखेड़ा,बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विजयी रही थी. जबकि बाड़ी विधानसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी ने बाजी मारी थी. विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी का सूपड़ा साफ रहा था. वहीं करौली जिले की करौली एवं सपोटरा विधानसभा में बीजेपी और कांग्रेस को जीत मिली. ऐसे में कांग्रेस का काफी दबदबा दिख रहा है. 

करौली धौलपुर सीट पर बगावत की सुगबुगाहट

ऐसा माना जा रहा है कि करौली धौलपुर सीट पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों में बगावत की संभावना है. दो बार के विजेता मनोज रजोरिया का टिकट कटने के बाद अब वह बगावत कर सकते हैं. वहीं, कांग्रेस से रक्षी लाल बैरवा भी टिकट की दावेदारी कर रहे थे. जो काफी समय से इसकी तैयारी में थे. लेकिन कांग्रेस ने वैर विधानसभा सीट से चुनाव हार चुके पूर्व मंत्री भजनलाल जाटव को प्रत्याशी घोषित कर दिया. ऐसे में वहां भी बैरवा समाज में नाराजगी जाहिर की जा रही है. बता दें, इस सीट पर एससी वर्ग में जाटव और बेरवा समाज का भारी भरकम वोट बैंक माना जाता है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में BJP-Congress ने 24-24 सीटों पर कर दी है उम्मीदवारों की घोषणा, जानें किसकी किससे होगी दंगल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: चिकित्सा मंत्री ने स्वस्थ विभाग की थपथपाई पीठ, टीबी मुक्त हुई राजस्थान की 586 ग्राम पंचायत
कौन हैं इंदु देवी जाटव? मनोज राजोरिया का काटकर करौली धौलपुर से बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार, बगावत की सुगबुगाहट
3 coaches of Magadi derailed and overturned, rail route between Alwar and Mathura disrupted
Next Article
Railway Accident: मालगाड़ी के 3 डिब्बे पटरी से उतरकर पलटे, 8 घंटे बाद ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन शुरू
Close
;