विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन है राजस्थान विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ, उनके सियासी सफर से लेकर संपत्ति तक सब जानें

कालीचरण भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं और उनकी गिनती राजस्थान के अनुभवी नेताओं में होती है. वे अब तक कुल 7 बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. सराफ 2008 से जयपुर के मालवीय नगर निर्वाचन क्षेत्र से जीत रहे हैं.

Read Time: 3 min
कौन है राजस्थान विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ, उनके सियासी सफर से लेकर संपत्ति तक सब जानें
कालीचरण सराफ प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी के साथ (फाइल फोटो)

Kali Charan Saraf: बीजेपी के वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ को राजस्थान विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ ली है. राज्यपाल कलराज मिश्र राजभवन में आयोजित एक समारोह में उन्हें प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाएंगे. कालीचरण सराफ वसुंधरा राजे कैबिनेट में पूर्व मंत्री रह चुके हैं. उनके पास चिकित्सा और स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, आयुर्वेद जैसे विभाग थे. सराफ ने जयपुर की मालवीय नगर सीट से 2008, 2013 और 2018 में विधानसभा चुनाव लगातार जीता है.

छात्र राजनीति से शुरू किया करियर

उनका जन्म 7 अगस्त 1951 को हुआ और पालन-पोषण जयपुर में हुआ था. उन्होंने शहर के राजस्थान विश्वविद्यालय के कॉमर्स कॉलेज से अपनी बी.कॉम/एलएलबी की डिग्री पूरी की है. अपने कॉलेज के दिनों से ही कालीचरण सराफ राजनीति में सक्रिय रहे कालीचरण सराफ राजस्थान विश्वविद्यालय के अध्यक्ष भी रहे.

7 बार के विधायक हैं 

कालीचरण भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं और उनकी गिनती राजस्थान के अनुभवी नेताओं में होती है. वे अब तक कुल 7 बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. काली चरण सराफ 2008 से जयपुर के मालवीय नगर निर्वाचन क्षेत्र से जीत रहे हैं.

राजे गुट के माने जाते हैं कालीचरण 

कालीचरण सराफ वसुंधरा राजे सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके है. उनकी उम्र अब 70 साल पार हो गई है. सराफ को वसुंधरा राजे गुट का बताया जाता है. राजे के कार्यकाल में सराफ स्वास्थ्य मंत्री भी रह चुके हैं. इसके पहले भी वह कई बार मंत्री रह चुके हैं. प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने की चर्चाओं के बीच हो सकता है इस बार उन्हें कैबिनेट में जगह न दी जाए. वहीं, एक ओर यह चर्चा भी है कि इस बार भजन कैबिनेट में नए चेहरों को जगह दी जाएगी.

मालवीय नगर से जीतते आए हैं सराफ

मालवीय नगर विधानसभा सीट बेहद ऐतिहासिक सीट मानी जाती है. इसे न सिर्फ जयपुर जिले बल्कि प्रदेश के महत्वपूर्ण सीटों में से एक माना जाता है. वर्ष 2008 में इसका गठन किया गया था. यह जयपुर लोकसभा क्षेत्र में आता है. 

करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक 

कालीचरण सराफ के चुनावी हलफनामे के अनुसार, उनके पास 6 करोड़ 18 लाख 588 रुपये की संपत्ति है. जबकि उनकी पत्नी के पास 7 करोड़ 98 लाख रुपये की संपत्ति है. पिछले चुनाव के बाद उनकी संपत्ति में 2 करोड़ 42 लाख रुपये का इजाफा हुआ है. ऐसा माना जा रहा था कि कालीचरण सराफ को कैबिनेट में जगह नहीं मिलने वाली थी, इसीलिए बीजेपी ने उन्हें प्रोटेम स्पीकर बनाया है. 

चर्चा है कि इस बार भजनलाल शर्मा की कैबिनेट में नए और युवा चेहरों को मौका मिल सकता है. सूत्रों की मानें तो अगले 1 हफ्ते में मंत्रियों के नामों का ऐलान भी कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें-  क्या होगा अशोक गहलोत का राजनीतिक भविष्य? लोकसभा चुनाव लड़ेंगे या संभालेंगे संगठन!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close