विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में किसे मिलेगा 450 रुपये का LPG सिलेंडेर, गैस उपभोक्ता न हो कंफ्यूज अभी जान लें पूरी बात

राजस्थान में 1000 रुपये का गैस सिलेंडर किसे और कैसे 450 रुपये में दिया जाएगा. यह प्रदेश के सभी गैस उपभोक्ताओं को नहीं दिया जाएगा.

Read Time: 3 min
राजस्थान में किसे मिलेगा 450 रुपये का LPG सिलेंडेर, गैस उपभोक्ता न हो कंफ्यूज अभी जान लें पूरी बात
राजस्थान में किसे मिलेगा 450 रुपये में गैस सिलेंडर

Rajasthan LPG Gas: राजस्थान में पूर्व की कांग्रेस सरकार ने पूरे प्रदेश में 500 रुपये में घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) देने की बाच चुनाव से पहले की थी. हालांकि, कांग्रेस की सरकार चली गई है. लेकिन अब राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा प्रदेश की जनता को सस्ता सिलेंडर देने का वादा पूरा करने जा रहे हैं. सीएम ने ऐलान किया है कि 1 जनवरी 2024 से प्रदेश में 450 रुपये में सिलेंडर देने का ऐलान किया है. हालांकि, इस ऐलान के बाद कुछ लोगों में कंफ्यूजन है कि 450 रुपये में सभी ग्राहकों को सिलेंडर मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं है.

दरअसल, सीएम भजन लाल शर्मा ने अपने ऐलान में कहा है कि एक जनवरी से उज्जवला योजना से जुड़े परिवारों को 450 रुपये में LPG गैस सिलेंडर मिलेगा. उन्होंने कहा कि बीजेपी के संकल्प पत्र में किए गए वादे के मुताबिक इस योजना को लागू किया जा रहा है.

उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं को मिलेगा 450 रुपये में सिलेंडर

राजस्थान की भजन लाल सरकार ने प्रदेश की जनता को 450 रुपये में घरेलू गैस सिलेंडर देने का वादा किया है. लेकिन ये केवल महिलाओं के लिए है. इसमें भी ये उन महिलाओं के लिए है जिन्हें उज्जवला योजनाओं के तहत गैस कनेक्शन दिया गया है.

मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार 1 जनवरी, 2024 से रसाई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना एवं चयनित बीपीएल परिवारों को मात्र 450 रूपए में गैस सिलेंडर मिल सकेगा. योजना के तहत सालभर में कुल 12 सिलेंडर लाभार्थी ले सकेंगे. इससे प्रदेश की गरीब महिलाओं को रसोई खर्च का भार कम होने से राहत मिलेगी एवं धुंए से भी मुक्ति मिलेगी. 

1000 रुपये का सिलेंडर कैसे मिलेगा 450 रुपये में

दरअसल, उज्जवला योजना केंद्र सरकार की योजना है, जिस पर केंद्र सरकार पूरे देश में 600 रुपये उज्जवला योजना के लाभार्थी को गैस सिलेंडर दिया जाता है. यानी केंद्र इस पर करीब 400 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. वहीं, अब राजस्थान सरकार अलग से 150 रुपये की सब्सिडी देगी जिससे गैस सिलेंडर का दाम 450 रुपये उज्जवला योजना के लाभार्थी महिलाओं को दिया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान में 70 लाख परिवार उज्जवला योजना से जुड़े हैं.

यह भी पढ़ेंः इस सरकारी बैंक ने खत्म किया Minimum Balance का झंझट, ATM से लेकर Loan तक फ्री

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close