विज्ञापन
Story ProgressBack

ओम बिरला की IAS बेटी पर क्यों उठ रहे सवाल? पहले अटेम्प्ट में पास की थी परीक्षा

अंजलि बिरला लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की छोटी बेटी हैं. अंजलि ने कोटा के सोफिया स्कूल से 12वीं तक पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज से राजनीति विज्ञान (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की थी.

Read Time: 3 mins
ओम बिरला की IAS बेटी पर क्यों उठ रहे सवाल? पहले अटेम्प्ट में पास की थी परीक्षा

Anjali Birla: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (OM Birla) की बेटी अंजलि बिरला (Anjali Birla) सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रही हैं. जिसमें दावा किया जा रहा है कि लोकसभा अध्यक्ष की बेटी ने बिना कोई पेपर या इंटरव्यू दिए पहले प्रयास में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर ली है. हर ट्रेंडिंग पोस्ट में यह कहने की कोशिश की जा रही है कि अंजलि बिरला को लोकसभा अध्यक्ष की बेटी होने का फायदा मिला है. लेकिन क्या ये वाकई सच है, आइए एक बार पता लगा लेते हैं. कोटा के सांसद ओम बिरला ने भारत की 18वीं लोकसभा (Loksabha) के अध्यक्ष के रूप में शपथ ली है. इसके साथ ही स्पीकर बिरला के परिवार को लेकर सोशल मीडिया पर कई कहानियां तैरने लगी हैं, जिनमें से एक उनकी बेटी अंजलि बिरला को लेकर है. कोटा और दिल्ली से पढ़ाई करने वाली अंजलि बिरला के बारे में कहा जा रहा है कि पिता के प्रभाव के कारण ही उन्हें यूपीएससी (UPSSC) परीक्षा दिए बिना ही सिविल सेवक (Civil Servant) बनने का मौका मिला हैं. लेकिन इससे इतर सच्चाई ये है कि अंजलि बिरला ने पहले प्रयास में ही यूपीएससी परीक्षा पास की है. 

ग्रेजुएशन से शुरू की तैयारी

अंजलि बिरला लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की छोटी बेटी हैं. अंजलि ने कोटा के सोफिया स्कूल से 12वीं तक पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज से राजनीति विज्ञान (ऑनर्स) की डिग्री हासिल की थी. कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही अंजलि बिरला ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. साल 2019 में उन्होंने लोक सेवा आयोग के आयोजित सिविल परीक्षा में शामिल हुई थी. इस परीक्षी में अंजलि ने पहले ही अटेंप्ट में पास कर लिया था. इस समय वह केंद्रीय रेल मंत्रालय में नौकरी कर रही हैं.

UPSC की साइट पर मौजद है अंजलि बिरला का रिजल्ट

2019 लोक सेवा आयोग का परीक्षा परिणाम 4 अगस्त 2020 को घोषित किया था. यूपीएसी की तरफ जारी एक प्रेस नोट के जरिए आयोग अपने नियम 16 (4, 5) के अलावा आयोग चुने हुए स्टूडेंट्स के अलावा आयोग एक रिजर्व लिस्ट भी तैयार करती है. जिसमें मैरिट लिस्ट में चुने गए अभयर्थी के बाद के कुछ छात्र होते है. जिनमें से भारत सरकार के कार्मिक विभाग से इन   829 बच्चों में से 89 बच्चों को चुना था , जिमें स्पीकर ओम बिरला की बेटी भी शामिल थी.. संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in पर उनका रिजल्ट मौजूद है . इसकेअनुसार अंजलि बिरला ने यूपीएससी मेंस परीक्षा में 777 और इंटरव्यू में 176 मार्क्स हासिल किए थे. यूपीएससी 2019 परीक्षा में उनके कुल मार्क्स 953 थे. यह उनका पहला अटेंप्ट था. 

यह भी पढ़ें: ब्लड सैंपल देने मदन दिलावर के घर जा रहे राजकुमार रोत को पुलिस ने रोका, MP बोले- 'मंत्री को माफी मांगनी पड़ेगी'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET परीक्षा में डमी कैंडिडेट को रंगे हाथ पकड़कर छोड़ा, 1 महीने बाद झालावाड़ मेडिकल कॉलेज से हिरासत में ली गई छात्रा
ओम बिरला की IAS बेटी पर क्यों उठ रहे सवाल? पहले अटेम्प्ट में पास की थी परीक्षा
Jaipur: Rajasthan Chief Secretary Sudhansh Pant targeted Gehlot government on Paper Leak and Employment in Rojgar Utsav
Next Article
Rajasthan Politics: राजस्थान के चीफ सेक्रेटरी ने बिना नाम लिए गहलोत सरकार पर साधा निशाना, पेपरलीक और रोजगार पर दिया बड़ा बयान
Close
;