विज्ञापन

जयपुर में बना विश्व का सबसे बड़ा घेवर, हरियाली तीज के त्योहार पर बनाया विश्व रिकॉर्ड

हरियाली तीज के मौके पर राजस्थान की राजधानी जयपुर में नगर निगम ग्रेटर जयपुर ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है. जयपुर में घेवर की मिठाई विश्व प्रसिद्ध है.

जयपुर में बना विश्व का सबसे बड़ा घेवर, हरियाली तीज के त्योहार पर बनाया विश्व रिकॉर्ड

Rajasthan Hariyali Teej: राजस्थान में हरियाली तीज का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इसको लेकर महिलाएं पार्वती माता और शिव भगवान की पूजा की. साथ ही महिलाएं घेवर का भोग लगाते हुए अपने पति की लंबी उम्र की कामना की. सावन के महीने में हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है. यह त्योहार सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत खास माना जाता है. महिलाएं वैवाहिक जीवन में खुशियां भरने तथा पति के दीर्घायु के लिए रखती हैं इस त्योहार को भगवान शिव और माता पार्वती के मिलन के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है.

वहीं हरियाली तीज के मौके पर राजस्थान की राजधानी जयपुर में नगर निगम ग्रेटर जयपुर ने विश्व रिकॉर्ड बनाया है. जयपुर में घेवर की मिठाई विश्व प्रसिद्ध है. ऐसे में इस खास मौके पर दुनिया का सबसे बड़ा घेवर बनाने का रिकॉर्ड बनाया गया है.

15 दिनों से हो रही थी घेवर बनाने की तैयारी

सबसे बड़े घेवर को बनाने के लिए नगर निगम ग्रेटर जयपुर की महापौर सौम्या गुर्जर ने तीज महोत्सव के लिए इसे खास तैयार करने का ऑर्डर दिया. वहीं इस घेवर को  बनाने के लिए 15 दिन पहले ऑर्डर दिया गया. घेवर को बनाने वाले मिठाई विक्रेता ने बताया की पहले हमने अपनी टीम के साथ डिस्कस किया. इसमें सबसे बड़ा चैलेंज इतने बड़े घेवर के फ्रेम को तैयार करना था. हमने बनाने वाले से बात की तो उन्होंने इसके लिए 2 महीने का समय मांगा. लेकिन हमे यह जल्दी तैयार करना था. फिर उन्होंने दिन रात काम करके 800 किलो की कढ़ाही तैयार की. घेवर का व्यास सवा 7 फीट है. इसकी मोटाई 10 इंच रखी गई. इसे बनाने के लिए पिछले 15 दिनों से तैयारी की गई.

5 घंटे में 20 कारिगरों ने बनाया सबसे बड़ा घेवर

दुनिया के सबसे बड़े घेवर को बनाना शुरू किया गया तो इसे तैयार करने के लिए 20 कारिगरों ने मिलकर 5 घंटे तक काम किया. इसके बाद 7.15 फीट की घेवर जिसका वजन 455 किलो है. उसे 1000 किलो घी में तैयार किया गया.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में प्रवासी श्रमिकों के लिए अच्छी खबर, अब उनका भी बनेगा राशन कार्ड

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेवाराम और अमीन खान को गहलोत से मिलवाने में इस नेता की है अहम भूमिका ! जानिए मुलाक़ात की इनसाइड स्टोरी 
जयपुर में बना विश्व का सबसे बड़ा घेवर, हरियाली तीज के त्योहार पर बनाया विश्व रिकॉर्ड
car accident is no less than film stunt Car became roller coaster heart-wrenching CCTV footage revealed
Next Article
Watch Video: फिल्मी स्टंट से कम नहीं ये एक्सीडेंट! रोलर कोस्टर बन गई कार, सामने आया दिल दहला देने वाला CCTV
Close