विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 14, 2023

भीलवाड़ा में कुश्ती का दंगल, 420 महिला-पुरुष पहलवान दिखा रहे अपना दमखम

भीलवाड़ा में चल रहे कुश्ती दंगल में प्रदेश भर से लगभग 420 पहलवान आए हैं. जिसमें 6 दंगल पुरुषों के लिए और तीन दंगल महिलाओं के लिए आयोजित किए जा रहे हैं .

Read Time: 4 min
भीलवाड़ा में कुश्ती का दंगल, 420 महिला-पुरुष पहलवान दिखा रहे अपना दमखम
दंगल में भाग लेतीं महिला पहलवान
BHILWARA:

क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच जारी महामुकाबले को लेकर आज देश में क्रिकेट का खुमार छाया हुआ है.  वहीं दूसरी ओर भीलवाड़ा में क्रिकेट मैच की खुमारी पर दंगल भारी पड़ रहा है. दंगल में पुरुष पहलवानों के साथ-साथ महिला पहलवान भी ज़ोर आज़माइश करती नजर आई. दरअसल भीलवाड़ा में पहलवान स्व देवा जी उस्ताद की स्मृति में पहली बार एक साथ नौ दंगलों का आयोजन हो रहा है. शहर के कृषि उपज मंडी प्रांगण में आयोजित इस दंगल प्रतियोगिता में प्रदेश भर से 350 पुरुष और 70 महिला पहलवान जोर आजमाइश के लिए भीलवाड़ा पहुंचे. भीलवाड़ा में यह अपनी तरह का पहला आयोजन है जिसमें 6 दंगल पुरुषों के लिए और तीन दंगल महिलाओं के लिए आयोजित किए जा रहे हैं .

कई ज़िलों से आ रहे पहलवान 

प्रदेश के हनुमानगढ़ , उदयपुर , चूरू , राजसमंद , जयपुर , भरतपुर , टोंक सहित कुल 420 महिला और पुरुष पहलवान इस दंगल में भाग ले रहे हैं .दंगल पूरी तरह से निशुल्क है रविवार को फ़ाइनल ख़िताब के लिये ज़ोर आज़माइश के साथ दंगल का समापन होगा .प्रतियोगिता में आज दूसरे दिन भीलवाड़ा के पहलवान का दबदबा रहा . कड़े मुकाबले में मोहित बिश्नोई भीलवाड़ा ने राहुल कुमावत जयपुर को , शिवराज वैष्णव  भीलवाड़ा ने हरेंद्र ढाका भरतपुर को , कुणाल आचार्य भीलवाड़ा ने महेश गिरी सुवाणा को , राहुल जाट भीलवाड़ा ने राघव शर्मा को , हनुमान प्रजापत भीलवाड़ा ने मोहम्मद शमी टोंक को हराया . 

महिला पहलवानों के लिए मोनिका आदर्श और आकर्षण का केंद्र 

भीलवाड़ा में आयोजित इस दंगल में हनुमानगढ़ भादरा की मोनिका श्योराण राजस्थान केसरी का ख़िताब जीतने के साथ ही महिला पहलवानों के लिए आकर्षण और आदर्श का केंद्र बनी हुई है . मोनिका ने अपने हर मैच में प्रतिद्वंद्वी को चारों खाने चित्त किया है और एक भी अंक नहीं लेने दिया .

मोनिका के पिता खुद कबड्डी के खिलाड़ी है लेकिन उन्होंने अपनी बेटी को दंगल के मैदान में उतारा है. भीलवाड़ा में वो राजस्थान केसरी के लिए दो-दो हाथ करने आई थी और अब वो ख़िताब को अपने नाम कर चुकी हैं . मोनिका पिछले 5 साल से कुश्ती के दाव-पेच सीख रही है .

14 बार नेशनल खेल चुकी है और 17 बार स्टेट में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाली मोनिका का सपना भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड मेडल हासिल करना है .

पुरुष वर्ग के 6 दंगल ख़िताब 

पुरुष वर्ग में राजस्थान केसरी , राजस्थान कुमार , राजस्थान किशोर , राजस्थान अभिमन्यु , राजस्थान बसंत और राजस्थान बाल वीर दंगल का आयोजन किया जा रहा है . 

महिला वर्ग के लिए तीन दंगल ख़िताब 

महिला वर्ग में राजस्थान केसरी , राजस्थान कुमारी और राजस्थान किशोरी दंगल का आयोजन इस दौरान किया जाएगा. भीलवाड़ा में लगभग 9 साल बाद दंगल का आयोजन किया जा रहा है इससे पूर्व 2014 में राजस्थान केसरी के लिए दंगल का आयोजन किया गया था. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close