विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान पुलिस के पास डिजिटल तरीके से पहुंचा सकेंगे अपनी शिकायत, अपनाएं केवल यह दो स्टेप

राजस्थान पुलिस ने आमजन के लिए डिजिटल माध्यम के जरिए कानून व्यवस्था से संबंधित शिकायतें हल करने के लिए सुविधा शुरू की है.

Read Time: 3 min
राजस्थान पुलिस के पास डिजिटल तरीके से पहुंचा सकेंगे अपनी शिकायत, अपनाएं केवल यह दो स्टेप
प्रतिकात्मक फोटो

Rajasthan News: राजस्थान की भजन लाल सरकार जब से सीएम बने हैं, वह लगातार प्रदेश में जीरो टॉलरेंस की बात कर रहे हैं. वहीं, वह अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दे रहे हैं. हालांकि, राजस्थान में फिर भी अपराधियों के हौसलें बुलंद है. आए दिन राजस्थान के अलग-अलग जिलों से क्राइम की खबर सामने आती ही रहती है. हालांकि, सरकार और प्रशासन क्राइम को कम करने के लिए अलग-अलग हथकंडे अपना रही है. जघन्य अपराधियों को पकड़ने के लिए अलग-अलग टास्क फोर्स बना रहे हैं. वहीं, कई जगह पर ये भी शिकायतें आ रही है कि कुछ मामले पुलिस द्वारा दर्ज नहीं किये जाते हैं. या फिर दबंग लोगों को शिकायत दर्ज नहीं कराने देते हैं. ऐसे में राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) ने शिकायत दर्ज करने की अलग सुविधा शुरू की है. जिसके जरिए केवल दो स्टेप्स में पुलिस के पास शिकायत दर्ज करायी जा सकती है.

डिजिटल माध्यम से दर्ज करा सकते हैं शिकायत

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार की अपराध के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति के अनुसरण में राजस्थान पुलिस ने आमजन के लिए डिजिटल माध्यम के जरिए कानून व्यवस्था से संबंधित शिकायतें हल करने के लिए सुविधा शुरू की है. इसके तहत एक्स (ट्विटर) पर मात्र दो स्टेप में कानून व्यवस्था से संबंधित अपनी शिकायत राजस्थान पुलिस तक पहुंचाई जा सकती है.

शिकायत को करना होगा केवल टैग

राज्य सरकार और राजस्थान पुलिस के सोशल मीडिया हैंडल्स से इस सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. यदि कानून व्यवस्था के संबंध में आमजन की कोई भी शिकायत है तो इसके लिए पहले स्टेप में एक्स (ट्विटर) अकाउंट पर जाना होगा और यदि अकाउंट नहीं है तो उसे क्रिएट करना होगा. दूसरे स्टेप में अपनी शिकायत लिख कर उसमें @RajPoliceHelp को टैग कर ट्वीट करना होगा. इस तरह प्राप्त हुई शिकायतों को त्वरित रूप से संबंधित पुलिस कार्यालय तक पहुंचाया जाएगा और आमजन की समस्याओं की पुलिस तक शीघ्र पहुंच संभव हो सकेगी.

उल्लेखनीय है कि दो स्टेप में राजस्थान पुलिस तक अपनी शिकायत पहुंचाने की इस मुहिम का राज्य सरकार के सोशल मीडिया हैंडल्स पर व्यापक अभियान चलाया जा रहा है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश सरकार की इस जनकल्याणकारी सुविधा का बड़ी संख्या में आमजन उपयोग भी करने लगे हैं.

यह भी पढ़ेंः जोधपुर में किराए के मकान में चल रहे कोर्ट में हुई चोरी, एनआई एक्ट केसेज कोर्ट का ताला तोड़ा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close