विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान की युवाओं और किसानों को है भजन लाल सरकार के फैसले का इंतजार, किये थे यह 5 वादे

राजस्थान के युवा चाहते हैं कि सरकार जल्द से जल्द युवाओं के लिए किये गए वादों पर काम करना शुरू करे. जबकि किसान भी चाहते हैं कि उनके लिए जो वादे किये गए थे उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाए.

Read Time: 4 min
राजस्थान की युवाओं और किसानों को है भजन लाल सरकार के फैसले का इंतजार, किये थे यह 5 वादे

Rajasthan News: राजस्थान में बीजेपी की सरकार को करीब एक महीने हो चुके हैं. 3 दिसंबर राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित किये गये थे. लेकिन सीएम भजन लाल शर्मा ने 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. जबकि 30 दिसंबर को कैबिनेट मंत्रियों (Rajasthan Cabinet) को शपथ दिलाई गई थी. लेकिन अब तक नवनियुक्त मंत्रियों को विभाग नहीं बांटा गया है. ऐसे में राजस्थान की जनता को भी लगने लगा है कि बीजेपी विभाग के बंटवारे में देरी कर रही है. इसके साथ ही युवाओं और किसानों को पीएम मोदी की गारंटी और भजन लाल सरकार (Bhajan Lal Government) के फैसले का इंतजार है. जो युवाओं और किसानों से 5 वादे किये थे. 

अब युवाओं और किसानों से इंतजार नहीं हो रहा है. वह चाहते हैं कि सरकार जल्द से जल्द युवाओं के लिए किये गए वादों पर काम करना शुरू करे. जबकि किसान भी चाहते हैं कि उनके लिए जो वादे किये गए थे उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाए. क्योंकि वह इन्हीं वादों की वजह से बीजेपी को वोट दिया था.

राजस्थान की युवाओं और किसानों से किये थे 5 वादे

दरअसल, सीएम भजन लाल शर्मा ने कुर्सी संभालने के बाद ही कहा था कि सबसे पहले घोषणा पत्र के वादे जिसे मोदी की गारंटी नाम दिया गया था. उसे पूरा किया जाएगा. इसके तहत कुछ काम शुरू हुए हैं. जिसमें गरीब परिवारों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर. वहीं पेपपर लीक मामले में जांच भी शुरू हो गई है. हालांकि, प्रदेश की युवा और किसान भी अपने वादों का इंतजार कर रहे हैं. 

सरकार द्वारा युवाओं ओर किसानों से किये गए 5 वादों में था. किसानों की जमीनों का उचित मुआवजा, किसानों को 12000 रुपये प्रतिवर्ष. वहीं छात्रों के लिए वादे थे छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा, पर्यटन क्षेत्र में लाखों युवाओं को रोजगार, युवाओं को सरकारी नौकरियां.

Latest and Breaking News on NDTV

किसानों की जमीनों का उचित मुआवजा

बीजेपी ने वादा किया था कि कांग्रेस सरकार के राज में नीलाम हुई किसानों की जमीनों का उचि मुआवजा देने  के लिए एक मुआवजा नीति लाएंगे.

किसानों को 12000 रुपये प्रति वर्ष

बीजेपी का वादा था कि वह पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों के लिए विर्तीय सहायता को बढ़ाकर 120000 रुपये प्रतिवर्ष करनेंगे.

छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा

बीजेपी ने राजस्थान की छात्राओं से वादा किया था कि उन्हें केजी से पीजी तक मुफ्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेंगे.

पर्यटन क्षेत्र में लाखों युवाओं को रोजगार

बीजेपी ने युवाओं से रोजगार का दावा किया था. जिसमें 2000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ प्रदेश के 5 लाख युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेंगे.

युवाओं को सरकारी नौकरी

मोदी की गारंटी में सबसे बड़ी युवाओं को नौकरी देने की बात की गई थी. बीजेपी ने कहा था अगले 5 सालों में प्रदेश के युवाओं को 2.5 लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करेंगे.

अब इन वादों को युवा और किसान चाहते हैं कि सरकार जल्द से जल्द पूरा करें या इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएं.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में मंत्रियों को विभाग बंटवारे की तारीख तय! इस एक पेंच की वजह से हो रही देरी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close