विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 07, 2023

IPL के सबसे सफल कप्तान MS Dhoni के नाम हैं ये बड़े रिकॉर्ड, जिन्हें शायद ही तोड़ पाए कोई

कैप्टन कूल माही आईपीएल के सफल कप्तानों में शामिल हैं. एमएस धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स ने लीग के पांच खिताब अपने नाम किए हैं. साथ ही टीम सबसे अधिक बार लीग के फाइनल में पहुंची है.

Read Time: 3 min
IPL के सबसे सफल कप्तान MS Dhoni के नाम हैं ये बड़े रिकॉर्ड, जिन्हें शायद ही तोड़ पाए कोई

आईपीएल 2023 के फाइनल में चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का सामना डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन्स से हुआ था. इस अहम मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात को हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार लीग का खिताब अपने नाम किया था. चेन्नई सुपर किंग्स महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में लीग की सबसे सफल टीम के रूप में मुंबई इंडियंस के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर काबिज हो गई. चेन्नई सुपर किंग्स को यहां तक पहुंचाने में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का अहम योगदान रहा था. चेन्नई सुपर किंग्स 10वीं बार लीग का फाइनल मुकाबला खेल रही थी. महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के पहले सीजन से ही चेन्नई सुपर किंग्स का अहम हिस्सा रहे. आईपीएल के लिए पहले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ डेब्यू करने वाले धोनी ने इस दौरान लीग में कई व्यक्तिगत रिकॉर्ड भी बनाए, जिन्हें शायद ही कोई खिलाड़ी तोड़ पाए.

धोनी के नाम हैं ये बड़े रिकॉर्ड

कैप्टन कूल माही आईपीएल में सबसे सफल कप्तान हैं. धोनी ने लीग के 226 मैचों में टीम की अगुवाई की है. इस दौरान टीम को 133 मुकाबलों में जीत दर्ज मिली है जबकि 91 मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है.

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान के नाम लीग में बतौर कप्तान सबसे अधिक मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड है. थाला की अगुवाई में टीम ने 133 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. माही का जीत प्रतिशत 58.84 का है.

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए एमएस धोनी सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. धोनी ने आईपीएल में 38.72 की औसत से 4957 रन बनाए हैं.

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान आईपीएल में चेन्नई फ्रेंचाइजी के लिए सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. धोनी ने 344 छक्के लगाए हैं.

महेंद्र सिंह धोनी सबसे अधिक आईपीएल फाइनल खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं. धोनी ने लीग में 11 फाइनल खेले हैं.

चेन्नई के कप्तान विकेट के पीछे भी उतना ही सफल हैं, जितना वो क्रीज के आगे हैं. धोनी ने आईपीएल में विकेट के पीछे सबसे अधिक शिकार किए हैं. धोनी के नाम 180 विकेट हैं, जिसमें 42 स्टपिंग हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 200 से अधिक मुकाबले खेल चुके हैं और वो आईपीएल में किसी एक फ्रेंचाइजी के लिए 200 से अधिक मुकाबले खेलने वाले पहले कप्तान हैं.

आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज का रिकॉर्ड भी महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close