विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs AUS, World Cup 2023: भारत-ऑस्ट्रेलिया का महामुकाबला आज, कंगारुओं से 2003 का बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया

ICC World Cup Final: भारत की गेंदबाजी की बात करें तो एक बार फिर मेन इन ब्लू शीर्ष पर है. मोहम्मद शमी (23 विकेट) ने छह मैचों में ऐसा प्रभाव डाला है जो कई गेंदबाज अपने विश्व कप करियर में नहीं बना सकते.

Read Time: 8 min
IND vs AUS, World Cup 2023: भारत-ऑस्ट्रेलिया का महामुकाबला आज, कंगारुओं से 2003 का बदला लेने उतरेगी टीम इंडिया
आज होगा क्रिकेट विश्व कप का फाइल मैच.

Cricket World Cup Final 2023: आज भारत अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में भिड़ेगा. मुंबई में हुए सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड पर 70 रनों की जीत के बाद भारत फाइनल में पहुंचा है. भारत ने 1983 और 2011 में खिताब जीतकर चौथी बार विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया है, जबकि 2003 में दक्षिण अफ्रीका में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 125 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. भारत अपने तीसरे खिताब का लक्ष्य रखेगा और उस दिन जोहान्सबर्ग में शक्तिशाली ऑस्ट्रेलियाई टीम से मिली दिल तोड़ने वाली हार का बदला लेगा.

दूसरे सेमीफाइनल में, ऑस्ट्रेलिया ने कोलकाता में एक और कड़े मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर आठवें विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इससे पहले 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में पांच विश्व कप जीते हैं. टूर्नामेंट में अपने अपराजित सफर में भारत ने कुछ भी गलत नहीं किया है. उनके शीर्ष क्रम ने आक्रामक इरादे से रन बनाए हैं जिससे प्रतिद्वंद्वी को शुरुआत में ही पीछे धकेल दिया गया है. मध्यक्रम आक्रामकता और स्थिरता का मिश्रण पेश करता है जो इस टूर्नामेंट में बहुत सी टीमें नहीं ला पाई हैं. पूरे टूर्नामेंट में तेज गेंदबाजी आक्रामक रही है, जबकि स्पिनर कमजोर रहे हैं, और उन्हें समझना मुश्किल हो गया है. कुछ क्षणों को छोड़कर, जहां भारत का शीर्ष क्रम हार गया या कुछ गेंदबाज खराब दिखे, टीम इंडिया ने अपना दबदबा बनाए रखा और नतीजा यह हुआ कि 10 मैचों में 10 जीत हासिल हुई.

भारत के लिए ये सुनहरा अवसर

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (550 रन) और शुबमन गिल (350 रन) और विराट कोहली (711 रन) वाले भारतीय शीर्ष क्रम को 'मेन इन ब्लू' को अच्छी शुरुआत देनी होगी, चाहे पहले बल्लेबाजी करें या दूसरे. हालांकि रोहित-गिल के आक्रामक रवैये का अब तक फल मिला है, लेकिन उन्हें मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और कप्तान पैट कमिंस के विश्व स्तरीय तेज आक्रमण के सामने थोड़ा धीमा होना पड़ सकता है. यदि आक्रामकता जारी रहती है और गेंदबाज रंग में नहीं दिखते हैं, तो यह भारत के लिए अधिकतम लाभ उठाने का एक सुनहरा अवसर होगा.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड

रोहित का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे रिकॉर्ड भी शानदार है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ 44 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 58.30 की औसत से 2,332 रन बनाए हैं, जिसमें आठ शतक और नौ अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 209 है. विराट एंकर के तौर पर अपनी भूमिका पर कायम रहेंगे. उन पर गहरी बल्लेबाजी करने की जिम्मेदारी होगी ताकि सलामी बल्लेबाज और मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (526 रन) और केएल राहुल (386 रन) खुद को खुलकर अभिव्यक्त कर सकें. विराट अक्सर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैचों और बड़े मुकाबलों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ बचाकर रखते हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ 48 मैचों की 46 पारियों में उन्होंने 53.79 की औसत से 2,313 रन बनाए हैं, जिसमें आठ शतक और 13 अर्द्धशतक शामिल हैं.

गेंदबाजी में मेन-इन-ब्लू शीर्ष पर

भारत की गेंदबाजी की बात करें तो एक बार फिर मेन इन ब्लू शीर्ष पर है. मोहम्मद शमी (23 विकेट) ने छह मैचों में ऐसा प्रभाव डाला है जो कई गेंदबाज अपने विश्व कप करियर में नहीं बना सकते. नई गेंद से जसप्रित बुमरा (18 विकेट) द्वारा बनाए गए दबाव ने न केवल बुमरा, बल्कि शमी और मोहम्मद सिराज (13 विकेट) को भी अपने विरोधियों पर दावत देने में मदद की है, जो गेंद-दर-गेंद असहाय हो जाते हैं. कुलदीप यादव (15 विकेट) और रवींद्र जड़ेजा (16 विकेट) ने स्पिनर के रूप में अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई है और बीच के ओवरों में रनों पर अंकुश लगाया है.

इन बातों को रखना होगा ध्यान

हालांकि, कुछ चीजें हैं जिनसे भारत को सावधान रहना चाहिए. सबसे पहले, युवा, अनुभवहीन और दिग्गजों की प्रवृत्ति कभी-कभी सेमीफाइनल/फाइनल के दबाव में घुटने टेक देती है. दूसरे, अगर विकेट स्पिन के अनुकूल है, तो भारत को स्पिन को सावधानी से खेलना होगा क्योंकि उन्हें अक्सर स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ पतन का सामना करना पड़ा है. ऑस्ट्रेलिया के पास एडम जम्पा और ग्लेन मैक्सवेल जैसे शक्तिशाली स्पिनर हैं. तीसरा, भारत को आक्रमण करने के प्रयास में रास्ता नहीं भटकना चाहिए क्योंकि अब अवसर बहुत बड़ा है. अंत में, क्षेत्ररक्षण सही होना चाहिए क्योंकि भारत को अक्सर बड़े मंचों पर कैच छूटने और मिश्रित रन-आउट के कारण नुकसान उठाना पड़ा है.

10-20 ओवरों में मैच छिन सकता है ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो, भारत और दक्षिण अफ्रीका से दो हार के बाद, ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने अगले आठ मैच लगातार जीतकर, अत्यधिक लचीलेपन, दृढ़ संकल्प और बहादुरी का प्रदर्शन करके एक बार फिर 'शक्तिशाली' बन गई.  ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन काफी हद तक सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर (528 रन), ट्रैविस हेड (192 रन) और मिशेल मार्श (421 रन) पर निर्भर करेगा. उनका उन्मुक्त, आक्रामक खेल शुरुआती 10-20 ओवरों में ही विरोधियों से मैच छीन सकता है. हालाँकि, विश्व स्तरीय भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के सामने, यह उल्टा पड़ सकता है. परिणाम चाहे जो भी हो, ट्रैविस, वार्नर और मार्श को अपना स्वाभाविक खेल खेलना होगा और ज़्यादा नहीं सोचना होगा अन्यथा भारत उन्हें आसानी से दबाव में डाल सकता है. ऑस्ट्रेलिया को अपनी एक बड़ी कमजोरी स्टीव स्मिथ (298 रन), मार्नस लाबुशेन (304 रन), जोश इंग्लिस (159 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (398 रन) वाले मध्यक्रम के प्रदर्शन से उबरना है. यह पूरे टूर्नामेंट में असंगत रहा है और इस साल की द्विपक्षीय श्रृंखला में भी भारतीय गेंदबाजी, विशेषकर स्पिनरों के खिलाफ भारी संघर्ष किया है. मध्यक्रम के कारण अक्सर सलामी बल्लेबाजों की विस्फोटक शुरुआत बर्बाद हो जाती है.

पार्ट टाइम स्पिन का कमाल संभव

गेंदबाजी में, 'विश्व कप स्टार' वास्तव में इस साल नहीं आये. विश्व कप में उनके विकेट लेने का सिलसिला टूटने और नौ मैचों में 13 विकेट लेने के बाद, भारतीय बल्लेबाज उन मानसिक संघर्षों का फायदा उठाना चाहेंगे जिनका सामना स्टार्क को एक जबरदस्त टूर्नामेंट के बाद करना पड़ा होगा. हेजलवुड (14 विकेट), कमिंस (13 विकेट) भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. बहुत संभव है कि भारत उन पर हमला कर दे. लेकिन उन्हें वापसी करते हुए देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के पास 'बिग मैच' मोड है जिसे वह तब तक गुप्त रखता है जब तक कि यह मायने नहीं रखता.  एडम ज़म्पा (22 विकेट) अपनी स्पिन के साथ ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख गेंदबाज होंगे, अगर सतह से मदद मिलती है तो उनका लक्ष्य अपनी गेंदबाजी से भारत के रन-फ्लो को रोकना होगा. मैक्सवेल अपनी पार्ट टाइम स्पिन का भी बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

भारत टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन, प्रसिद्ध कृष्णा, सूर्यकुमार यादव .

ऑस्ट्रेलिया टीम

पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस, सीन एबॉट, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, मार्नस लाबुशेन, मिच मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा, मिशेल स्टार्क .

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close