विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2023

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, पाकिस्तान के खिलाड़ी को पछाड़ विश्व चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड

भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में इतिहास रच दिया और एक कांटे के मुकाबले में पाकिस्तान के अरशद नदीम को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

Read Time: 4 min
नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, पाकिस्तान के खिलाड़ी को पछाड़ विश्व चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड

भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है और वो अब विश्व चैंपियन हो गए हैं. बुडापेस्ट के राष्ट्रीय एथलेटिक्स केंद्र में रविवार देर रात उन्होंने 88.17 मीटर के अपने बेहतर प्रयास के साथ गोल्ड जीता. इस गोल्ड मेडल के साथ ही नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा के अलावा भारत के किशोर जेना पांचवें और डीपी मनु छठे नंबर पर रहे. वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 87.82 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के पास राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण, डायमंड लीग खिताब, एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण और अंडर-20 विश्व खिताब है. नीरज चोपड़ा के पास बस विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल नहीं था और उन्होंने यह भी जीत लिया. नीरज चोपड़ा को टूर्नामेंट की शुरुआत से ही स्वर्ण का प्रवल दावेदार माना जा रहा था.

विश्व चैम्पियनशिप के क्वालिफिकेशन राउंड में, टोक्यो ओलंपिक चैंपियन ने अपने सीज़न का सर्वश्रेष्ठ प्रयास 88.77 मीटर फेंककर केवल एक थ्रो के साथ फाइनल में क्वालीफाई किया. 2024 पेरिस ओलंपिक क्वालीफाइंग के लिए 85.50 मीटर का थ्रो फेकना था, और उन्होंने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया. क्वालीफायर में अगले सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगी पाकिस्तान के अरशद नदीम थे, जिन्होंने 86.79 मीटर थ्रो किया था.

नदीम के साथ, टोक्यो ओलंपिक में चोपड़ा के पीछे रजत पदक जीतने वाले चेक गणराज्य के जैकब वडलेज और जर्मनी के जूलियन वेबर चोपड़ा के मुख्य प्रतिस्पर्धी थे. वाडलेज्च क्वालिफिकेशन में ग्रुप बी में 83.50 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरे और कुल मिलाकर तीसरे स्थान पर थे. वहीं भारत के मनु (क्वालीफिकेशन में 81.31 मीटर) और जेना (क्वालीफिकेशन में 80.55) ने भी फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था.

विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल राउंड में नीरज चोपड़ा का पहला थ्रो फाउल रहा था. हालाँकि, उन्होंने शानदार वापसी करते हुए अपने दूसरे थ्रो में 88.17 मीटर भाला फेंका. वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम ने नीरज को कड़ी टक्कर दी और उन्होंने चोपड़ा के करीब पहुंचने के लिए अपने तीसरे प्रयास में 87.82 मीटर (उनका सीज़न का सर्वश्रेष्ठ स्कोर) थ्रो फेंका.

इसके अलावा वेबर का सर्वश्रेष्ठ प्रयास 85.79 मीटर था जो उनके तीसरे थ्रो में आया. वाडलेज्च अपने पांचवें प्रयास में 86.67 के थ्रो का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सके. वडलेज्च तीसरे और वेबर चौथे स्थान पर रहे.

नीरज चोपड़ा इस चैंपियनशिप के पिछले सीजन में ऐतिहासिक सिल्वर मेडल जीतने में सफल रहे थे. नीरज चोपड़ा ने ओरेगॉन में आयोजित प्रतियोगिता में 88.39 मीटर भाला फेंका था.

यह भी पढ़ें: Asian Games: घुटने की चोट के कारण विनेश फोगाट हुई बाहर, इस खिलाड़ी को मिला मौका

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: जानिए कब और कहां होंगे मुकाबले, क्या है मैच टाइमिंग, टूर्नामेंट से जुड़ा सब कुछ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close