विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

Asia Cup 2023: जानिए कब और कहां होंगे मुकाबले, क्या है मैच टाइमिंग, टूर्नामेंट से जुड़ा सब कुछ

आईसीसी वनडे विश्व कप से पहले एशिया कप का आयोजन होना है. पाकिस्तान और श्रीलंका में होने वाले इस टूर्नामेंट से एशियाई टीमों के पास विश्व कप के लिए तैयारी का अहम मौका होगा.

Read Time: 4 min
Asia Cup 2023: जानिए कब और कहां होंगे मुकाबले, क्या है मैच टाइमिंग, टूर्नामेंट से जुड़ा सब कुछ
एशिया कप 2023 का पूरा शेड्यूल.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सेक्रेटरी जय शाह ने पिछले महीने एशिया कप के शेड्यूल का ऐलान कर दिया था. हालांकि, उस दौरान मैचों के टाइमिंग का ऐलान नहीं किया गया था, लेकिन बीते मंगलवार को इसका भी ऐलान कर दिया गया. इस बार टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान के पास है और हाइब्रिड मॉडल के तहत इसका आयोजन
हो रहा है. टूर्नामेंट की शुरुआत 30 अगस्त को मुल्तान में पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुकाबले से हो रही है. वहीं भारत और पाकिस्तान का मुकबला, जिसका फैंस को ब्रेसब्री से इंतजार है, वो 2 सितंबर को श्रीलंका के कैंडी में खेला जाएगा. भारतीय टीम ग्रुप स्टेज के अपने अगले मुकाबले में नेपाल का सामना करेगी और यह मैच भी इसी स्थान पर खेला जाएगा.

एशिया कप 2023 के चार मुकाबले, तीन ग्रुप स्टेज के मैच और एक सुपर फोर स्टेज के मैच का आयोजन पाकिस्तान में होगा. जबकि टूर्नामेंट के बाकी मुकाबलों का आयोजन श्रीलंका में होगा. श्रीलंका के कोलंबो में 17 सितंबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा.

एशिया कप 2023 के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है और दोनों ग्रुप से टॉप-2 में रहने वाली टीमें सुपर फोर स्टेज के लिए क्वालीफाई करेंगी. इसके बाद सुपर फोर स्टेज में टॉप पर रहने वाली दोनों टीमें फाइनल में एक दूसरे के आमने-सामने होंगी.

यह भी पढ़ें: इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट का कितना चार्ज करते हैं विराट कोहली, नई रिपोर्ट आई सामने

एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच तीन मुकाबलों की संभावना है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पाकिस्तान और भारत सुपर4 चरण के लिए क्वालीफाई करें और इसके बाद सुपर फोर में टॉप पर समाप्त करें. बता दें, इस बार टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल हिस्सा ले रहे हैं. भारत, पाकिस्तान और नेपाल को ग्रुप ए में रखा गया है जबकि श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को ग्रुप बी में रखा गया है.

बात दें, पाकिस्तान को ए1 नाम दिया गया है जबकि भारत को ए2 नाम दिया गया है. अगर भारत और पाकिस्तान में कोई भी टीम क्वालीफाई नहीं कर पाती है तो नेपाल उस टीम की जगह ले लेगी और उसे वो नाम मिल जाएगा.

इसके अलावा ग्रुप बी में श्रीलंका को बी1 नाम दिया गया है जबकि बांग्लादेश को बी2 नाम दिया गया है. अगर श्रीलंका और बांग्लादेश में कोई भी टीम, क्वालीफाई नहीं कर पाती है तो अफगानिस्तान उस टीम की जगह ले लेगी.

यह भी पढ़ें: एशिया कप और विश्व कप में बांग्लादेश टीम की अगुवाई करेगा ये खिलाड़ी

कब और कहां होगा मैच?

30 अगस्त: पाकिस्तान  vs नेपाल - मुल्तान, पाकिस्तान

31 अगस्त: बांग्लादेश  vs श्रीलंका - कैंडी, श्रीलंका  

2 सितंबर: भारत vs पाकिस्तान - कैंडी, श्रीलंका  

3 सितंबर: बांग्लादेश vs अफगानिस्तान - लाहौर, पाकिस्तान

4 सितंबर: भारत vs नेपाल - कैंडी, श्रीलंका

5 सितंबर: श्रीलंका vs अफगानिस्तान - लाहौर, पाकिस्तान

सुपर-4 स्टेज  

6 सितंबर: A1 Vs B2 - लाहौर , पाकिस्तान

9 सितंबर: B1 vs B2 - कोलंबो, श्रीलंका

10 सितंबर: A1 vs A2 - कोलंबो, श्रीलंका

12 सितंबर: A2 vs B1 - कोलंबो, श्रीलंका

14 सितंबर: A1 vs B1 - कोलंबो, श्रीलंका

15 सितंबर: A2 vs B2 - कोलंबो, श्रीलंका

17 सितंबर: फाइनल - कोलंबो, श्रीलंका

एशिया कप के सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार दोपहर 3:00 बजे से शुरु होंगे.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: ICC ने भारत-पाकिस्तान सहित 9 मैचों की तारीखों में किया बदलाव

यह भी पढ़ें: सनराइजर्स हैदराबाद ने ब्रायन लारा को कोच पद से हटाया, RCB के इस दिग्गज को सौंपी जिम्मेदारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close