विज्ञापन
Story ProgressBack

Paris Olympic 2024: उत्तर- पश्चिम रेलवे की निशा और अर्जुन करेंगे देश का प्रतिनिधित्व

Paris Olympics 2024: उत्तर- पश्चिम रेलवे की निशा और अर्जुन बबूता पेरिस में होने वाले पेरिस ओलंपिक 2024 में शूटिंग और कुश्ती प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

Read Time: 3 mins
Paris Olympic 2024: उत्तर- पश्चिम रेलवे की निशा और अर्जुन करेंगे देश का प्रतिनिधित्व

Paris Olympics 2024: T-20 वर्ल्ड कप जीतकर भारतीय क्रिकेट टीम ने देश के अन्य खिलाड़ियों का भी मनोबल बढ़ाया है. ऐसे में अब देश के राज्यों के खिलाड़ी अलग-अलग खेलों में होने वाली प्रतियोगिताओं में अपना दमखम दिखाने के लिए तैयार हो रहे हैं. इसी कड़ी में उत्तर- पश्चिम रेलवे की निशा और अर्जुन बबूता पेरिस में होने वाले पेरिस ओलंपिक 2024 में शूटिंग और कुश्ती प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से खिलाड़ियों ने की मुलाकात

पिछले शुक्रवार को भारतीय रेलवे के खिलाड़ियों ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से उनके कार्यालय में मुलाकात की. इस अवसर पर रेल मंत्री ने सभी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया तथा उन्हें फूलों का गुलदस्ता भेंट किया. साथ ही पेरिस ओलंपिक 2024 सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने तथा प्रतियोगिता जीतने के लिए अग्रिम बधाई और  शुभकामनाएं दी.

 कई प्रतियोगिताओं में जीत चुके हैं गोल्ड और सिल्वर मेडल

कुश्ती खिलाड़ी निशा टैलेंट स्काउटिंग कोटे के तहत बीकानेर संभाग में टिकट परीक्षक हैं और शूटर अर्जुन अजमेर संभाग में सीनियर क्लर्क हैं. कुश्ती खिलाड़ी निशा ने कई प्रतियोगिताओं में स्वर्ण और रजत पदक जीते हैं. वही अर्जुन ने कोरिया में आयोजित आईएसएसएफ विश्व कप में शूटिंग में स्वर्ण पदक जीता है.

विशेष प्रतिभा वाले खिलाड़ियों को बिना ट्रायल के दी गई नियुक्ति

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने जानकारी देते हुए बताया कि खेलों में प्रतिभा दिखाने वाले खिलाड़ियों की नियुक्ति भी की जाती है. ऐसे खिलाड़ियों को टैलेंट स्काउटिंग कोटे के तहत बिना ट्रायल के नियुक्त किया जाता है. विभिन्न खेलों में प्रतिभा रखने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय रेल प्रशासन खिलाड़ियों को खेल संबंधी सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराता है, ताकि खिलाड़ी देश के साथ-साथ भारतीय रेलवे का भी नाम रोशन कर सकें.

भारतीय रेल खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबद्ध 

इस दौरान उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अमिताभ ने कहा कि भारतीय रेलवे में ड्यूटी के साथ-साथ विभिन्न खेलों में रुचि रखने वाले खिलाड़ियों को हमेशा प्रोत्साहित किया जाता रहा है. खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए रेलवे के माध्यम से विभिन्न खेलों के लिए प्रशिक्षक भी नियुक्त किए गए हैं. वे खिलाड़ियों को समय-समय पर अभ्यास करवाते हैं और रेलवे के खिलाड़ियों को देश में आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया जाता है.

यह खिलाड़ी भारतीय रेलवे का कर चुके हैं नाम रोशन 

1973 में भारतीय बास्केटबॉल टीम के कप्तान  रह चुके अजमेर के विनीत लोहिया 
अर्जुन अवार्ड से सम्मानित बास्केटबॉल प्लेयर सुरेंद्र कटारिया
कॉमनवेल्थ गेम्स में कुश्ती में विनर रहे श्री भगवान 
जूनियर इंटरनेशनल बास्केटबॉल टीम की कप्तान रही शालू शर्मा 
एथलेटिक्स गोपाल सैनी
एथलेटिक्स में अर्जुन अवॉर्ड विनर राजकुमार
जयपुर  के बास्केटबॉल टीम प्लेयर सत्य प्रकाश यादव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
टीम इंडिया के अभिषेक शर्मा ने रचा इतिहास, शतक के मामले में तोड़ा इस खिलाड़ी का रिकॉर्ड, केएल राहुल की बराबरी
Paris Olympic 2024: उत्तर- पश्चिम रेलवे की निशा और अर्जुन करेंगे देश का प्रतिनिधित्व
Gautam Gambhir appointed as the new Head Coach of Indian Cricket Team
Next Article
भारतीय क्रिकेट टीम का 'गंभीर काल' शुरू, गौतम गंभीर बने टीम इंडिया के नए कोच
Close
;