विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

Asia Cup: भारत या पाकिस्तान? कौन मारेगा बाजी, रवि शास्त्री ने लिया इस टीम का नाम

भारतीय टीम को एशिया कप में पाकिस्तान का सामना करना है. 2 सितंबर को कैंडी के पल्लेकेले स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले से रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत करेगी. फैंस को भी इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है.

Read Time: 5 min
Asia Cup: भारत या पाकिस्तान? कौन मारेगा बाजी, रवि शास्त्री ने लिया इस टीम का नाम

भारतीय टीम को एशिया कप में पाकिस्तान का सामना करना है. 2 सितंबर को कैंडी के पल्लेकेले स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले से रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत करेगी. फैंस को भी इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है. वहीं टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री को लगता है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया इस बहुप्रतीक्षित मुकाबले में जीत दर्ज करेगी. हालांकि, शास्त्री ने यह भी कहा कि बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता है. 

भारत और पाकिस्तान शनिवार को एशिया कप के वनडे मैच में चार साल के बाद एक दूसरे के आमने सामने होंगे. भारत और पाकिस्तान का यह मैच इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस साल अक्टूबर और नवंबर में क्रिकेट विश्व कप का आयोजन भारत में होना है और एशिया कप में जो टीम जीत दर्ज करेगी, उसका आत्मविश्वास जरूर बढ़ेगा.

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत में टीम इंडिया को जीत का प्रवल दावेदार माना है. रवि शास्त्री ने कहा,"मैं कहूंगा कि भारत प्रबल दावेदार के तौर पर शुरुआत करेगा. 2011 के बाद से खिलाड़ियों के संयोजन को देखते हुए यह उनकी मजबूत टीम है. और कप्तान भी इतना अनुभवी है कि वह किसी अन्य की तुलना में इस प्रतिद्वंद्विता को बेहतर तरीके से समझता है."

रवि शास्त्री ने आगे कहा,"प्रदर्शन को देखा जाये तो पाकिस्तान ने अब अंतर कम कर लिया है। सात-आठ साल पहले अगर आप दोनों टीमों की मजबूती और खिलाड़ियों को देखो तो पहले इसमें काफी अंतर हुआ करता था. लेकिन पाकिस्तान ने अब इस अंतर को कम किया है. अब उनकी टीम काफी अच्छी है इसलिये उनके खिलाफ आपको अपने खेल में शीर्ष पर रहना होगा."

भारतीय टीम ने बीते दो दशकों के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है. साल 2013 से यह दोनों देश आईसीसी या फिर एसीसी टूर्नामेंट में ही एक दूसरे के आमने-सामने होंते हैं. लेकिन रवि शास्त्री को लगता है कि ऐसे बड़े मुकाबले को लेकर खिलाड़ियों को ओवर-हाइप नहीं होना चाहिए. शास्त्री ने कहा,"यही अहम है, संयमित रहें और इसे एक अन्य मुकाबले की तरह लें. और दिमाग में अति उत्सुक नहीं रहें. आपका खेल वैसा ही होना चाहिए जैसा कि किसी अन्य मैच में होता. लेकिन इस अवचेतन मन के दबाव को देखते हुए मानसिक रूप से मजबूत खिलाड़ी ही सामान्यत: सही फैसला करते हैं."

वहीं रवि शास्त्री ने इस मुकाबले से पहले बाबर आजम के वनडे में तेजी से रन जुटाने की तारीफ की है. बाबर आजम ने नेपाल के खिलाफ अपने वनडे करियर का 19वां शतक लगाया था और वो वनडे में सबसे तेज 19 शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने थे. रवि शास्त्री ने बाबर आजम को लेकर कहा,"वह (बाबर) इन 30 और 40 रन की शुरूआत को शतक में बदल देता है. और यह इतना महत्वपूर्ण है. हम कहते रहते हैं कि क्रीज पर जाकर काफी संख्या में गेंद खेलो लेकिन अगर आपके शीर्ष तीन खिलाड़ी सैकड़े बनाते हैं तो आपके 300 से ज्यादा रन बनेंगे."

बता दें, एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी है. टीम इंडिया ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 16 मैच खेले हैं, जिसमें 9 में टीम इंडिया में जीत मिली है जबकि 7 में पाकिस्तान ने बाजी मारी है. हालांकि, वनडे में पाकिस्तान का पलड़ा भारत पर भारी रहा है, इसके अलावा न्यूट्रल वेन्यू पर हुए मुकाबलों में भी पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया है. ऐसे में टीम इंडिया जब पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी, तो वो बेहतरीन प्रदर्शन करके मैच अपने नाम करना चाहेगी.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: जानिए भारत और पाकिस्तान में किसका पलड़ा है भारी, यहां देखें रिकॉर्ड्स

यह भी पढ़ें: जयपुर में मैच देखकर किया खेलने का फैसला, अब दो देशों के लिए डेब्यू करके रचा इतिहास, जानिए कौन हैं महिका गौर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close