विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

Asia Cup 2023: जानिए भारत और पाकिस्तान में किसका पलड़ा है भारी, यहां देखें रिकॉर्ड्स

भारत और पाकिस्तान एशिया कप में 2 सितंबर को एक दूसरे के आमने-सामने होंगे. फैंस को इस मैच का बेसब्री से इंतजार है.

Read Time: 3 min
Asia Cup 2023: जानिए  भारत और पाकिस्तान में किसका पलड़ा है भारी, यहां देखें रिकॉर्ड्स

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ कैंडी में अपने अभियान का आगाज करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. पिछले साल के बाद दोनों टीमें पहली बार एक दूसरे के आमने-सामने होंगी. बात अगर वनडे की करें तो दोनों टीमों के बीच आखिरी बार 2019 में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में विश्व कप में मुकाबला हुआ था. दोनों देश साल 2013 से एक दूसरे के खिलाफ सिर्फ आईसीसी या फिर एसीसी टूर्नामेंट में ही एक दूसरे के आमने-सामने होते हैं. ऐसे में 2 सितंबर को होने वाला यह मुकाबला काफी अहम होगा और फैंस को इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार है. हालांकि, पाकिस्तान ने नेपाल को हराकर एक जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज किया है, ऐसे में उसके हौसले बुलंद होंगे, दूसरी तरफ भारतीय टीम जिसने पाकिस्तान को बीते पांच में से चार में हराया है, उसके पास मनोवैज्ञानिक बढ़त होगी. बात अगर आंकड़ों की करें तो एशिया कप की सबसे सफल टीम भारत का पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट में पलड़ भारी है.

वनडे का ऐसा है रिकॉर्ड

भारत और पाकिस्तान अब तक 132 वनडे मुकाबलों में एक दूसरे के आमने-सामने आए हैं. इस दौरान पाकिस्तान ने 74 मुकाबलों में जीत दर्ज की है जबकि भारतीय टीम 55 मैच जीतने में सफल हुई है, वहीं 4 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं.

बात अगर न्यूट्रल वेन्यू पर हुए मुकाबलों की करें तो पाकिस्तान का पलड़ा यहां पर भी भारी रहा है. दोनों देशों न्यूट्रल वेन्यू पर हुए मुकाबलों में 40 में पाकिस्तान ने जीत दर्ज की है जबकि 33 में भारतीय टीम विजयी रही है.

लेकिन बात अगर एशिया कप की करें तो यहां टीम इंडिया ने बेहतर प्रदर्शन किया है. चिर प्रतिद्वंदी 16 बार टूर्नामेंट में एक दूसरे के खिलाफ खेले हैं, जिसमें 13 मुकाबले 50 ओवर के फॉर्मेट में हुए हैं, जबकि 3 मुकाबले टी20 थे. भारत ने इस दौरान कुल 7 मैच जीते हैं, जबकि पाकिस्तान ने 6 मैच जीते हैं.

बात अगर भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबलों में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज की करें तो यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 69 मुकाबलों में 2526 रन बनाए हैं, जबकि वसीम अकरम ने 48 मैचों में 60 विकेट झटके हैं और वो दोनों देशों के बीच हुए मुकाबलों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: क्या भारत और पाकिस्तान मुकाबले में बारिश बनेगी विलेन, जानिए क्या है अपडेट

यह भी पढ़ें: वायकॉम 18 ने खरीदे मीडिया राइट्स, अब एक मैच के बीसीसीआई को मिलेंगे इतने करोड़

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close