विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 31, 2023

वायकॉम 18 ने खरीदे मीडिया राइट्स, अब एक मैच के बीसीसीआई को मिलेंगे इतने करोड़

वायकॉम 18 ने गुरुवार को स्टार इंडिया और सोनी को पीछे छोड़ते हुए लगभग 6000 करोड़ रुपये की बोली लगाई और अगले पांच सालों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के घरेलू मैचों के टीवी और डिजिटल अधिकार हासिल किए.

Read Time: 4 min
वायकॉम 18 ने खरीदे मीडिया राइट्स, अब एक मैच के बीसीसीआई को मिलेंगे इतने करोड़

वायकॉम 18 ने स्टार इंडिया और सोनी को पीछे छोड़ते हुए लगभग 6000 करोड़ रुपये की बोली लगाई और अगले पांच सालों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के घरेलू मैचों के टीवी और डिजिटल अधिकार हासिल किए. वायकॉम 18 ने इन अधिकारों को हासिल करने के साथ ही एक तरह से भारतीय क्रिकेट टीम के मैचों के प्रसारण क्षेत्र में एकाधिकार स्थापित कर लिया है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ( बीसीसीआई) ने बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए टीवी और डिजिटल दोनों के लिए अलग-अलग ई-बोलियां आमंत्रित की थी. वायकॉम 18 ने इस दौरान डिजिटल के लिए 3101 करोड़ रुपये (लगभग) तो (टीवी) के लिए 2862 करोड़ रुपये की बोली लगाई. क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, वायकॉम 18 ने कुल 5966.4 करोड़ रुपये में अगले पांच सालों के लिए टीम इंडिया के मीडिया राइट्स खरीदे हैं.

भारत क्रिकेट टीम अगले पांच सालों में तीनों प्रारूपों में कुल 88 अंतरराष्ट्रीय मैच घरेलू सरजमीं पर खेलेगा. टीम इंडिया अगले पांच सालों में 25 टेस्ट, 27 वनडे और 36 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. ऐसे में, नए करार के अनुसार बीसीसीआई को प्रत्येक मैच के लिए के लिए लगभग 67.76 करोड़ रुपए मिलेंगे. पिछली बार जब डिज्नी स्टार ने मीडिया राइट्स खरीदे तो बोर्ड को एक मैच के लिए 60 करोड़ रुपए मिले थे. यानि इस बार बीसीसीआई को पिछली बार की तुलना में 76 करोड़ अधिक मिल रहे हैं.

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, प्रसारण क्षेत्र से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा,"वायकॉम ने 26000 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि में आईपीएल के डिजिटल अधिकार खरीदे थे और अब आईपीएल के टीवी अधिकार और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अधिकारों को छोड़कर उसके पास अधिकतर शीर्ष प्रतियोगिताओं के अधिकार हैं."

भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप 2023 की शुरुआत से पहले सितंबर के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है और वायकॉम 18 का यह करार इस सीरीज के साथ शुरु होगा जो 31 मार्च 2028 तक चलेगा.

वायकॉम 18 द्वारा प्रसारण अधिकार के लिए बोली जीतने की पुष्टी खुद बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने की है. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने एक्स (ट्विटर) पर लिखा,"वायकॉम 18 को अगले पांच वर्षों के लिए बीसीसीआई के टीवी और डिजिटल अधिकार खरीदने के लिए बधाई. भारतीय क्रिकेट का दोनों मंच पर विकास जारी रहेगा क्योंकि आईपीएल और डब्ल्यूपीएल के अधिकारों के बाद हमने बीसीसीआई मीडिया अधिकार के लिए भी साझेदारी की है."

बीसीसीआई को हालांकि पिछली बार की तुलना में इस बार 175 करोड़ रुपए कम मिलेंगे. साल 2018 में स्टार ने सभी को पीछे छोड़ते हुए  6138 करोड़ रुपए में मीडिया राइट्स हासिल किए थे. हालांकि, इस दौरान टीम इंडिया ने 102 मैच खेले थे, ऐसे में टीम इंडिया के एक मैच के लिए स्टार ने 60 करोड़ चुकाए थे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close