विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 17, 2023

Watch: W, 0, W, W, 4, W मोहम्मद सिराज ने मचाई सनसनी, एक ओवर में चार विकेट लेकर बनाए कई बड़े रिकॉर्ड्स, विश्व क्रिकेट भी हुआ हैरान

मोहम्मद सिराज की गेंदों के सामने श्रीलंकाई गेंदबाजों ने पूरी तरह से सरेंडर कर दिया. मोहम्मद सिराज ने इस मैच में सिर्फ 16 गेंदों के अंदर ही 5 विकेट लेकर सनसनी मचा दी थी.

Read Time: 6 min
Watch: W, 0, W, W, 4, W मोहम्मद सिराज ने मचाई सनसनी, एक ओवर में चार विकेट लेकर बनाए कई बड़े रिकॉर्ड्स, विश्व क्रिकेट भी हुआ हैरान
Mohammad Siraj

भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. हालांकि, उनका यह फैसला गलत साबित हुआ और मोहम्मद सिराज की गेंदों के सामने श्रीलंकाई गेंदबाजों ने पूरी तरह से सरेंडर कर दिया. मोहम्मद सिराज ने इस मैच में सिर्फ 15 गेंदों के अंदर ही 5 विकेट लेकर सनसनी मचा दी थी. भारतीय गेंदबादी के प्रदर्शन का आलम यह रहा कि श्रीलंकाई टीम इस मैच में सिर्फ 50 रनों पर ऑल-आउट हो गई. इसके जवाब में भारतीय टीम ने गिल और ईशान की पारियों के जरिए सिर्फ 6.1 ओवर में ही मैच अपने नाम किया.

जसप्रीत बुमराह ने मैच के पहले ही ओवर में श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा को आउट करके भारत को पहली सफलता दिला दी थी. इसके बाद सिराज आए.  सिराज ने मैच के अपने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर विकेट झटका और पथुम निसांका को आउट किया. इसके बाद दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं आया. ओवर की तीसरी गेंद पर सदीरा समरविक्रमा को पगबाधा आउट किया.

मोहम्म सिराज यहीं नहीं रुके और उन्होंने अपनी अगली ही गेंद पर चरित असालंका को ईशान किशन के हाथों कैच आउट करवा पवेलियन की राह दिखाई.  इसके बाद पांचवी गेंद पर धनंजय डी सिल्वा ने चौका जड़ा. लेकिन अगली ही गेंद पर धनंजय डी सिल्वा को केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवा, सिराज से श्रीलंका को पांचवा झटका दिया. श्रीलंका ने सिर्फ 12 रनों के स्कोर पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे.

मोहम्मद सिराज ने एक ओवर में चार विकेट लेकर इतिहास रच दिया था. लेकिन वो यहीं नहीं रुके थे और उन्होंने अपने अगले ओवर में श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका को अपना शिकार बनाकर अपने पांच विकेट पूरे किए. सिराज ने इसके बाद कुसल मेंडिंस को अपना 6वां शिकार बनाया.

# मोहम्मद सिराज ने अपने गेंदबाजी प्रदर्शन से कई कीर्तिमान अपने नाम किए तो कई बड़े रिकॉर्ड भी बनाए.

# Mohammed Siraj ऐसे पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक ही ओवर में चार विकेट झटके हैं (जहां गेंदों के हिसाब से आंकड़े उपलब्ध है).

# मोहम्मद सिराज ने अपने 50वें वनडे विकेट तक पहुंचने के लिए 1002 गेंदें लीं - जो वनडे के इतिहास में किसी भी गेंदबाज के लिए दूसरा सबसे तेज विकेट है. उनके आगे केवल अजंता मेंडिस हैं, जिन्होंने 847 गेंदों में यह कारनामा किया था.

# मोहम्मद सिराज वनडे में भारत के लिए पहले 10 ओवरों में सर्वाधिक विकेट (2002 से) लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं

5 मोहम्मद सिराज बनाम श्रीलंका कोलंबो 2023
4 जवागल श्रीनाथ बनाम श्रीलंका जोहान्सबर्ग 2003
4. भुवनेश्वर बनाम श्रीलंका पोर्ट ऑफ स्पेन 2013
4 जसप्रित बुमरा बनाम इंग्लैंड द ओवल 2022

# मोहम्मद सिराज की बदौलत किसी वनडे मैच में भारत की ओर से पहले 10 ओवर में लिए गए छह विकेट सबसे ज्यादा हैं.

# मोहम्मद सिराज एशिया कप वनडे में छह विकेट हॉल लेने वाले पहले भारतीय हैं, जबकि मेंडिस के बाद दूसरे खिलाड़ी हैं.

6/13 अजंता मेंडिस बनाम भारत कराची 2008
6/13  बनाम श्रीलंका कोलंबो 2023

# भारत के लिए किसी वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के मामले में सिराज चौथे स्थान पर आ गए हैं.
भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ वनडे आंकड़े
6/4 स्टुअर्ट बिन्नी बनाम बांग्लादेश मीरपुर 2014
6/12 अनिल कुंबले बनाम वेस्टइंडीज कोलकाता 1993
6/19 जसप्रीत बुमरा बनाम इंग्लैंड द ओवल 2022
6/21 मोहम्मद सिराज बनाम श्रीलंका कोलंबो 2023

# मोहम्मद सिराज का 6/21 आंकड़े वनडे में श्रीलंका के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं. उन्होंने इसके साथ ही वकार यूनिस को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने 1990 में शारजाह में 26 रन देकर 6 विकेट झटके थे.

# सिराज ने बॉल के लिहाज़ से सबसे तेज पांच विकेट लेने के मामले में  पूर्व श्रीलंकाई तेज गेंदबाज चमिंडा वास की बराबरी कर ली. चमिंडा वास ने साल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ 16 गेंद में पांच विकेट हासिल किया था.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close