विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 15, 2023

श्रीगंगानगर सेन्ट्रल जेल में हिस्ट्रीशीटर बदमाशों के पास मिला मोबाइल फोन

श्रीगंगानगर जेल में हिस्ट्रीशीटर अपराधियों के पास से मोबाइल फोन समेत सिम कार्ड, चार्जर और डाटा केबल बरामद. जेल प्रशासन ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की

Read Time: 4 min
श्रीगंगानगर सेन्ट्रल जेल में हिस्ट्रीशीटर बदमाशों के पास मिला मोबाइल फोन

श्रीगंगानगर जिले के सेन्ट्रल जेल में हिस्ट्रीशीटर अपराधियों के पास मोबाइल फोन बरामद होने से जेल प्रशासन सन्न है। मामला सेन्ट्रल जेल की सेल नंबर 5 का है, जहां हार्डकोर और कुख्यात अपराधियों को रखा जाता है. फिलहाल,सेल नंबर 5 में एक कुख्यात अपराधी समेत चार कैदी रखे गए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक तलाशी के दौरान सेल नंबर-5 में कैद अपराधियों के पास से की-पैड का एक मोबाइल फोन, सिम कार्ड, चार्जर व डाटा केबल बरामद किया गया. मोबाइल बरामद होने के बाद चारों कैदियों के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज करवा दिया गया है. कोतवाली पुलिस के मुताबिक जेल के प्रहरी रणवीर सिंह द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर सेल नंबर 5 के 4 बंदियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. 

  जेल अधीक्षक का कहना है कि सेल नंबर पांच में रखे गए कैदी आपस में सांठ-गांठ कर मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे थे. जिसके चलते चारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया है. प्रारंभिक जांच में यह भी पता चला है कि इन कैदियों के पास मोबाइल फोन अढाई तीन महीने से था.

एक कीपैड वाला मोबाइल फोन बरामद हुआ

जेल अधीक्षक डॉ अभिषेक शर्मा ने बताया कि तीन चार दिन से सूचनाएं मिल रही थी कि जेल में कुछ कैदियों के पास मोबाइल फोन है, जिसका वह इस्तेमाल कर रहे है. इन सूचनाओं के आधार पर गोपनीय रूप से नजर रखी गई. पुख्ता सूचना मिलने पर सेल नंबर 5 की तलाशी ली गई तो छुपा कर रखे गए एक कीपैड वाला मोबाइल फोन बरामद हुआ, जिसमें एयरटेल का सिम कार्ड लगा था.

श्रीगंगानगर जेल में ट्रांसफर हुआ था कुख्यात अपराधी

रिपोर्ट के मुताबिक कुछ समय पहले सेल नंबर 5 में पाली जेल से कैदी प्रदीप सिंह नामक एक कुख्यात अपराधी को श्रीगंगानगर जेल में स्थानांतरित किया गया था. बरामद हुए मोबाइल फोन कोतवाली पुलिस के हवाले कर दिया गया है. पुलिस इस्तेमाल हो रहे सिम कार्ड के कॉल डिटेल से पता लगाएगी कि मोबाइल फोन का उपयोग कब से किया जा रहा था. 

सांठ-गांठ कर मोबाइल फोन यूज कर रहे थे कैदी

जेल अधीक्षक का कहना है कि सेल नंबर पांच में रखे गए कैदी आपस में सांठ-गांठ कर मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे थे. जिसके चलते चारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया है. प्रारंभिक जांच में यह भी पता चला है कि इन कैदियों के पास मोबाइल फोन अढाई तीन महीने से था.

कुछ समय पहले सेल नंबर 5 में पाली जेल से कैदी प्रदीप सिंह नामक एक कुख्यात अपराधी को श्रीगंगानगर जेल में स्थानांतरित किया गया था. बरामद हुए मोबाइल फोन कोतवाली पुलिस के हवाले कर दिया गया है. पुलिस इस्तेमाल हो रहे सिम कार्ड के कॉल डिटेल से पता लगाएगी कि मोबाइल फोन का उपयोग कब से किया जा रहा था.

जेल की दीवार के ऊपर से फेंक कर मंगवाया था फोन

जेल अधीक्षक ने बताया कि चारो कैदियों में से किसी ने अपने किसी जानकार से जेल की दीवार के ऊपर से यह मोबाइल फोन फेंक कर मंगवाया है. बताया जा रहा है कि मोबाइल फोन के साथ तंबाकू का एक पैकेट भी फेंका गया था. कैदियों के पास से डाटा केबल और चार्जर भी बरामद किया गया.

5 जी नेटवर्क के सामने फेल हुए 2जी तकनीक वाले जैमर

जेल प्रशासन लगातार मोबाइल फोन जैसे डिवाइस के उपयोग को रोकने के लिए काम रही है और जेल में मोबाइल फोन के उपयोग को रोकने के लिए जैमर लगा रखे हैं, लेकिन जेल में लगे 2-जी तकनीक वाले जैमर आधुनिक 5 जी सिम के नेटवर्क वाले स्मार्टफोन के सामने फेल हो जाते हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close