विज्ञापन

Hajj 2025: हज यात्रा के लिए आवेदन शुरू, इस बार खर्च होंगे 4.60 लाख रुपये, ठहरने के नियमों में भी बदलाव

Hajj 2025 Dates: सफर चाहे सस्ता हो या महंगा, इस्लाम को मानने वाला हर शख्स जिंदगी में एक बार मक्का और मदीना दोनों जगह जाकर बारगाह-ए-इलाही में सजदा करने की ख्वाहिश जरूर पूरी करना चाहता है.

Hajj 2025: हज यात्रा के लिए आवेदन शुरू, इस बार खर्च होंगे 4.60 लाख रुपये, ठहरने के नियमों में भी बदलाव
फाइल फोटो

Rajasthan News:  सन 2025 में हज की पवित्र यात्रा पर जाने के लिए आज से आवेदन भरे जाने शुरू हो गए हैं. केन्द्रीय हज कमेटी के निर्देशों के अनुसार, स्थानीय हज कमेटियां और हज से जुड़ी संस्थाएं हज जाने वाले आजमीन के फॉर्म भरवाने से लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी करने का काम करती हैं. अगले साल सन 2025 में हज पर जाने के लिए आवेदन के साथ पासपोर्ट की दो कॉपियां, बैंक पासबुक या कैन्सल चैक की कॉपी, ओरिजिनल आधार कार्ड, पैन कार्ड और ब्लड ग्रूप की रिपोर्ट लगानी होगी. हज के सफर के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

हज यात्रा में खर्च होंगे 4 लाख 60 हजार

पिछले 24 सालों से हज ट्रेनर और हज अधिकारी के तौर पर सेवाएं देने वाले जमील अहमद मुगल बताते हैं कि इस्लाम को मानने वाले हर शख्य की तमन्ना होती है कि वो हज का सफर कर मक्का और मदीना में इबादतें करे. यही ख्वाहिश लिए हर मुस्लिम अपनी जिंदगी भर की जमा-पूंजी खर्च कर हज पर जाता है. जमील अहमद मुगल बताते हैं कि पिछले सालों के मुकाबले हज का सफर काफी महंगा हो गया है. इस साल हज पर जाने वाले आजमीन को 4 लाख 60 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे. जिसमें हवाई जहाज का किराया, मक्का, मदीना, मैदान-ए-अराफात और मुजदलिफा में ठहरना शामिल है. हज के सफर का हवाई किराया ही 1 लाख, 5 हजार रुपये है.

इस बार मिला 1.75 लाख सीटों का कोटा

इस बार भारत से जाने वाले आजमीन के लिए 1 लाख, 75 हजार, 25 सीटों का कोटा सऊदी अरब सरकार की तरफ से दिया गया है. इसमें 70 प्रतिशत केन्द्रीय हज कमेटी को मिला है और 30 प्रतिशत प्राइवेट टूर ऑपरेटर्स को दिया गया है. पहले ये कोटा 80-20 का था. 2014 के बाद भारत सरकार ने हज यात्रियों को हवाई किराए में दी जाने वाली सब्सिडी बन्द कर दी थी. हालांकि ये ज्यादा नहीं थी, मगर गरीब आजमीन के लिए थोड़ी राहत थी. सब्सिडी बन्द हो जाने से भी हज का सफर थोड़ा महंगा हुआ है.

साऊदी में लोगों के ठहरने के नियम में बदलाव

जमील अहमद मुगल ने बताया कि इस बार सऊदी हुकूमत ने हज पर आ रहे लोगों के ठहरने के नियमों में बदलाव किया है. अब मर्द और औरत दोनों के लिए ठहरने के इन्तेजामात अलग-अलग किए जाएंगे. लेकिन होंगे एक ही बिल्डिंग में. भारत से जाने वाले आजमीन के लिए जहां मक्का में भारत सरकार अजीजिया इमारतों में रुकने का इन्तेजाम करती है. वहीं मदीना में ठहरने के इन्तेजामात सऊदी हुकूमत की तरफ से होते हैं. उधर मैदान-ए-अराफात में आजमीन को टेंट्स में रहना पड़ता है. उसका प्रबन्ध भी सऊदी अरब की सरकार ही करती है.

ये भी पढ़ें:- RAJUVAS में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, स्टेट कोटा और NRI सीटों पर होगा एडमिशन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रक्षाबंधन पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी! रेलवे 15 अगस्त से इस रूट पर चलाएगा स्पेशल ट्रेन
Hajj 2025: हज यात्रा के लिए आवेदन शुरू, इस बार खर्च होंगे 4.60 लाख रुपये, ठहरने के नियमों में भी बदलाव
Rajasthan CM Bhajan Lal reword 10000 Rs given for Sending Person hospital injured in Accident, know what will be the terms and conditions
Next Article
सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने पर मिलेगा अब 10000 का इनाम, जानें क्या होंगे नियम और शर्त
Close