विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान की सबसे लंबी रेल सुरंग बनकर तैयार, 120 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन

राजस्थान में 2300 मीटर लंबी सुरंग में रेल इंजन दौड़ाकर ट्रायल किया गया. रेलवे द्वारा इसी महीने नियमित संचालन करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है.

Read Time: 2 min
राजस्थान की सबसे लंबी रेल सुरंग बनकर तैयार, 120 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन
दौसा-गंगापुर सिटी रेल परियोजना के ट्रायल के दौरान की तस्वीर

Dausa-Gangapur City Rail Project: राजस्थान के लोगों को रेलवे द्वारा बड़ी सौगात दी गई, जिसकी आस लोग वर्षों से लगाए हुए थे. दौसा के लालसोट ग्राम पंचायत इंदावा अरावली पर्वतमाला पहाड़ियों से प्रदेश की सबसे लंबी रेलवे सुरंग बनाई गई. इसकी लंबाई 2300 मीटर है. इस रेलवे सुरंग पर रेलवे अधिकारियों कर्मचारियों के द्वारा वैदिक मंत्रों के साथ इंजन की पूजा अर्चना की गई. इसके बाद रेलवे स्टेशन के लिए इंजन को रवाना किया. दोपहर सवा तीन बजे रेलवे स्टेशन लालसोट से डिडवाना के लिए 120 की स्पीड से रेल इंजन दौड़ाकर ट्रायल किया गया. 

सीनियर सेक्सन इंजिनियर कृष्ण जेलिए ने बताया कि ढाई दशक से लंबित दौसा-गंगापुर सिटी रेल परियोजना का काम पूरा हुआ. इसके बाद रेलवे इसी महीने पूरे ट्रैक आदर्श संहिता लागू होने से पहले रेल का नियमित संचालन शुरू करने जा रही है.

पहाड़ों के बीच से होकर गुजरा रेल इंजन

उल्लेखनीय है कि बीते ढाई दशक से रेल की राह देख रहे क्षेत्र के लोगों के लिए यह एक बड़ा उपहार होगा. इसके बाद लालगोट देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई बड़े शहरों से सीधे रेल संपर्क से जुड़ेगा. दौसा गंगापुर रेल परियोजना का कार्य पूरा होने पर उत्तर पश्चिमी रेलवे द्वारा रविवार को फुल स्पीड में रेल इंजन का ट्रायल हुआ. जिसमें लालसोट रेलवे स्टेशन से रेल इंजन शुरू होकर पहाड़ों के बीच में बनी 2300 मीटर रेलवे सुरंग में 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ग्राम पंचायत इंदावा में बनी सुरंग में घुसा.

सुरंग में हुआ सिग्नल और टेली कम्यूनिकेशन का काम 

दौसा-गंगापुर सिटी रेल परियोजना पर लालसोट के डिडवाना इंदावा के बीच मौजूद पहाड़ पर प्रदेश की सबसे बड़ी रेल सुरंग का निर्माण हुआ है. 2300 मीटर लंबी इस सुरंग का निर्माण रेलवे अधिकारियों के लिए बड़ा चुनौतीपूर्ण रहा. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 में हुई भारी बारिश के बाद में सुरंग में पानी भरने और कई बार संवेदक द्वारा कार्य छोड़कर चले जाने के कारण रेलवे सुरंग का निर्माण बंद रहा. वहीं सुरंग में ब्लास्ट लेस बिछाया गया एवं सिग्नल और टेली कम्युनिकेशन का कार्य भी पूरा हो चुका है.

ये भी पढ़ें- महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने क्यों कहा- 'नहीं लड़ूंगा चुनाव'! कनकमल कटारा से लिया आशीर्वाद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close