विज्ञापन
Story ProgressBack

Tsunami Alert: फिर सूनामी की आहट, ताइवान में आया 7.4 तीव्रता का भूकंप, जापान में भारी तबाही

Tsunami Alert In Taiwan: सीएनन के मुताबिक भूंकप का केंद्र रहे ताइवान में सुनामी की पहली लहरें स्थानीय समयानुसार सुबह 8:33 बजे से बुधवार सुबह 10:33 बजे तक उठी थीं. इस वजह जापान में सुनामी एलर्ट की चेतावनी जारी करनी पड़ी.

Read Time: 2 min
Tsunami Alert: फिर सूनामी की आहट, ताइवान में आया 7.4 तीव्रता का भूकंप, जापान में भारी तबाही
ताइवान में भूंकप से तबाही

Earthquake In Taiwan: पूर्वी एशियाई देश ताइवान के पूर्वी हिस्से में स्थानीय समयानुसार मंगलवार सुबह 7.4 की तीव्रता का जोरदार भूकंप आया है, जिसमें 50 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है.भूंकप इतना जोरदार था कि पड़ोसी देश जापान के दक्षिणी द्वीप बुरी तरह हिल गए, जिसके बाद दक्षिणी जापान के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई. 

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.4 थी, जिसका केंद्र ताइवान के हुआलिएन शहर से 18 किलोमीटर (11 मील) दक्षिण में 34.8 किलोमीटर की गहराई पर था. 

भूंकप के झटकों से ध्वस्त हो गई जापान के कई इमारतें

भूकंप इतना जोरदार था कि पडोसी देश जापान के दक्षिणी द्वीप पर बड़ी तबाही हुई है. यहां कई इमारतें ध्वस्त हो गई. हालांकि प्रभावित लोगों को घर नहीं छोड़ने की चेतावनी दी गई है. एनएचके पर एक एंकर ने कहा, "सुनामी आ रही है, कृपया तुरंत खाली कर दें." "मत रुको, वापस मत जाओ." ​​​

Latest and Breaking News on NDTV
सीएनन के मुताबिक भूंकप का केंद्र रहे ताइवान में सुनामी की पहली लहरें स्थानीय समयानुसार सुबह 8:33 बजे से बुधवार सुबह 10:33 बजे तक उठी थीं. इस वजह जापान में सुनामी एलर्ट की चेतावनी जारी करनी पड़ी.

सितंबर 1999 में ताइवान में आया था  7.6 तीव्रता का भूकंप

जिसमें द्वीप के इतिहास की सबसे घातक प्राकृतिक आपदा में लगभग 2,400 लोग मारे गए. जापान में हर साल लगभग 1,500 झटके महसूस होते हैं. विशेष निर्माण तकनीकों और सख्त भवन नियमों के कारण जापान और ताइवान में आमतौर पर बड़े भूकंपों से भी कम नुकसान होता है.

ताइवान और जापान में अक्सर आते रहते हैं भूंकप

ताइवान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं क्योंकि यह द्वीप दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है. जापान का अब तक का सबसे बड़ा भूकंप मार्च 2011 में जापान के उत्तर-पूर्वी तट पर आया था, जिसके कारण सुनामी आई और लगभग 18,500 लोग मारे गए या लापता हो गए.

ये भी पढ़ें-Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से हिली राजस्थान की धरती, रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई तीव्रता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close