विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2023

दौसा कलेक्टर ने बच्चों के लिए किया ऐसा काम, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

IAS कमर चौधरी ने NDTV को दिए इंटरव्यू के दौरान बताया कि केंद्र और राज्य सरकार की पॉलिसी को फॉलो करवा कर इंप्लीमेंट करवा दिया जाए तो जनता के लिए बड़ी उपलब्धि होगी.

Read Time: 5 min
दौसा कलेक्टर ने बच्चों के लिए किया ऐसा काम, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड
दौसा जिला कलेक्टर कमर चौधरी

दौसा जिला कलेक्टर कमर चौधरी अपनी नौकरी के दौरान दौसा पहुंचने के बाद कई तरह के आयाम गढ़ने में लगे हुए हैं, जिसके चलते उन्होंने कुपोषित बच्चों और कुपोषित महिलाओं के लिए काम करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड तक कायम कर लिया है. 

एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में दौसा जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी ने कहा कि जो भी पॉलिसी केंद्र सरकार बनाती है, उसी पॉलिसी पर काम करना पड़ता है. हमारी ड्यूटी केंद्र सरकार और राज्य सरकार की पॉलिसी को फॉलो करवाना होता है. पॉलिसी चाहे सोशल सेक्टर की हो या किसी और सेक्टर कि उन्हें प्रॉपर फॉलो किया और करवाया जाता है.

गिग श्रमिकों के लिए राजस्थान सरकार की बड़ी पहल, सामाजिक सुरक्षा के लिए लेकर आई ये बिल

जिला कलेक्टर कमर चौधरी ने बताया कि हमने दौसा जिले के लिए गुड टच और बैड टच का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है. हमने लगभग 2700 बच्चों को कुपोषण से बाहर निकाला है, जिनके लिए हमने बकायदा एक ऐप बनाकर उन बच्चों को ट्रैक किया. एनीमिक महिलाओं पर काम करते हुए हमने उन महिलाओं को उसी ऐप से जोड़ा, जो कुपोषित बच्चों वाली ऐप है. लगभग 4 लाख महिलाओं का सर्वे करके एनीमिक और अएनिमी को हमने सर्वे के दौरान वेरीफाई किया. इन लोगों का खाने पीने का बैलेंस किस तरह रहे कि यह लोग इस कुपोषण से बाहर निकले.

जल पुनर्भरण योजना के बारे में बताते हुए चौधरी ने बताया इसके तहत हमने हर घर जल जरूरी योजना पर काम किया. इनके अलावा ऐसे बहुत सारे काम हैं, जो चाहे जिला कलेक्टर के द्वारा या फिर नीचे के लोगों द्वारा किए गए हो या फिर मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार किए गए हों. जिला कलेक्टर चौधरी ने बताया कि उनकी पहली पोस्टिंग भरतपुर में हुई. अब से पहले वह लगभग 8 से 9 जगह पोस्टेड रह चुके हैं. कमर चौधरी जम्मू कश्मीर के रहने वाले हैं और इनकी शिक्षा एनआईटी श्रीनगर से हुई है.

रेगिस्तानी वातावरण को समझने में 'क्राउडसोर्ड बर्ड डेटा' महत्वपूर्ण साधन:  IIT जोधपुर 

अपनी दिनचर्या के बारे में बताते हुए कलेक्टर चौधरी ने कहा कि उनकी दिनचर्या सुबह उठते ही फोन से शुरू होती है. अपनी पढ़ाई के बारे में जिक्र करते हुए चौधरी ने बताया कि उनके जीवन में कभी भी पढ़ाई के मामले में संघर्ष वाली स्थिति नहीं थी. अपने जिले के बारे में जिक्र करते हुए उल जमान चौधरी ने कहा कि उनका गृह जिला है जो काफी रिमोट डिस्टिक है. शिक्षा के हिसाब से यदि इस जिले को देखा जाए तो वहां बहुत अच्छी शिक्षा प्रणाली है. 

दौसा जिले के सरकारी कार्यालय के बारे में जिक्र करते हुए चौधरी ने बताया कि यहां का सिस्टम काफी सुंदर तरीके से ढला हुआ है. सिस्टम में काम करने के लिए किसी भी तरह की कोई परेशानियां सामने नहीं आती. सरकार की प्राथमिकता के हिसाब से हम लोग कार्य करते हैं और फिर चाहे किसी भी तरह की पॉलिसी हो. हमें उनको इंप्लीमेंट कराना होता है. 

राजस्थान मुख्य सचिव का जिक्र करते हुए चौधरी ने बताया कि मुख्य सचिव हर महीने अपने अलग-अलग टारगेट पर काम करती हैं. उन्हीं के हिसाब से हमें भी काम करना होता है.

राखी गौतम को महिला कांग्रेस की प्रदेशाध्‍यक्ष की जिम्‍मेदारी, कोटा दक्षिण से लड़ चुकी हैं चुनाव

छुट्टी के दिन दौसा डीएम परिवार के साथ रहना करते हैं पसंद
दौसा जिला कलेक्टर छुट्टी के समय परिवार के साथ रहना पसंद करते हैं. अपने काम के एक्सपीरियंस के बारे में बताते हुए DM कमर चौधरी ने कहा कि उदयपुर पोस्टिंग के दौरान स्मार्ट सिटी का उन्हें अनुभव हुआ, जो इनके जीवन का फर्स्ट अचीवमेंट भी है. उदयपुर के हेरिटेज रेस्टोरेंट के बारे में स्मार्ट सिटी डेवलप करने के मामले में उन्हें कई तरह के अनुभव हुए. जोधपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी के अनुभव के बारे में कलेक्टर चौधरी ने कहा कि उन लोगों ने वहां भी कई तरह के अनुभव साझा किए. घोड़ा-घाटी और मेहरानगढ़ रूट सेक्शन के बारे में उन्होंने बताया कि जिनको काम करते हुए उन्होंने अच्छा अनुभव के साथ काम करने की सुखद व्यवस्थाएं भी संभाली हैं.

दौसा के अनुभव के बारे में जिला कलेक्टर कमर चौधरी बताते हैं कि यहां जब वह जनसुनवाई करते हैं, तो उन्हें अंतरात्मा से लोगों की समस्या सुनकर समाधान के लिए रास्ता ढूंढना अच्छा लगता है. उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र सरकारों की इतनी पॉलिसी हैं, यदि इन्हें भी समय पर फॉलो कर लिया जाए तो एक्स्ट्रा कुछ करने की जरूरत नहीं होती है.


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close