विज्ञापन
Story ProgressBack

RBSE Board Exam 2024: राजस्थान में आज से शुरू होंगी 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स नोट कर लें ये जरूरी नियम

Rajasthan 12th Board Exam Today: राजस्थान में आज से 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. परीक्षाओं का आयोजन सुबह 8.30 बजे से 11.45 बजे तक किया जाएगा. एग्जाम सेंटर पर जाने से पहले बोर्ड द्वारा जारी नियम छात्र अवश्य पढ़ लें.

Read Time: 3 min
RBSE Board Exam 2024: राजस्थान में आज से शुरू होंगी 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स नोट कर लें ये जरूरी नियम
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान में आज से 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं (12th Board Exam) शुरू होने जा रही हैं, जो 4 अप्रैल तक चलेंगी. इसके लिए प्रदेशभर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. सभी जिलों में सुचारू रूप से परीक्षाओं का आयोजन करने के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) अजमेर द्वारा जिला परीक्षा संचालन समिति (DECC) का भी गठन किया है. इसके अध्यक्ष जिला कलेक्टर और सह अध्यक्ष के तौर पर पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

8:30 बजे शुरू होगी बोर्ड परीक्षा

बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सैकेण्डरी व सीनियर सैकेण्डरी में 19.39 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हैं. इनमें सीनियर सैकेण्डरी के 8 लाख 66 हजार 270 छात्र, सैकेण्डरी के 10 लाख 62 हजार 341 छात्र व वरिष्ठ उपाध्याय के 3671 एवं प्रवेशिका के 7063 विद्यार्थी शामिल हैं. इन परीक्षाओं के लिए प्रदेशभर में 6144 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. 12वीं कक्षा की परीक्षा से पूर्व बोर्ड-प्रशासन ने तैयारी को अंतिम रूप दे दिया  है. बोर्ड परीक्षाओं का समय सुबह 8.30 से 11.45 बजे तक होगा.

24/7 वाले कंट्रोल रूम की स्थापना

बोर्ड के असिस्टेंट डायरेक्टर राम बहादुर सिंह ने NDTV को बताया कि बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षा आयोजन संबंधी किस भी समस्या का निदान आराम से हो, इसके लिए बोर्ड परिसर में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. इस कंट्रोल रूम में 4 अप्रैल तक 24 घंटे बोर्ड स्टाफ कार्यरत रहेगा. परीक्षा आयोजन संबंधी दिशा निर्देश या किसी तरह की गड़बड़ी व समस्या का निदान तत्काल हो सकेगा. परीक्षा शुरू होने से लेकर खत्म होने तक प्रतिदिन की जानकारी भी कंट्रोल रूम पर उपलब्ध रहेगी.

छात्र इस बात का रखें खास ध्यान

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि परीक्षार्थी को परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने पर निर्धारित स्थान पर ही अपना रोल नंबर लिखना अनिवार्य है. परीक्षा के बाद  आंसर शीट में अंतिम लिखित प्रश्न के बाद ‘समाप्त' शब्द लिखना अनिवार्य है.

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान

परीक्षा कक्ष में RBSE एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, इरेजर, शार्पनर, स्केल, सुई वाली घड़ी, पानी की पारदर्शी बोतल के अलावा कुछ नहीं होना चाहिए. अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण आईडी कार्ड लेकर जाना होगा, जिसमें अभ्यर्थी का फोटो होना चाहिए. जैसे की आधार कार्ड पैन कार्ड या बोर्ड का एडमिट कार्ड आदि. वहीं अपनी आंसर शीट में सिर्फ निर्धारित स्थान पर ही अपना नाम या रोल नंबर लिखना है. परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना मना है.

इन जिलों में अतिरिक्त पुलिस सुरक्षा

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के 11 जिलों को संवेदनशील और अति संवेदनशील माना है. इसमें दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, बाड़मेर, जोधपुर को सामूहिक नकल के तौर पर तो धौलपुर, सीकर, नागौर, जालोर, भरतपुर और झुंझनू परीक्षा पत्रों की सुरक्षा को लेकर अति संवेदनशील माना गया है. इसीलिए यहां सुरक्षा के अतिरिक्त और कड़े इंतेजाम किए गए हैं.

ये भी पढ़ें:- बृज में होली का हुड़दंग, आप भी कर रहे हैं जाने का प्लान तो पहले जान लें ये तारीख

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close