विज्ञापन
Story ProgressBack

DCE Result 2024: आज आएगा 9वीं और 11वीं क्लास का रिजल्ट, राजस्थान में 17 मई से शुरू होंगी गर्मी की छुट्टियां

Summer Vacation 2024 in Rajasthan: 15 मई को पूरक एग्जाम के ख़त्म होते ही उसके अगले दिन यानी 16 मई को रिज़ल्ट घोषित कर दिया जाएगा. उसके बाद 17 मई से गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी.

Read Time: 2 min
DCE Result 2024: आज आएगा 9वीं और 11वीं क्लास का रिजल्ट, राजस्थान में 17 मई से शुरू होंगी गर्मी की छुट्टियां
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: जिला समान परीक्षा के तहत 9वीं और 11वीं क्लास में स्टूडेन्ट्स के एन्युअल एग्जाम का रिजल्ट आज दोपहर बाद घोषित कर दिया जाएगा. शिक्षा विभाग की तरफ से बीकानेर के 1027 स्कूलों में पढ़ने वाले 9वीं और 11वीं क्लास के 81 हज़ार विद्यार्थियों की परीक्षाएं पिछले महीने करवाई गई थीं. ये परीक्षाएं 8 अप्रैल से 26 अप्रैल के बीच ली गयी थीं. आज इनका नतीजा डिक्लेयर किया जाएगा. 

17 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू

एग्जाम में सप्लीमेंट्री या कम्पार्टमेन्ट लाने वाले स्टूडेन्ट्स की पूरक परीक्षाएं 13 मई से 15 मई के बीच आयोजित की जाएगी. पहले ये परीक्षाएं 8 मई से शुरू होने वाली थीं. लेकिन बाद में शिक्षा विभाग ने संशोधित जारी किया और रिसेट कर पूरक परीक्षाओं की तारीख़ 13 से 15 मई कर दी. 15 मई को पूरक एग्जाम के ख़त्म होते ही उसके अगले दिन यानी 16 मई को रिज़ल्ट घोषित कर दिया जाएगा. उसके बाद 17 मई से गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी.

सिर्फ एग्जाम कन्डक्ट करवाता है बोर्ड

गौरतलब है कि राजस्थान में जहां पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं शिक्षा विभाग स्थानीय बोर्ड के जरिए लेता है, वहीं दसवीं और बारहवीं के एग्जाम राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी आरबीएसई द्वारा लिए जाते हैं. बोर्ड सिर्फ एग्जाम कन्डक्ट करवाने का कार्य करता है. स्कूलों का मैनेजमेन्ट शिक्षा विभाग द्वारा किया जाता है. पांचवीं और आठवीं के बोर्ड भी शिक्षा विभाग ही गवर्न करता है. एक से नौवीं और ग्यारहवीं तक के एग्जाम करवाने का पूरा ज़िम्मा शिक्षा विभाग के पास है.

टीचर्स-स्टाफ की छुट्टी नहीं होगी

शिक्षा विभाग की ओर से स्थानीय स्तर की सभी परीक्षाएं सम्पन्न करवाई जा चुकी है और आज नौवीं और ग्यारहवीं का नतीजा घोषित कर दिए जाने के बाद गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी. हालांकि गर्मी की छुट्टियां सिर्फ़ स्टूडेन्ट्स के लिए होंगी. टीचर्स और दूसरे स्टाफ़ को स्कूल आना होगा. ग्रीष्मकालीन अवकाश का फ़ायदा वे नहीं ले पाएंगे.

ये भी पढ़ें:- अब क्लास के अंदर फोन नहीं चला सकेंगे टीचर्स, शिक्षा मंत्री के निर्देश पर निकला ये फरमान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close