विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में 17 मार्च को दो पारियों में आयोजित होगी RPSC की ये भर्ती परीक्षा, 14 मार्च को जारी होंगे एडमिट कार्ड

RPSC द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक, अब अभ्यार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा, जिससे अभ्यर्थियों की चेकिंग और उनके दस्तावेजों की जांच भी स्टाफ द्वारा अच्छे से की जा सके.

राजस्थान में 17 मार्च को दो पारियों में आयोजित होगी RPSC की ये भर्ती परीक्षा, 14 मार्च को जारी होंगे एडमिट कार्ड
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान में सत्ता परिवर्तन होने के बाद से ही राजस्थान की भजनलाल सरकार द्वारा अभ्यर्थियों के लिए हर महीने नई-नई भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है. इसी के चलते आरपीएससी द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और पीटीआई कॉलेज शिक्षा विभाग परीक्षा 2023 के ऐच्छिक विषय हिंदी की परीक्षा का आयोजन 17 मार्च को अजमेर मुख्यालय पर दो पारियों में होगा, जिसकी समस्त तैयारी आरपीएससी आयोग द्वारा की जा चुकी हैं. अभ्यार्थियों द्वारा 14 मार्च को आयोग की वेबसाइट से प्रवेश पत्र अपलोड किए जा सकते हैं.

पहली पारी की परीक्षा का आयोजन अजमेर जिला मुख्यालय पर 17 मार्च 2024 को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक किया जाएगा. जबकि दूसरी पारी का एग्जाम दोपहर 2:30 बजे से 5:30 बजे तक किया जाएगा. इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न-पत्र के लिए  ओ.एम.आर. आंसर शीट के पांचवें विकल्प को भरने के लिए 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा.

अभ्यार्थी यहां से डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

आयोग सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि परीक्षा के प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट एवं एसएसओ पोर्टल पर दिनांक 14 मार्च 2024 को अपलोड किए जाएंगे. प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक के माध्यम से आवेदन-पत्र नंबर, जन्म दिनांक अपलोड कर डाउनलोड किए जा सकते हैं. इसके अतिरिक्त एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल लिंक से भी प्रवेश-पत्रों को डाउनलोड किया जा सकता है.

परीक्षा केंद्र पर 1 घंटा पहले पहुंचना जरूरी

आईपीसी द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक, अब अभ्यार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा, जिससे अभ्यर्थियों की चेकिंग और उनके दस्तावेजों की जांच भी स्टाफ द्वारा अच्छे से की जा सके. परीक्षा केन्द्र पर किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटे बाद आने पर परिक्षा मे प्रवेश नहीं दिया जाएगा.  देरी से आने पर तलाशी में समय लगने के कारण परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो सकते हैं.

इन दस्तावेजों को साथ ले जाना न भूलें

आरपीएससी आयोग द्वारा हर परीक्षा में जरूरी दस्तावेजों के लिए गाइडलाइन जारी की जाती है, जिसमें अभ्यार्थियों को अपनी पहचान के लिए परीक्षा केंद्र पर रंगीन प्रिंट वाला अपना आधार कार्ड लेकर उपस्थित होने के लिए कहा जाता है. इस बार भी अभ्यर्थियों को रंगीन आधार कार्ड की फोटो कॉपी और ओरिजिनल आधार कार्ड लाना होगा. आधार कार्ड की रंगीन प्रिंट नहीं होने की स्थिति में अन्य मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र, वोटर आई डी, ड्राइविंग लाइसेंस के आधार पर अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश जा सकता है. मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. अभ्यर्थी अपने साथ जरूरी दस्तावेज जरूर साथ लाने के लिए कहा गया है.

नकलची/डमी कैंडिडेट के खिलाफ कार्रवाई

आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन में साफ कहा गया है परीक्षा से संबंधित किसी भी दलाल या आपराधिक तत्वों की बातों में ना आए. कोई दलाल परीक्षा में पास करने की एवज में अवैध वसूली की बात करे तो आयोग द्वारा जारी आयोग कंट्रोल रूम नंबर 0145-2635200, 2635212 एवं 2635255 पर संपर्क कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं. या प्रमाण सहित इस संबंध में जांच एजेंसी को सूचित करें. आरोप प्रमाणित होने पर जालसाज, झांसेबाज और दलाल के खिलाफ राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम के अध्युपाय) अधिनियम, 2022 के तहत आजीवन कारावास, 10 करोड़ रुपए तक के जुर्माने से दण्डित एवं चल अचल संपत्ति कुर्क कर जब्त की जा सकती है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
8th Board Exam: गाइडलाइन जारी, कब मिलेगा एडमिट कार्ड, रोल नम्बर और रोल लिस्ट, जानें सबकुछ
राजस्थान में 17 मार्च को दो पारियों में आयोजित होगी RPSC की ये भर्ती परीक्षा, 14 मार्च को जारी होंगे एडमिट कार्ड
Now candidates will not wander in search of exam centre, 65 thousand schools of Rajasthan will be connected to GIS
Next Article
Rajasthan: अब एग्जाम सेन्टर की तलाश में नहीं भटकेंगे परीक्षार्थी, GIS से जुड़ेंगे राजस्थान के 65 हजार स्कूल
Close
;