विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 13, 2023

बाड़मेर : बारिश के चलते गर्मी से राहत, अब सता रहा मलेरिया का डर

बाड़मेर में लगातार हो रही बारिश के चलते लोगों को भले ही गर्मी से राहत मिली है लेकिन बारिश के कारण भारी तादाद में मच्छर पनप रहे हैं जिस वजह से शहर में मलेरिया का खरता बढ़ता जा रहा है.

Read Time: 3 min
बाड़मेर : बारिश के चलते गर्मी से राहत, अब सता रहा मलेरिया का डर
प्रतीकात्मक फोटो
बाड़मेर:

राजस्थान के बाड़मेर में बारिश का कहर लगातार जारी है. बारिश से जहां थारवासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है वहीं बारिश के कारण पनप रहे मच्छरों से होने वाली बीमारियां लोगों को डराने लगी हैं. ऐसे में सीमावर्ती बाड़मेर जिले में मलेरिया तेजी से अपने पांव पसार रहा है. स्वास्थ्य विभाग जहां मलेरिया की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा एक्टिविटी के साथ पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध होने का दावा करते हुए मलेरिया पर जल्द अंकुश लगाने की बात कह रहा है वहीं दूसरी ओर हालात इसके विपरीत नज़र आ रहे हैं. बाड़मेर मलेरिया के एक्टिव केस में प्रदेश में पहले पायदान पर है. बाडमेर में जगह-जगह जलभराव होने से मच्छरों की तादाद में भारी इजाफा हुआ है, जिससे शहर के लोग मलेरिया की चपेट में आ रहे हैं. शहर अभी भी एंटी लार्वा एक्टिविटी का इंतजार कर रहा है.

कई जगहों पर भरा है पानी

दरअसल, इस बार पिछले एक महीने में तीन बार बारिश का दौर चलने के बाद बाड़मेर में मलेरिया तेजी से फैल रहा है. लगातार हो रही बारिश से शहर सहित कई ग्रामीण इलाकों में जलभराव की स्थितियां देखी जा रही हैं. शहर में भी जगह-जगह गड्ढों और निचले स्थानों पर पिछले लम्बे समय से पानी भरा हुआ है. इससे बड़ी तादाद में मच्छर पैदा हो गए हैं और इन मच्छरों की वजह से मलेरिया तेजी से फैल रहा है.

मलेरिया के मामले में बाड़मेर अव्वल

पूरे राजस्थान में सबसे ज्यादा मलेरिया का प्रकोप बाड़मेर में देखने को मिल रहा है. बाड़मेर में मलेरिया का आंकड़ा 400 के आस-पास पहुंच गया है. इस स्थिति से निपटने के लिए हाल ही में जयपुर से भी एक टीम आई थी, जिसने स्वास्थ्य महकमे की तैयारियों को लेकर दिशा-निर्देश दिए. वहीं बाड़मेर शहर में नगर परिषद ने भी एंटी लार्वा एक्टिविटी शुरू की है, लेकिन इसका असर देखने को नहीं मिल रहा है.

एंटी लार्वा एक्टिविटी तेज़ होगी तो मिलेगी राहत

बाड़मेर में मलेरिया का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. धीमी गति से चल रहे सरकारी प्रयासों के चलते मलेरिया काबू में नहीं आ रहा है. इसके विपरीत रोजाना दर्जनों की संख्या में मलेरिया के मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं. ऐसे में बारिश के मौसम में बढ़ी मच्छरों की तादाद को नियंत्रित करने के लिए सरकारी प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं. बाड़मेर शहर में अभी तक एंटी लार्वा एक्टिविटी की वांछित गति देखने को नहीं मिली है. जिस वजह से मलेरिया आउट ऑफ कंट्रोल होता जा रहा है.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close