विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2023

भीलवाड़ा : ऐसे कैसे पढ़ेगा राजस्थान? 108 छात्रों पर 1 शिक्षक, अभिभावकों का प्रदर्शन

सालरा गांव में धरने पर बैठे पूर्व पार्षद राजू जांगिड़ ने कहा कि लगातार हम सालरा गांव के स्कूल में स्थाई स्टाफ लगाने की मांग कर रहे हैं.

Read Time: 3 min
भीलवाड़ा : ऐसे कैसे पढ़ेगा राजस्थान? 108 छात्रों पर 1 शिक्षक, अभिभावकों का प्रदर्शन

राजस्थान सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लाख दावे करें मगर धरातल पर सच्चाई की बानगी गुरुवार को भीलवाड़ा के सालरा गांव में देखने को मिली. गांव का एकमात्र स्कूल आठवीं कक्षा तक है और स्कूल में 108 छात्रों पर मात्र एक शिक्षक लगा हुआ है. सरकार का फोकस नामांकन बढ़ाने और अंग्रेजी माध्यम की स्कूलों की संख्या बढ़ाने पर हैं. मगर सच्चाई यह है कि स्कूलों में स्टाफ पूरा नहीं है. ऐसे में अंग्रेजी माध्यम का खोला गया महात्मा गांधी विद्यालय खानापूर्ति साबित हो रहा है. करीब 1 साल से ग्रामीण लगातार स्कूल में स्टाफ बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. 1 साल पहले भी इसी स्कूल में ग्रामीणों ने तालाबंदी कर धरना दिया था. तब शिक्षा विभाग में 2 वैकल्पिक शिक्षक लगाकर मामले को निपटाया था.

अब एक बार फिर 1 साल बाद उन वैकल्पिक लगे शिक्षकों को दूसरी जगह स्थानांतरण करने से स्कूल में स्टाफ की फिर कमी हो गई. इसी बात की नाराजगी जताते हुए आज ग्रामीणों ने स्कूल के गेट पर ताला झड़ दिया. बच्चों को साथ लाकर धरने पर बैठ गए. गौरतलब है कि राजस्थान में ग्रामीण क्षेत्र में अच्छी अंग्रेजी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय इसी सत्र से धरातल पर उतारे जा रहे हैं. मगर स्कूलों में स्टाफ की कमी के चलते भीलवाड़ा जिले के करीब एक दर्जन गांवों में अब तक सत्र शुरू होने के साथ ही तालाबंदी और धरने देखने को मिल चुके हैं.

सालरा गांव में धरने पर बैठे पूर्व पार्षद राजू जांगिड़ ने कहा कि लगातार हम सालरा गांव के स्कूल में स्थाई स्टाफ लगाने की मांग कर रहे हैं. स्कूल में 100 से अधिक स्टूडेंट है और पहली से आठवीं तक की स्कूल में शिक्षकों की कमी से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. यहां तक कि ग्रामीण अंचल में अधिकांश बच्चे स्टाफ की कमी के चलते ड्रॉपआउट हो रहे हैं.

 1 शिक्षक वह भी बीएलओ

स्कूल में शिक्षकों की कमी के चलते ग्रामीण अंचल में लगातार ड्रॉपआउट स्टूडेंट का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. पहले ही तो शिक्षकों की कमी से स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित हो रही है. दूसरा शिक्षकों की भी निर्वाचन के काम (बीएलओ) के तौर पर शिक्षकों को लगाने से या तो स्कूल पर ताला लग जाता है या स्कूल उस दिन बच्चों के भरोसे ही चलती है. सालरा गांव में भी ग्रामीणों की नाराजगी प्रदर्शन के बाद शिक्षा विभाग के आला अधिकारी मौके पहुंचे. वैकल्पिक व्यवस्था का लिखित आदेश देने के बाद ग्रामीण धरना समाप्त करने को राजी हुए.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close