विज्ञापन
Story ProgressBack

Paytm Share Price: पेटीएम के शेयर में 20 प्रतिशत की गिरावट, RBI के बैन से 9646 करोड़ रुपये की मार्केट कैप साफ

Paytm Share: पेटीएम के शेयर लगातार दूसरे दिन एक्सचेंज द्वारा लगाए गए ट्रेडिंग बैंड के निचले स्तर 487 रुपये पर थे, जो एक साल से अधिक का सबसे निचला स्तर है. इस सप्ताह अब तक कंपनी के शेयरों में 36% की गिरावट आ चुकी है.

Read Time: 3 min
Paytm Share Price: पेटीएम के शेयर में 20 प्रतिशत की गिरावट, RBI के बैन से 9646 करोड़ रुपये की मार्केट कैप साफ
RBI के फैसले के बाद पेटीएम के शेयर्स धड़ाम

Paytm News: भारतीय डिजिटल भुगतान फर्म पेटीएम (Paytm) के शेयर में शुक्रवार को 20 प्रतिशत तक की गिरावट आई है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का बुधवार को निर्देश दिया था. इसके बाद कंपनी के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है.

MCAP में भी आई भारी गिरावट

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर शेयर 20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 487.05 रुपये पर पहुंच गए. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 20 प्रतिशत गिरकर 487.20 रुपये पर रहे. कंपनी का बाजार पूंजीकरण (MCAP) भी 9,646.31 करोड़ रुपये घटकर 38,663.69 करोड़ रुपये हो गया. पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने शुक्रवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि, 'आपका पसंदीदा ऐप काम कर रहा है, 29 फरवरी के बाद भी हमेशा की तरह काम करता रहेगा. हर चुनौती का एक समाधान है और हम पूरी ईमानदारी से अपने देश की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'

RBI ने आदेश में क्या कहा था?

आरबीआई ने अपने आदेश में कहा था कि कि पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज के 'नोडल खातों' को 29 फरवरी से पहले जल्द-से-जल्द जल्द समाप्त किया जाना चाहिए. वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है लेकिन वह इसे अपनी सहयोगी के रूप में वर्गीकृत करता है, न कि अनुषंगी कंपनी के रूप में.

Paytm अपना पैसा कैसे कमाता है?

पेटीएम के राजस्व के दो प्रमुख स्रोत हैं - इसका व्यापारी भुगतान व्यवसाय और ऋण व्यवसाय. ट्रेड पेमेंट कुल आय का लगभग 60% और लोन अकाउंट लगभग 20% है. फिनटेक कंपनी व्यापारियों से साउंडबॉक्स और कार्ड स्वाइप मशीन जैसी अन्य सदस्यता-आधारित सेवाओं और उत्पादों के अलावा पेटीएम के भुगतान गेटवे का उपयोग करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म शुल्क लेती है. यह कुछ बैंकों और गैर-बैंक वित्तीय कंपनियों के साथ साझेदारी के तहत ब्याज में कटौती करके ऋण भी प्रदान करता है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक उन संस्थाओं में से एक थी जिसके माध्यम से वह ऋण प्रदान करता था.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close