विज्ञापन

राजस्थान में अफ्रीकी गेंदा की खेती कर लाखों रुपये कमा रहा किसान, बेटी के आइडिया ने बदली जिंदगी

Bharatpur: भरतपुर जिले के भुसावर कस्बे के एक किसान ने पारंपरिक खेती छोड़कर कर लाखों रुपए कमाए हैं. उसकी बेटी के एख आइडिया से घर की आर्थिक स्थिति बदल गई है.

राजस्थान में अफ्रीकी गेंदा की खेती कर लाखों रुपये कमा रहा किसान, बेटी के आइडिया ने बदली जिंदगी

Bharatpur: हमारे देश के किसान अब पारंपरिक खेती के बजाय व्यावसायिक फसलें उगाकर अच्छी खासी कमाई कर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर रहे हैं. किसान अब सिर्फ सब्जी और गेहूं तक सीमित नहीं रह गए हैं. वे अलग-अलग तरह के फूलों की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं. इसका उदाहरण जिले के भुसावर कस्बे के एक किसान ने दिया है.  उसने पारंपरिक खेती छोड़कर अफ्रीकी गेंदा की खेती कर लाखों रुपए कमाए हैं. अच्छी पैदावार और आमदनी के चलते आस-पास के किसान भी इस किसान से प्रेरित होकर अब खेती इसी खेती को करने में लगे हैं.

 अफ्रीकन गेंदा की खेती से बदली किसान की किस्मत

अफ्रीकन गेंदा की खेती कर रहे किसान यादराम सैनी ने बताया कि वह कई सालों से पारंपरिक खेती कर रहे थे लेकिन खास मुनाफा न होने के कारण उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. बेटी छवि ने ऑनलाइन अफ्रीकन गेंदा की खेती के बारे में देखा और उसने मुझे इसके बारे में बताया. उसने मुझे खेती से होने वाले मुनाफे के बारे में भी बताया. बेटी की बात मानकर मैंने उसकी ऑनलाइन साइट्स से 45 हजार रुपये में 2 किलो अफ्रीकन गेंदा के बीज मंगवाए. इसके बाद मैंने बोकर उनकी पौधे तैयार की. इसके बाद 1 हेक्टेयर में पौधे लगाकर गेंदा की खेती शुरू की. करीब 70 दिन बाद फूल खिलने लगे. इस खेती में एक बार में ताजे फूलों की पैदावार 200 किलो प्रति हेक्टेयर होती है.

करीब 2 लाख रुपए का मिलता है मुनाफा

इस समय बाजार में अफ्रीकन गेंदे का भाव 100 रुपए किलो है. एक हेक्टेयर में 3 लाख रुपए के फूल बिक चुके हैं. कई बार व्यापारी सीधे खेत से ही अफ्रीकन गेंदे के फूल ले जाते हैं. अब तक इस फसल से मजदूरों की लागत निकालने के बाद करीब 2 लाख रुपए का मुनाफा हुआ है. इस मुनाफे को देखकर आस-पास के किसान भी अब अफ्रीकन गेंदे की खेती करने की सोच रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 'अविश्वास प्रस्ताव लाने की चुनौती दे रहे स्पीकर', हंगामे के चलते 2 बार स्थगित हुई सदन की कार्रवाई

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट लेने वाले यात्रियों को बड़ा झटका, दोगुना बढ़ गई UDF फीस, अब चुकाने होंगे इतने रुपये
राजस्थान में अफ्रीकी गेंदा की खेती कर लाखों रुपये कमा रहा किसान, बेटी के आइडिया ने बदली जिंदगी
Stock market investors get a shock in the budget, government will charge more tax from LTCG-STCG, understand the game of 11 months and 13 months
Next Article
शेयर बाजार के निवेशकों को झटका, LTCG-STCG से सरकार वसूलेगी ज्यादा टैक्स, समझें 11 महीने और 13 महीने का खेल
Close