विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: चितौड़गढ़ के 75 बूथों पर सिर्फ महिला मतदानकर्मी कराएंगी मतदान, निर्वाचन आयोग की अनोखी पहल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में राजस्थान के 13 लोकसभा सीटों पर मतदान 26 अप्रैल को होगा. चित्तौड़गढ़ में भी दूसरे चरण में मतदान है. चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र में करीब 21 लाख 70 हजार मतदाता हैं.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Election 2024: चितौड़गढ़ के 75 बूथों पर सिर्फ महिला मतदानकर्मी कराएंगी मतदान, निर्वाचन आयोग की अनोखी पहल
प्रतीकात्मक फोटो.

Lok Sabha Election 2024: चित्तौड़गढ़ की 5 विधानसभा क्षेत्र में 1505 पोलिंग बूथ पर मतदान होगा. मतदान कर्मियों को 25 अप्रैल को प्रशिक्षण दिया गया.   जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक रंजन ने बताया कि यहां महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार अनोखा प्रयोग किया है. जिले की 5 विधानसभाओं पर मतदान कराने के लिए 15-15 महिला पोलिंग पार्टियों को तैनात किया गया है. इस तरह 5 विधानसभाओं में कुल 75 पोलिंग बूथ पर केवल महिला मतदातन कर्मी मतदान करवाएंगी.

8 विधानसभाओं में 2326 पोलिंग बूथ बनाए गए 

जिले सहित उदयपुर और प्रतापगढ़ जिले को मिलाकर पूरे संसदीय क्षेत्र की कुल आठ विधानसभाओं में 2326 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इनमें 299 बूथ केंद्रों को संवेदनशील बूथ केन्द्रों के रूप में चिन्हित किया गया है. यहां केंद्रीय पुलिस बल की तैनाती की गई है. इन 299 बूथ केंद्रों को मिलाकर कुल 753 बूथ केंद्रों पर सीसीटीवी के जरिए निगरानी रखी जाएगी. इधर जिला मुख्यालय पर प्रशिक्षण के बाद जिला मुख्यालय की सबसे दूरस्थ बेगूं और बड़ी सादड़ी विधानसभा क्षेत्र के मतदानकर्मियों को रवाना कर दिया गया. जबकि बाकी के मतदानकर्मियों को दोपहर 12 से 1 बजे अपने अपने पोलिंग बूथ के लिए रवाना कर दिया जाएगा.

केंद्र-विशेष सशस्त्र बलों की 175 कंपनियां

राज्य की पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, राजसमंद, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़-बारां, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर एवं भीलवाड़ा सीट पर 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से मतदान होना है. राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने बताया कि भय मुक्त वातावरण में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस के करीब 85 हजार अधिकारी एवं जवानों के अलावा केन्द्रीय सशस्त्र बल और विशेष सशस्त्र बल की 175 कंपनियां, राजस्थान शहरी-ग्रामीण होमगार्ड के 18 हजार तथा बॉर्डर होमगार्ड के 1600 जवानों को तैनात किया गया है. 

13 लोकसभा में 28 हजार मतदान केंद्र बने

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के तहत 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 28,105 मतदान केन्द्र और 651 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं. डीजीपी के मुताबिक, इन मतदान केन्द्रों में से अति संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों, होमगार्ड, आरएसी तथा केन्द्रीय सशस्त्र बलों के जवानों को निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार तैनात किया गया है. साहू ने लोगों से शांतिपूर्ण तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की करते हुए कहा कि सभी मतदाता बिना किसी दबाव या प्रलोभन के निर्भय होकर जिम्मेदार नागरिक के रूप में लोकतंत्र के पर्व में अपनी भूमिका सजगता से निभाएं.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग कल, राहुल गांधी, ओम बिरला समेत 1200 प्रत्याशी मैदान में

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अशोक गहलोत का 'मोदी की गारंटी' पर हमला, कहा- हमारी योजना को आज भी याद कर रहे लोग
Lok Sabha Election 2024: चितौड़गढ़ के 75 बूथों पर सिर्फ महिला मतदानकर्मी कराएंगी मतदान, निर्वाचन आयोग की अनोखी पहल
Voting Day Weather: Drizzle started before voting in Rajasthan, people will get relief from the heat!
Next Article
Voting Day Weather: राजस्थान में मतदान से पहले शुरू हुई बूंदाबांदी, लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत!
Close
;