विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 इंटरनेशनल में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बने राजस्थान के रवि बिश्नोई, जानें परिवार में कौन-कौन

हालिया टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया. सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारतीय टीम ने ये टी20 सीरीज 4-1 से अपने नाम की. इस हार के साथ ही भारत ने टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला ले लिया.

Read Time: 5 min
T20 इंटरनेशनल में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बने राजस्थान के रवि बिश्नोई, जानें परिवार में कौन-कौन
टीम इंडिया के साथी खिलाड़ियों के साथ रवि बिश्नोई.

Ravi Bishnoi ICC Ranking: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हाल ही में 5- टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली गई थी. भारत ने 4-1 से यह सीरीज अपने नाम की है. इस सीरीज में भारत के लिए युवा स्पिनर रवि बिश्नोई ने शानदार प्रदर्शन किया था. बिश्नोई को अब अपने शानदार प्रदर्शन का फायदा भी मिला है. रवि बिश्नोई आईसीसी टी-20 इंटरनेशनल रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं. ताजा रैंकिंग में बिश्नोई ने पांच पायदान की छलांग लगाई है और वो बुधवार को आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है.

धोरों की भूमि से आते हैं रवि 

रवि बिश्नोई राजस्थान से आते हैं. राजस्थान के क्रिकेट के इतिहास में अब रवि एक जाना पहचाना नाम हो चुका हैं. रवि एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं. वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते हैं. रवि टीम में एक ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं, साथ ही वह दाएं हाथ से लेग ब्रेक स्पिन गेंदबाजी करते हैं. और दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. आपको यह भी बता दें कि रवि साल 2020 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे.

 

रवि बिश्नोई का जन्म 5 सितम्बर 2000 को राजस्थान के जोधपुर जिले के गांव बिरामी में हुआ था. वह एक मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं. उनके पिता मांगीलाल बिश्नोई सरकारी टीचर है, और अभी फ़िलहाल राजस्थान शिक्षा विभाग के तहत एक स्कूल में  हेडमास्टर के पद पर कार्यरत है. उनकी मां का नाम शिवरी बिश्नोई है जो हाउसवाइफ हैं. 

रवि कुल चार भाई बहन हैं. रवि के परिवार में उनके बड़े भाई का नाम अशोक और दो बहनें है, जिनका नाम अनीता और रिंकू बिश्नोई है. रवि अपने भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं.रवि अपने करियर में कई बार रिजेक्ट किये गये. रवि बिश्नोई को दो मैचों के लिए राज्य स्तरीय अंडर-16 टीम में चुना गया था, लेकिन उन्हें किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला.

रवि बिश्नोई को दो मैचों के लिए राज्य स्तरीय अंडर-16 टीम में चुना गया था, लेकिन उन्हें किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला. इस तरह रवि अपने करियर में कई बार रिजेक्ट किये गये. मगर उन्होंने कभी हार नहीं मानी.

रवि बिश्नोई की शिक्षा (Ravi Bishnoi's Education)

रवि बिश्नोई ने अपनी शुरूआती शिक्षा जोधपुर के महावीर पब्लिक स्कूल से प्राप्त की है. आपको यह भी बता दें कि रवि ने सिर्फ 10वीं कक्षा तक ही पढ़ाई पूरी की है. रवि ने अपने पेशेवर क्रिकेट की शुरुआत जोधपुर के स्पार्टन्स क्रिकेट अकादमी के कोच प्रद्योत सिंह के मार्गदर्शन में की थी.

रवि विश्नोई

रवि विश्नोई

रवि बिश्नोई का शुरुआती करियर

रवि को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था. वह अपने बड़े भाई अशोक के साथ क्रिकेट खेला करते थे. साल 2013 में जब जोधपुर में पेशेवर क्रिकेट के लिए ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध नहीं थीं इसलिए रवि ने अपने कुछ पुराने दोस्तों के साथ मिलकर “स्पार्टन्स क्रिकेट अकादमी” नाम से एक क्रिकेट अकादमी बना डाली. 

रवि बिश्नोई ICC Ranking 

बिश्नोई ने हाल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ समाप्त हुई सीरीज में पांच मैच में नौ विकेट झटके थे. 23 वर्षीय बिश्नोई के 699 रेटिंग अंक हैं, उन्होंने इस तरह पांच पायदान के फायदे से अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान (692 अंक) को टॉप से हटा दिया. बिश्नोई ने हाल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ समाप्त हुई सीरीज में पांच मैच में नौ विकेट झटके थे. 23 वर्षीय बिश्नोई के 699 रेटिंग अंक हैं, उन्होंने इस तरह पांच पायदान के फायदे से अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान (692 अंक) को टॉप से हटा दिया.

प्लेयर ऑफ द मैच सीरीज

बता दें, बिश्नोई ने पिछले साल ही भारत के लिए डेब्यू किया था. बिश्नोई को सीरीज में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच सीरीज चुना गया है. बिश्नोई ने फरवरी 2022 में अपना डेब्यू किया था और उसके बाद से उन्होंने 21 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 34 विकेट हासिल किए हैं.

इसे भी पढ़े: India vs Australia: चौथे T20 मुक़ाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हरा कर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बनाई

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close