विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 21, 2023

सीयूईटी पीजी पास करने वाले छात्र ले सकेंगे इन टॉप यूनिवर्सिटी में प्रवेश   

CUET PG Result 2023: सीयूईटी पीजी परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. जल्द ही डीयू यूनिवर्सिटी समेत कई यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी. आइये जानते हैं देश के उन पांच यूनिवर्सिटी के बारे में जहां छात्रों को सीयूईटी पीजी स्कोर के आधार पर मिलेगा दाखिला.  

Read Time: 3 min
सीयूईटी पीजी पास करने वाले छात्र ले सकेंगे इन टॉप यूनिवर्सिटी में प्रवेश   
सीयूईटी पीजी पास करने वाले छात्र ले सकेंगे इन टॉप यूनिवर्सिटी में प्रवेश   
नई दिल्ली:

CUET PG Result 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी पीजी 2023 रिजल्ट की घोषणा कर दी है. एजेंसी ने 8 लाख से अधिक बच्चों के लिए सीयूईटी पीजी परीक्षा परिणाम जारी किया है, जो आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर उपलब्ध है. उम्मीदवार सीयूईटी पीजी स्कोर को एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दें कि सीयूईटी पीजी परीक्षा के जरिए ही बैचलर डिग्री कर चुके छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिला मिलता है. सीयूईटी पीजी स्कोर के जरिए छात्र न सिर्फ डीयू में बल्कि हैदराबाद यूनिवर्सिटी के पीजी कोर्सों में एडमिशन पा सकते हैं. आइये जानते हैं देश के उन पांच यूनिवर्सिटी के बारे में जहां छात्रों को सीयूईटी पीजी स्कोर के आधार पर दाखिला मिलेगा.  

डीयू यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University)

सीयूईटी पीजी स्कोर के आधार पर छात्रों को देश के जाने-माने यूनिवर्सिटी दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला मिलता है. वैसे तो दिल्ली यूनिवर्सिटी का एनआईआरएफ रैंकिग में ऑल इंडिया रैंक 11 है, लेकिन इस यूनिवर्सिटी का अलग ही जलवा है. बॉलीवुड के कई बड़े स्टार ने इस यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है, इसमें शाहरुख खान का नाम भी शामिल है. 

जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University)

सेंट्रल यूनिवर्सिटी जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी, एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 (NIRF Ranking 2023) में दूसरे पायदान पर है. इस यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सों में छात्रों को सीयूईटी पीजी स्कोर के आधार पर एडमिशन प्राप्त मिलता है. जेएनयू से छात्र आर्ट्स और सहित कई अन्य विषयों में पीजी कर सकते हैं. 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia)

जामिया से पढ़ाई करने की बात ही कुछ अलग है. जामिया में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में ही नहीं पीजी कोर्सों में भी दाखिला सीयूईटी स्कोर के आधार पर मिलता है. जामिया मिल्लिया इस्लामिया एनआईआरएफ रैंकिंग में तीसरा स्थान रखता है. यहां से छात्र संस्कृत, परसियन, एजुकेशन प्लानिंग एंड एडमिनिस्ट्रेशन सहित कई विषयों में पीजी कर सकते हैं. 

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University)

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की गिनती देश के टॉप यूनिवर्सिटी में होती है. नार्थ का शायद ही कोई छात्र ऐसा होगा, जो बीएचयू से पढ़ना नहीं चाहता होगा. डिग्री कर चुके छात्रों को बीएचयू में सीयूईटी पीजी स्कोर के आधार पर दाखिला मिलता है. 

यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद (University of Hyderabad)

एनआईआरएफ रैंकिंग में यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद 10वीं पायेदान पर है. यहां भी छात्रों को सीयूईटी पीजी स्कोर पर दाखिला मिलता है. बता दें कि हैदराबाद यूनिवर्सिटी ने पीजी कोर्सों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है. छात्र यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट uohyd.ac.in से इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close