विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 21, 2023

हिंदी सिनेमा की पहली पसंद है पिंक सिटी, कई फिल्में हो चुकी हैं शूट, देखें लिस्ट

Film shooting in Jaipur: पर्यटकों की पहली पसंद राजस्थान का जयपुर कई तरह से ऐतिहासिक है. यहां कई महल और पर्यटक स्थल न सिर्फ सैलानियों को आकर्षित करते हैं, बल्कि फिल्मकारों को भी पसंद आते हैं. तभी तो यहां आजतक कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी हैं.

Read Time: 5 min
हिंदी सिनेमा की पहली पसंद है पिंक सिटी, कई फिल्में हो चुकी हैं शूट, देखें लिस्ट
जयपुर में शूट हुई हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, फिल्मकारों को पसंद आती है पिंक सिटी
नई दिल्ली:

Film shooting in Jaipur : राजस्थान और फिल्मों का साथ हमेशा से ही एंटरटेनमेंट का तड़का लगा रहा है. राजधानी जयपुर (Jaipur) हमेशा से ही फिल्मकारों की पसंद रही है. बॉलीवुड की एक-दो नहीं बल्कि कई फिल्में 'पिंक सिटी' में शूट हो चुकी हैं. जयपुर का कल्चर इन फिल्मों में दिखाया गया है. आइए जानते हैं जयपुर पर बेस्ड कुछ फिल्मों के बारें में...

1. बाजीराव मस्तानी (2016)
शाही अंदाज और राजसी ठाठ-बाट के लिए संजय लीला बंसाली की फिल्में जानी जाती हैं. रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा की फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' का एक बड़ा हिस्सा जयपुर में ही शूट हुआ है. इस फिल्म का गाना 'मोहे रंग दो लाल' आमेर पैलेस में शूट हुआ है.

2. खूबसूरत (2014)
'खूबसूरत' फिल्म में एक सीन है, जब सोनम कपूर और फवाद खान सूरजगढ़ के महाराजा से मिलने जाते हैं. सूरजगढ़ पैलेस वाले सभी सीन जयपुर के मशहूर आमेर फोर्ट में फिल्माया गया है. जब दोनों कलाकार महाराजा से बातचीत करते हैं तब पीछे आमेर फोर्ट के गणेश गेट को साफ-साफ देखने को मिल जाता है. 

3. शुद्ध देसी रोमांस (2013)
2013 में आई फिल्म 'शुद्ध देसी रोमांस' में जयपुर के कई जगहों को दिखाया गया है. फिल्म का हिट गाना 'गुलाबी' की शूटिंग भी जयपुर में ही की गी है. फिल्म में जयपुर के जलमहल, हवामहल और नाहरगढ़ किले को दिखाया गया है.

4. बोल बच्चन (2012)
रोहित शेट्टी की फिल्म 'बोल बच्चन' में अभिषेक बच्चन, अजय देवगन और असिन नजर आए हैं. फिल्म की आधे से ज्यादा शूटिंग पिंक सिटी जयपुर में हुई है. फिल्म का हिट गाना 'चलाओ न नैनों से बाण रे' की शूटिंग जयपुर के मशहूर रिजॉर्ट चोखी ढाणी में हुई है. फिल्म के बाकी गानों की शूटिंग चोमू पैलेस, आमेर फोर्ट और नारायण निवास में हुई है.

5. दिल्ली 6 (2009)
'दिल्ली 6' का वो गाना 'ये दिल्ली है मेरे यार...' तो आपको याद ही होगा. इस गाने में दिल्ली का चांदनी चौक दिखाया गया है लेकिन छत वाले ज्यादातर सीन जयपुर के पास सांभर में किए गए हैं. फिल्म शूट के बाद जयपुर के सभी नजारों की एडिटिंग कर दिल्ली के नजारों से बदल दिया गया है.

6. जोधा अकबर (2008)
भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की पीरियड फिल्म 'जोधा अकबर' के कुछ सीन जयपुर के आमेर किले में शूट किए गए हैं. आशुतोष गोवारिकर की इस फिल्म का वह सीन आपको याद ही होगा, जिसमें ऐश्वर्या राय राजा के लिए रसोई में खाना बनाती हैं. इस सीन में जिस कढ़ाई में खाना पकाया गया था वो कढ़ाई आमेर फोर्ट में मौजूद है. 

7. भूल भुलैया (2007)
प्रियदर्शन की हॉरर कॉमेडी सुपर-डुपर हिट फिल्म 'भूल भुलैया' की शूटिंग जयपुर के चोमु पैलेस में की गई है। यह 300 साल पुराना किला है.  फिल्म की कहानी और भूतिया सेट दिखाने के लिए यह बिल्कुल परफेक्ट जगह थी. 

8. रंग दे बसंती (2006)
राकेश ओम प्रकाश मेहरा की फिल्म 'रंग दे बसंती' का मशहूर फोर्ट सीन जयपुर के नाहरगढ़ किले में शूट किया गया है. फिल्म का सुपरहिट गाना 'मस्ती की पाठशाला' भी इसी किले में शूट हुआ है. कहा जाता है एक समय नाहर सिंह भोमिया की आत्मा किले में भटकता रहता था, जिसकी वजह से किले के निर्माण में काफी वक्त भी लगा.

9. पहेली (2005)
शाहरुख खान और रानी मुखर्जी की फिल्म 'पहेली' के कुछ सीन भी जयपुर में शूट हुए हैं. अमोल पालेकर की इस फिल्म में रानी की बावड़ी को दिखाया गया है. फिल्म का गाना 'कंगना रे' की शूटिंग नारायण निवास पैलेस में हुई है.

10. बड़े मियां छोटे मियां (1998)
अमिताभ बच्चन और गोविंदा की कॉमेडी फिल्म 'बड़े मियां छोटे मियां' की शूटिंग जयपुर के सिटी पैलेस में हुई है. यह पैलेस जयपुर के शाही परिवार का महल है. महल का कुछ हिस्सा आम लोगों के लिए खोला गया है.

इन फिल्मों की शूटिंग भी जयपुर में
इसके अलावा फेमस क्लासिक हिट रोमांस फिल्म 'मुगल-ए-आजम', सलमान खान की 'वीर', 'ख़ूबसूरत', 'जुबैदा',' द बेस्ट एक्सोटिक मैरीगोल्ड होटल' 'बेटा' 'लम्हे', और ' सबसे बड़ा खिलाड़ी' जैसी फिल्मों की शूटिंग भी जयपुर में ही हुई है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close