विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 12, 2023

जोधा अकबर से बाजीराव मस्तानी तक, इन फिल्मों में दिखी राजस्थान की खूबसूरती

आज आपको बताते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जिनमें ना सिर्फ राजस्थान का इतिहास बल्कि उसकी खूबसूरती को भी बखूबी बड़े पर्दे पर उतारा गया है.

Read Time: 3 min
जोधा अकबर से बाजीराव मस्तानी तक, इन फिल्मों में दिखी राजस्थान की खूबसूरती
इन फिल्मों में दिखी है राजस्थान की खूबसूरती और संस्कृति की झलक
नई दिल्ली:

जब भी देश की कला औऱ संस्कृति की बात आती है तो सबसे पहले राजस्थान का नाम सामने आता है. यहां का भोजन लाजवाब है और यहां की संस्कृति अपने आप में एक समृद्ध कला की कहानी कहती है. फिल्मों की बात करें तो कई फिल्में ऐसी हैं जिन्होंने अपनी कहानी के जरिए दर्शकों को राजस्थान की खूबसूरत जमी से रूबरू कराया है.  इसलिए आज आपको बताते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में जिनमें ना सिर्फ राजस्थान का इतिहास बल्कि उसकी खूबसूरती को भी बखूबी बड़े पर्दे पर उतारा गया है. 

पहेली
शाहरुख खान और रानी मुखर्जी की फिल्म पहेली 2005 में आई थी. फिल्म की पृष्ठभूमि में राजस्थानी बहू और भूत की कहानी है. लेकिन इस फिल्म में राजस्थानी संस्कृति औऱ कला का बेहतरीन उदाहरण दिया गया है. रेत ही रेत, घरोंदे, ऊंटो की सवारी, बिजनेस करने की कला और राजस्थान की खूबसूरती को इस फिल्म में बेहद अनोखे अंदाज में पेश किया गया था. फिल्म के कई खूबसूरत सीन राजस्थान के टोंक जिले में हादी रानी की बावड़ी में फिल्माए गए थे. 

लम्हे
अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म लम्हे के कई सारे सीन राजस्थान में शूट किए गए. रजवाड़ों के महल से लेकर रेतीले रेगिस्तान में श्रीदेवी का शानदार डांस आपको मंत्रमुग्ध कर देगा. 

डोर
आयशा टाकिया की फिल्म डोर के भी ज्यादातर सीन राजस्थान में शूट किए गए थे. इस फिल्म के कुछ सीन राजस्थान के मेहरानगढ़ किले में शूट किए गए थे और फिल्म राजस्थानी संस्कृति के बारे में भी काफी कुछ बताती है. 

जोधा अकबर
ऋतिक रोशन औऱ ऐश्वर्या राय की फिल्म जोधा अकबर को भी राजस्थान के कई खूबसूरत इलाकों में शूट किया गया था. इस फिल्म के कई सीन जयपुर और आमेर के किलों में शूट किए गए थे औऱ इसके लिए बाकायदा फिल्म के डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर को काफी मेहनत करनी पड़ी थी. 

हम दिल दे चुके सनम 
सलमान खान और ऐश्वर्या राय की सुपरहिट फिल्म हम दिल दे चुके सनम के भी कई सीन राजस्थान के जैसलमेर के बड़ा बाग में शूट किए गए थे. हीरो हीरोइन के बिछोह का गाना तड़प तड़प के...थार के रेगिस्तान में शूट किया गया था. 

बाजीराव मस्तानी 
दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की फिल्म बाजीराव मस्तानी के सीन भी राजस्थान में शूट किए गए थे. जयपुर के सिटी पैलेस और रामबाग में इस फिल्म के कई सीन तैयार किए गए थे. फिल्म राजस्थान के रजवाड़ों और महलों की कहानी भी शानदार तरीके से कहती है. 

पद्मावत
रानी पद्मावती के जीवन पर बनी फिल्म पद्मावत के सीन भी राजस्थान में शूट किए गए थे.इस फिल्म की ज्यादातर शूटिंग चित्तोड़ के किले में की गई थी. फिल्म में  रानी बनी  दीपिका ने घूमर डांस करके राजस्थान की रंगीली संस्कृति की झलक दिखाई थी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close