विज्ञापन
This Article is From Sep 04, 2023

सुबह खाली पेट करें इस चीज का सेवन शरीर बीमारियों से रहेगा दूर, पाचन भी होगा दुरूस्त

Sprouted Gram Benefits: चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. हर रोज भीगे हुए चनों का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं और ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है.

सुबह खाली पेट करें इस चीज का सेवन शरीर बीमारियों से रहेगा दूर, पाचन भी होगा दुरूस्त
भीगे चनों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

Benefits Of Sprouted Gram: चने को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. रोज सुबह खाली पेट भीगे चनों का सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. इनका सेवन शरीर को मजबूत बनाने में मदद करने के साथ ही शरीर को कई वायरल संक्रमणों से बचाने में भी मदद कर सकता है. क्योंकि अगर आपके शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है तो आपका शरीर कई वायरल संक्रमणों से खुद को बचाने में मदद कर सकता है.  कमजोर इम्यूनिटी की वजह से हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. अंकुरित चने में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मिनरल और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ ही यह पाचन को दुरूस्त बनाए रखने में भी मदद कर सकता है. तो आइए जानते हैं अंकुरित चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में.

अंकुरित चने खाने के फायदे (Soaked Sprouts Benefits)

1. एनर्जी

अंकुरित चनों का सेवन आपके शरीर की एनर्जी को बढ़ाए रखने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही यह प्रोटीन, मिनरल और विटामिन्स का अच्छा सोर्स माने जाते है, जो शरीर की एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

1ga3hup

2. पाचन

अंकुरित चनों का सेवन कब्ज और पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसमें फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो पेट को साफ रखने और पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने में मदद कर सकता है. 

3. खून की कमी

अंकुरित चनों में आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

4. स्किन

अंकुरित चनों का सेवन आपकी स्किन को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

5. हड्डियों की मजबूती

अंकुरित चनो में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मिनरल और विटामिन्स पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Cucumber Idli: इस बार इडली को दें एक नया ट्विस्ट, खीरे से बनी इडली खाने में स्वादिष्ट और रिफ्रेशिंग है
सुबह खाली पेट करें इस चीज का सेवन शरीर बीमारियों से रहेगा दूर, पाचन भी होगा दुरूस्त
How to make malai paneer at home malai paneer recipe
Next Article
सिर्फ 20 मिनट में बनकर तैयार होगी मलाई पनीर, खाने के बाद लोग चाटते रह जाएंगे उंगलियां
Close