विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 24, 2023

डायबिटीज में भी एंजॉय कर सकते हैं टेस्टी पराठे, यहां जानिए हेल्दी मल्टीग्रेन पराठों की रेसिपी

शायद आप सोच रहे होंगे कि आखिर पराठा हेल्दी कैसे हो सकता है. तो इसको हेल्दी बनाने का तरीका हम आपको बताएंगे?  हम आपको जो पराठे की रेसिपी बताने जा रहे हैं वो पूरी तरह से डायबेटिक फ्रेंडली है?

Read Time: 4 min
डायबिटीज में भी एंजॉय कर सकते हैं टेस्टी पराठे, यहां जानिए हेल्दी मल्टीग्रेन पराठों की रेसिपी
डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये हेल्दी पराठा.

अगर आपको खाना बहुत पसंद है लेकिन आप डायबिटीड के पेशेंट हैं तो आपको भी अपनी फूड क्रेविंग्स को कई बार मारना पड़ता होगा. ब्लड शुगर के लेवल को मैनेज करने के लिए डायबिटीज के मरीज कई बार अपने मनपसंद चीजों को चाह कर भी नहीं खा पाते हैं. अगर आफको लगता है कि शुगर होने पर सिर्फ मीठी चीजों से ही दूरी बनानी होती है तो ऐसा नहीं है. इन मरीजों को कैलोरी से लेकर कार्ब्स तक हर चीज की अधिकता को नियंत्रित करने के लिए लगातार अपनी डाइट को ध्यान में रखना होता है. सिर्फ फूड आइटम्स ही नहीं बल्कि उनको अपनी लाइफस्टाइल में भी बदलाव करना पड़ता है. जैसे अपने रूटीन में एक्सरसाइज और योगा को शामिल करें. इसके अलावा ऐसे फूड आइटम्स जो फाइबर और प्रोटीन से भरपूर हों. आज हम आपको अपनी डाइट में शामिल करने के लिए एक हेल्दी और टेस्टी पराठों की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप गिल्ट फ्री होकर खा सकते हैं. शायद आप सोच रहे होंगे कि आखिर पराठा हेल्दी कैसे हो सकता है. तो इसको हेल्दी बनाने का तरीका हम आपको बताएंगे?  हम आपको जो पराठे की रेसिपी बताने जा रहे हैं वो पूरी तरह से डायबेटिक फ्रेंडली है? हां, आपने सही पढ़ा है.

शुगल को आप अपने खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके मैनेज कर सकते हैं. इसके लिए आपको भूखा रहने और अपने पसंदीदा खाने को छोड़ने की जरूरत नहीं है.

एक साधारण भरवां पराठा सिर्फ एक स्वादिष्ट ऑप्शन नही है, बल्कि अपने आप में एक पौष्टिक भोजन भी है और इसे जितना हो सकता है उतना स्वस्थ बना सकते हैं. पराठा सुपर वर्सेटाइल हैं इसलिए आप पराठे को सब्ज़ियों से - मसालों और हर्ब के साथ मिलाकर बना सकते हैं. पनीर, आलू या प्याज़ का पराठा किसे पसंद नहीं? और अगर आप डायबेटिक हैं, तो आप उन आटे के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं जो आप रोटियां या पराठे पकाने के लिए उपयोग करते हैं.

कैसे बनाएं डायबिटिक-फ्रेंडली पराठा रेसिपी

ये हेल्दी पराठा सोया, ज्वार और रागी के आटे को मिलाकर बनाया गया है, जो डायबेटिक-फ्रेंडली एक अच्छा विकल्प है. आपको सिर्फ अपनी पसंद के मसाले और हर्बस के साथ तीनों आटे को मिलाकर नरम गूंध लेना है, फिर इसे बेलकर तवे पर गोल्डन ब्राउन होने तक पकाना है! ज्वार में कार्ब्स होते हैं, जो पचने में ज्यादा समय लेते हैं और धीरे-धीरे रक्तप्रवाह में शुगर छोड़ते हैं, रागी डायट्री फाइबर से समृद्ध होता है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है.

आप इस पौष्टिक पराठे को अपने मनपसंद सब्ज़ी, दही या अचार के साथ पेयर कर सकते हैं. इस डायबिटिक-फ्रेंडली पराठे को घर पर बनाइए और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमारे साथ अपना अनुभव साझा करें.

डिस्केमर: यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close