विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2023

पनीर खाना है पसंद तो एक बार जरूर बनाएं लहसुनी पनीर, बेहद आसान है रेसिपी- Watch Recipe Video

किसी भी वेजीटेरियन से पूछें, तो उनका पसंदीदा भोजन पनीर होगा. नरम, मलाईदार पनीर का उपयोग इतने स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है.

Read Time: 3 min
पनीर खाना है पसंद तो एक बार जरूर बनाएं लहसुनी पनीर, बेहद आसान है रेसिपी- Watch Recipe Video
बेहद टेस्टी है गार्लिक पनीर रेसिपी.

जब भी वेजिटेरियन खाने की बात आती है तो एक चीज जो सबसे पहले दिमाग में आती है वो है पनीर. हर वेजिटेरियन का पसंदीदा खाना पनीर होता है ये कहना गलत नहीं होगा. नरम, मलाईदार पनीर का उपयोग कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने के लिए किया जा सकता है. यह दुनिया भर के लगभग सभी घरों में एक मेन इंग्रीटिएंट बन गया है. पनीर से बनी  सब्ज़ियां हमेशा किसी भी समय के लिए हिट होती हैं. इसे किसी भी तरीके से बनाएं, किसी भी रेसिपी का उपयोग करें, आप अंत में अपने और अपने परिवार के लिए एक स्वादिष्ट रेसिपी तैयार कर ही लेंगे. क्योंकि जो भी लोग  पनीर खाने के शौकीन हैं उनके लिए हम एक बेहतरीन रेसिपी लेकर आए हैं. जिसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

गार्लिक पनीर ग्रेवी या पनीर लेहसुनी एक बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है जिसमें लहसुन का एक अलग सा टेस्ट होता है. ये खास रेसिपी यूट्यूब चैनल 'फूड फटाफट' पर शेयर गई थी और अब हम इसे आप सभी के साथ शेयर कर रहे हैं.

गार्लिक पनीर रेसिपी (Garlic Paneer Recipe)

स्टेप 1-  गार्लिक पनीर बनाने के लिए सबसे पहले तेल को अच्छे से गरम कर लें, फिर इसमें जीरा, इलाइची और कटे हुए प्याज़ डालें. फिर प्याज को गुलाबी होने तक फ्राई कर लें.

स्टेप 2 - फिर तेल में कटे हुए टमाटर, लहसुन, अदरक और काजू डाल कर फ्राई कर लें.

स्टेप 3 - फिर इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिला लें. अब सभी मसालों को अच्छे से भून लें.

स्टेप 4 - अब इसमें थोड़ा सा पानी डालें, फिर इसे ढ़क कर इसे 5 मिनट तक पकाएं जब तक टमाटर पूरी तरह से गल न जाएं.

स्टेप 5 - अब प्याज़-टमाटर के मिश्रण को ठंडा होने दें और पीसकर पेस्ट बना लें.

स्टेप 6 - अब एक बर्तन में फिर से थोड़ा तेल गरम करें, अब उसमें जीरा, कटी अदरक, हरी मिर्च और बारीक कटा हुआ प्याज डालें.

स्टेप 7 - अब इसमें बहुत सारा लहसुन डाले और इसे भून लें. अब प्याज-टमाटर का पेस्ट, दही और नमक डाल कर मिला लें. इसके अलावा इसमें हल्की मिठास देने के लिए चीनी के पानी का छींटा दें.

स्टेप 8 - आखिर में कसूरी मेथी और गरम मसाला डालें. फिर ताजे पनीर क्यूब्स को इसमें डालकर अच्छे से टॉस कर लें, अच्छी तरह से मिलाएं और बस एक मिनट तक इसे पकाएं. आखिर में, आप इस डिश में थोड़ी सी क्रीम भी डाल सकते हैं.

गार्लिक पनीर की रेसिपी वीडियो के:

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close