विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 15, 2023

सोने से पहले इस तेल से करें पैरों की मसाज, सिरदर्द और जोड़ों के दर्द से मिलेगा आराम

Feet Massage Benefits: हममें से बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि पैरों की मालिश करने से स्वास्थ्य को कौन से फायदे होते हैं. आज हम यहां बता रहे हैं कि डेली पैरों की मालिश करने से आपको क्या क्या फायदा मिल सकता है.

Read Time: 3 min
सोने से पहले इस तेल से करें पैरों की मसाज, सिरदर्द और जोड़ों के दर्द से मिलेगा आराम
Feet Massage: पैरों की मालिश उन्हें मजबूत और लचीला बनाए रखने में मदद करेगी.

Foot Massage: एक लंबा और थकाऊ दिन पैरों को दर्द दे सकता है. कई बार हम इतना थक जाते हैं कि पैरों में लगातार दर्द होने से नींद तक नहीं आती है. पैरों के दर्द को कैसे ठीक किया जाए? या पैरों के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं? जैसे सवाल ज्यादातर लोगों के मन में होते हैं. कई लोगों ने पैरों के दर्द और थकान से निपटने के लिए पैरों की मालिश की होगी, लेकिन आप जानते हैं कि ये सिर्फ इतने तक ही सीमित नहीं है. पैरों की मसाज करने के फायदे बहुत ज्यादा है. हममें से बहुत से लोग इनसे अनजान हैं. आज हम यहां बता रहे हैं कि डेली पैरों की मालिश करने से स्वास्थ्य को कौन कौन से फायदे मिल सकते हैं.

पैरों की मालिश करने के फायदे | Benefits Of Foot Massage

1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार

आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन माना जाता है कि सोने से पहले अगर पैरों की मसाज की जाए तो ये ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही ये चिंता, तनाव को दूर कर मूड में सुधार भी करती है.

2. सिरदर्द से मिल सकती है राहत

क्या आप जानते हैं कि सिरदर्द होने पर पैरों की मालिश काफी राहत दे सकती है. सोने से पहले अच्छे से 10 मिनट पैरों की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ब्रेन सेल्स को शांत करने में मदद मिलती है.

3. जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है

पैरों की मालिश से शरीर के जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है. पैर के तलवे और एड़ी पर दबाव से जोड़ों और पूरे पैर को आराम मिल सकता है.

dosd2il8

Photo Credit: iStock

4. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है

पैरों की मालिश से ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद मिल सकती है और पैरों में ब्लड सप्लाई हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मददगार साबित हो सकती है. पैरों की मालिश पैरों में वैरिकाज नसों की दिक्कत को खत्म कर सकती है.

5. पैर के दर्द से राहत मिल सकती है

अगर आप डेली सोने से पहले अपने पैरों की नारियल तेल से मालिश करते हैं तो आपकी नसों को आराम मिल सकता है, जो पैरों के दर्द को दूर करता है और अच्छी नींद दिलाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close