विज्ञापन

कॉल या समय बताने के अलावा स्मार्ट वॉच हार्ट अटैक आने पर भी बचा सकती है आपकी जान, जानें इसके संकेत

Smart Watch Benefits: स्मार्ट वॉच ( Smart Watch Benefits) आजकल सिर्फ समय बताने और कॉल करने से कहीं ज्यादा काम करती हैं. कई स्मार्ट घड़ियों में ऐसी तकनीकें हैं जो दिल के दौरे ( Heart Attack) के संकेतों का पता लगा सकती हैं. तो चलिए जानते है हार्ट अटैक आने से यह कैसे संकेत देती है .

कॉल या समय बताने के अलावा स्मार्ट वॉच हार्ट अटैक आने पर भी बचा सकती है आपकी जान, जानें इसके संकेत

Smart Watch Benefits: आजकल स्मार्ट वॉच ( Smart Watch Benefits) सिर्फ समय बताने और कॉल करने से कहीं ज्यादा काम करती हैं. कई स्मार्ट घड़ियों में ऐसी तकनीकें हैं जो दिल के दौरे ( Heart Attack) के संकेतों का पता लगा सकती हैं. ये तकनीकें आपको समय रहते सचेत कर सकती हैं ताकि आपको तुरंत  मेडिकल मदद मिल सके और आपकी जान बच सके. इसका एक नया उदाहरण हाल ही में एक नेता के जरिए सामने आया है. स्मार्ट वॉच के जरिए नेता को दिल का दौरा पड़ने से पहले ही अलर्ट मिल गया. इसके चलते वह समय रहते अस्पताल पहुंच गए और अपनी जांच कराई. इस खबर के बाद लोग स्मार्ट वॉच के बारे में जानना चाहते हैं कि क्या स्मार्ट घड़ी दिल के दौरे के सभी संकेत पहले ही दे सकती है, आइए जानते हैं इस बारे में.

स्मार्ट वॉच हार्ट अटैक के संकेतों का पता कैसे लगाती हैं?

हृदय गति (Heart Rate): ज़्यादातर स्मार्टवॉच आपकी हृदय गति को ट्रैक कर सकती हैं. अगर आपकी हृदय गति अचानक तेज या धीमी हो जाती है, तो यह दिल के दौरे का संकेत हो सकता है.

इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG): कुछ स्मार्टवॉच में ECG सेंसर होते हैं जो आपके दिल की धड़कनों को माप सकते हैं. और अगर ECG पैटर्न असामान्य आता है, तो यह दिल के दौरे का संकेत हो सकता है.

हृदय गति (HRV): स्मार्टवॉच में HRV यह मापता है कि आपका दिल कितना धड़कता है और कितना हिलता है. कम HRV दिल के दौरे का संकेत हो सकता है.

ब्लड ऑक्सीजन का स्तर: कुछ स्मार्टवॉच आपके ब्लड में ऑक्सीजन ( oxygen level in blood) के स्तर को भी माप सकती हैं. अगर आपके खून में ऑक्सीजन का लेवल अचानक कम हो जाता है, तो यह दिल के दौरे का संकेत हो सकता है.

स्मार्ट वॉच के जरिए दिए गए संकेतों को कैसे पहचानें

चेतावनी: यदि आपकी स्मार्ट वॉच हार्ट अटैक के संभावित संकेतों का पता लगाती है, तो यह आपको चेतावनी देगी.आमतौर पर, यह स्क्रीन पर कंपन या अलर्ट के माध्यम से होगा.

लक्षण (Symptoms) : हार्ट अटैक के अन्य लक्षणों पर भी ध्यान दें, जैसे कि सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना या मतली.

 मेडिकल मदद लें: यदि आपको लगे कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है तो तुरंत 108 पर कॉल करें या नजदीकी अस्पताल में जाकर अपना इलाज करवाएं.

स्मार्ट वॉच हार्ट अटैक के शुरुआती संकेतों का पता लगाने में एक उपयोगी उपकरण हो सकती हैं. लेकिन, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वे चिकित्सा उपकरण नहीं हैं।  यदि आपको लगता है कि आपको हार्ट अटैक आ रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से मिलना सबसे महत्वपूर्ण है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बढ़ती उम्र में भी बरकरार रखना है निखार तो अपनी त्वचा का ऐसे रखें ख्याल
कॉल या समय बताने के अलावा स्मार्ट वॉच हार्ट अटैक आने पर भी बचा सकती है आपकी जान, जानें इसके संकेत
Alert in Jaisalmer after polio case in Pakistan, polio dose will be administered through a 3-day program from June 30
Next Article
पाकिस्तान में पोलियो के केस आने के बाद भारत में अलर्ट, 30 जून से 3 दिवसीय कार्यक्रम चलाकर पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक
Close