विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 06, 2023

मेन्‍यू में शामिल करें ये 4 टेस्टी सलाद, तेजी से घटेगा वजन

Weight Loss Salads: वेट लॉस जर्नी में अगर आप भी फीका और बेस्वाद खाना खाकर बोर हो गए हैं तो आपके लिए हम लेकर आए हैं 5 सबसे अच्छे बीन सलाद की एक लिस्ट जो बनाने में आसान और खाने में बेहद स्वादिष्ट भी हैं.

Read Time: 4 min
मेन्‍यू में शामिल करें ये 4 टेस्टी सलाद, तेजी से घटेगा वजन
हरी सब्जियां प्रोटीन और डायटरी फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं.

Bean Salads Recipe: आज के समय में वजन बढ़ना एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन हर कोई झेल रहा है. वजन घटाने के लिए लोग जिम में घंटो एक्सरसाइज करते हैं, डाइटिंग करते हैं लेकिन इन सबके बावजूद भी कई बार ऐसा होता है कि सारी कोशिशें फेल हो जाती हैं. तो आज हम आपको वेट लॉस का एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जो आपके लिए लाभदायी साबित हो सकता है. आप अगर वेट लॉस जर्नी मे हैं तो आप अपने मील में सलाद को शामिल कर सकते हैं. ये वेट लॉस के पॉपुलर फूड्स में से एक हैं. रंगीन सब्जियों और बींस के साथ बना सलाद सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है और आपके शरीर को सारे पोषक तत्व प्रदान करता है. 

कई लोग सलाद का नाम सुनते ही मुंह बना लेते हैं. क्योंकि उनको लगता है कि ये ब्लैंड और बोरिंग होते हैं. लेकिन आप इसके साथ ऐसा कुछ कर सकते हैं जो इसको टेस्टी बना सकता है.  आप इसे बनाने के लिए पसंद की स्वादिष्ट ड्रेसिंग, हर्बस, नट्स या बीज मिला सकते हैं. इसमें बीन्स प्रोटीन और डायटरी फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत होता है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको 5 बेस्ट बीन सलाद की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिनको बनाना बेहद आसान हैं और यह बेहद टेस्टी भी हैं.

4 टेस्टी हाई-प्रोटीन बीन सलाद

1) मिक्स बीन सलाद

यह टेस्टी सलाद झटपट बनकर तैयार हो जाता है और आपकी भूख को भी मिटा देता है. इसे बनाने के लिए ड्राई बीन्स, शिमला मिर्च और टमाटर का यूज किया जाता है. इस मिक्स्ड बीन सलाद को बनाने के लिए आपको बस 10 मिनट चाहिए. मिक्स्ड बीन सलाद की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

bean salad

2) क्विनोआ और ब्लैक बीन सलाद

क्विनोआ और ब्लैक बीन को मिलाकर बना ये सलाद आपके शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होता है. इसका सेवन डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

quinoa salad new 620

3) स्मोक्ड किडनी बीन सलाद

यह सलाद किडनी बीन्स, पनीर और स्वादिष्ट सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता हैं. इसके टेस्ट को और बढ़ाने के लिए इसमें जैतून के तेल और नींबू के रस को मिलाया जाता है और ऊपर से धनिया पत्ती से गार्निश करते हैं. 

4) तरबूज और मोठ बीन सलाद

वजन कम करने के लिए तरबूज और मोठ से बना सलाद एकदम परफेक्ट है. इस सलाद में तुलसी के पत्ते, पुदीना और शहद मिलाया जाता है जो इसे एक अलग स्वाद देता है और रिफ्रेश रखता है. तरबूज और मोठ बीन सलाद की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

f97asmmo

5) अंडे के साथ हरी बीन सलाद

यह सलाद हरी बीन्स, कुरकुरे ब्रेडक्रंब, ताजे अजमोद के पत्ते और अंडे को मिलाकर बनाया जाता है. इसके स्वाद को और बढ़ाने के लिए इसमें ऑलिव ऑयल मिलाया जाता है. 

तो अगर आप भी वेट लॉस कर रहे हैं और डाइटिंग वाला खाना खाकर बोर हो गए हैं तो अब इंतजार किस बात का है? इन स्वादिष्ट सलाद को घर पर बनाएं और मजे करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close