विज्ञापन
Story ProgressBack

CBSE की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया 17 मई से, शुल्क के साथ होगी 3 स्टेप में जांच

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी करने के बाद सोमवार को पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया.

Read Time: 3 mins
CBSE की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया 17 मई से, शुल्क के साथ होगी 3 स्टेप में जांच

CBSE Revaluation: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी करने के बाद सोमवार को पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार तीन स्टेप में पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया होगी, जिसमें पहले व दूसरी स्टेप के आवेदन के बाद ही पुनर्मूल्यांकन हो सकेगा. यह सम्पूर्ण प्रक्रिया सीबीएसई की वेबसाइट पर ऑनलाइन ही होगा.

कैसे होगी 3 स्टेप प्रक्रिया

कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि रिजल्ट जारी होने के बाद बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं. इन स्टूडेंट्स को सीबीएसई द्वारा पुनर्मूल्यांकन का अवसर दिया गया है. यह प्रक्रिया तीन स्टेप में रखी गई है, पहले स्टेप में स्टूडेंट वैरिफकेशन ऑफ मार्क्स के लिए आवेदन करेंगे, जिसकी तिथि 17  से 21 मई के मध्य रखी गई है. इसके लिए स्टूडेंट्स को 500 रुपए प्रति विषय के हिसाब से शुल्क देना होगा. अंकों के वैरिफकेशन के आवेदन के उपरान्त ही स्टूडेंट्स दूसरे स्टेप में अपनी आंसर बुक की फोटो कॉपी मंगवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसके आवेदन के लिए स्टूडेंट्स को 1 से 2 जून  तक समय दिया गया है. जांच की गई उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति प्राप्त करने के लिए प्रति उत्तर पुस्तिका 700 रुपए का शुल्क देना होगा. यदि इन दो चरणों में किए गए मूल्यांकन से भी स्टूडेंट संतुष्ट नहीं है तो वह तीसरे स्टेप में पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेगा. तीसरे व अंतिम स्टेप में 6  से 7  जून के मध्य आवेदन किया जा सकेगा, जिसके लिए स्टूडेंट को प्रत्येक प्रश्न की पुर्नजांच के लिए 100 रुपए शुल्क देना होगा.

ये स्टूडेंट्स जरूर करें आवेदन

आहूजा ने बताया कि कोविड के बाद अब आईआईटी-एनआईटी प्रवेश प्रक्रिया में 75 प्रतिशत बोर्ड प्राप्तांकों की बाध्यता को जारी कर दिया गया है. ऐसे में इस वर्ष 2024 की जेईई 12वीं परीक्षा संभवतः बोर्ड पात्रता 75 प्रतिशत सामान्य, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस के लिए एवं एसटी-एससी व पीडब्ल्युडी के लिए 65 प्रतिशत अथवा कैटेगरी अनुसार टॉप 20 पर्सेन्टाइल की गई है. ऐसे विद्यार्थी जिन्हें बोर्ड में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं हुए हैं, उन्हें इस दिए गए अवसर का लाभ उठाना चाहिए. इसके अतिरिक्त ये विद्यार्थी एक या एक से अधिक विषयों में इम्प्रवूमेंट परीक्षा देकर भी अपनी इस बोर्ड पात्रता को पूरी कर सकते हैं, इम्प्रूवमेंट के लिए आवेदन करने की जानकारी सीबीएसई वेबसाइट पर जारी की जाएगी.

आहूजा ने बताया कि ऐसे सभी तरह के विद्यार्थियों को अब इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए प्रयास शुरू कर देने चाहिए, क्योंकि अभी भी देश के कई बड़े इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश आवेदन प्रक्रिया जारी है. विद्यार्थी बिट्स पिलानी, मणिपाल, मेंगलुरू, पीईएस बेंगलुरू, केआईआईटी कलिंगा, एसआरएम चैन्नई, एमआईटी पुणे, यूपीईएस देहरादून, एनआईआईएमएस मुम्बई, शिव नादर नोएडा, बैनेट नोएडा, बीबीपी पूणे, एलपीयू पंजाब आदि संस्थानों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन सभी संस्थानों में स्वयं की परीक्षा के माध्यम से प्रवेश मिलता है. इसके अतिरिक्त जिन विद्यार्थियों को जेईई-मेन के आधार पर एनआईटी-ट्रिपलआईटी में कोर ब्रांचेंज मिलने की संभावना नहीं है, वे सभी विद्यार्थी जेईई-मेन के आधार पर एनएनएमआईआईटी जयपुर, जेपी नोएडा, थापर पटियाला, डीटीयू, एनएसआईटी, निरमा अहमदाबाद, धीरूभाई अंबानी, ट्रिपलआईटी हैदराबाद आदि संस्थानों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में बेटियां रही आगे, 26 देशों में दोनों परीक्षाओं के लिये तैयार किये थे 200 विषयों के 400 पेपर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चुटकियों में पता करें कि आपको मिलेगा Ayushman Yojana का लाभ या नहीं? ऐसे पता करें अपनी योग्यता?
CBSE की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया 17 मई से, शुल्क के साथ होगी 3 स्टेप में जांच
Veteran BJP leader Sushil Modi passes away, breathed his last at the age of 72
Next Article
बीजेपी के दिग्गज नेता सुशील मोदी का निधन, 72 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
Close
;