विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Exclusive Interview: PM मोदी बोले- सिर्फ खेती पर निर्भर रहना ठीक नहीं, दलित-आदिवासियों के लिए जरूरी है औद्योगिक क्रांति

NDTV Exclusive Interview: एनडीटीव पर पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने बाबा साहेब आंबेडकर का अध्ययन किया है. वह एक बहुत अच्छी बात बताते थे. हमारे देश के राजनेताओं ने उनकी अनदेखी की है. बाबा साहेब कहते थे देश में इंडस्ट्रियल रेवोल्यूशन बहुत जरूरी है.

NDTV Exclusive Interview: PM मोदी बोले- सिर्फ खेती पर निर्भर रहना ठीक नहीं, दलित-आदिवासियों के लिए जरूरी है औद्योगिक क्रांति
PM Modi NDTV Interview: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एनडीटीवी के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया की विशेष बातचीत.

NDTV Exclusive Interview: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने एनडीटीवी के साथ  Exclusive इंटरव्यू में तमाम मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखी. पीएम मोदी से एनडीटीवी के एडिटर-इन चीफ संजय पुगलिया से सवाल पूछा कि आपके जो ग्रोथ के जो टारगेट उसमें एग्रीकल्चर से लोगों को शिफ्ट करना और मैम्युफैक्टरिंग को बढ़ाना, पीएलआई की सफलता बहुत सारे सेक्टर्स में बहुत अच्छी रही है, लेकिन यहां पर हमको लगता है कि बहुत सारा काम करने की जरूरत है, ताकि लोग भारत में प्रॉड्यूस करें, आईफोन एक उदाहरण है और उसको एक्स्ट्रापोलेट करने की जरूरत है. इस सवाल के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा  जिन लोगों ने बाबा साहेब आंबेडकर का अध्ययन किया है. वह एक बहुत अच्छी बात बताते थे. हमारे देश के राजनेताओं ने उनकी अनदेखी की है. बाबा साहेब कहते थे देश में इंडस्ट्रियल रेवोल्यूशन बहुत जरूरी है. 

"एग्रीकच्लर पर बोझ कम करना जरूरी"

पीएम मोदी ने कहा कि देश का जो गरीब, आदिवासी है वह जमीन का मालिक है ही नहीं, वह एग्रीकल्चर में कुछ कर नहीं सकता. उसके लिए इंडस्ट्रियल रेवोल्यूशन का हिस्सा बनना बहुत जरूरी है और इसीलिए मैं मानता हूं कि भारत में एग्रीकल्चर पर बोझ हम कम करेंगे.  आज उस पर बोझ बहुत है. बोझ कम करने के लिए कानून काम नहीं करता है. डायवर्सिफिकेशन काम करता है. यह तब होता है जब आप डिसेंट्रिलाइज्ड वे में इंडस्ट्रियल नेटवर्क हो. तो दो बेटे हैं तो एक बेटा इंडस्ट्री के काम में चला जाएगा. तो एग्रीकल्चर को वायबल बनाना, मजबूत बनाने के लिए भी इंडस्ट्रियल डेवलेपमेंट जरूरी है.

Latest and Breaking News on NDTV

पीएम मोदी ने गुजरात मॉडल का दिया उदाहरण 

पीएम मोदी  ने कहा, "हम एग्रीकल्चर का वैल्यू एडिशन करने वाले इंडस्ट्री जितनी ज्यादा बढ़ाते हैं, तो सीधा-सीधा फायदा है. नहीं तो हम डायवर्सिफिकेशन की तरफ ले जाएं, तो उसका फायदा है. मेरा गुजरात का अनुभव रहा है. गुजरात को एक ऐसा राज्य है, जिसके अपने पास कोई मिनिरल्स नहीं हैं. ज्यादा से ज्यादा नमक के सिवा कुछ है नहीं गुजरात के पास. ऐसे समय में गुजरात एक ट्रेडस स्टेट बन गया था. एक तो 10 साल में से 7 साल अकाल, तो एग्रिकल्चर में भी हम पुअर थे. उसके बाद रेवोल्यूशन आया. एग्रिकल्चर में रेवोल्यूशन आया. इंडस्ट्री में रेवोल्यूशन आया. वह अनुभव मुझे यहां बहुत काम आ रहा है. हमें कलस्टर डिवेलप करने चाहिए. जैसे एक छोटी सी स्कीम है, वह डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट. यह उस जिले की पहचान बन रही है. उसमें वैल्यू एडिशन हो रहा है. टेक्नॉलजी आ रही है, क्वालिटी आ रही है." 

Latest and Breaking News on NDTV

"भारत में आॉटोमोबाइल इंडस्ट्री बहुत तेजी से बढ़ रही है"

पीएम मोदी ने कहा, "आज देखिए भारत में आॉटोमोबाइल इंडस्ट्री बहुत तेजी से बढ़ रही है. इलेक्ट्रिक वीकइल का बाजार बढ़ रहा है.. हमने स्पेस को ओपन कर दिया है. स्पेस में इतने स्टार्टअप आए हैं कि सारे स्टार्टअप टेक्नॉलजी को लीड कर रहे हैं. हम मोबाइल फोन इंपोर्टर थे. आज हम दुनिया में मोबाइल फोन के दूसरे सबसे बड़े निर्माता हैं. हम दुनिया के अंदर आईफोन एक्सपोर्ट कर रहे हैं. दुनिया में से 7 में से 1 आईफोन हमारे यहां बनता है." 

Latest and Breaking News on NDTV

"आने वाले दिनों में लैब ग्रोन डायमंड में भी हम काफी प्रगति करेंगे"

पीएम मोदी ने कहा,  "गुजरात में जो मेरा जो डायमंड का अनुभव रहा है, आज दुनिया में 10 में से 8 डायमंड वो होते हैं, जिसमें किसी न किसी हिंदुस्तानी का हाथ लगा होता है. अब उसका नेक्स्ट स्चेज मैं देख रहा हूं. ग्रीन डायमंड का. लैब ग्रोन डायमंड का. दुनिया मे उसका बहुत बड़ा मार्केट हो रहा है. मैं जब गुजरात में था तो शुरुआत थी, लेकिन अब काफी बढ़ रहा है. आने वाले दिनों में लैब ग्रोन डायमंड में भी हम काफी प्रगति करेंगे." 

"भारत पूरी तरह इंडस्ट्रियल रेवोल्यूशन में टेकऑफ स्टेज पर है"

पीएम मोदी ने कहा, "सेमी कंडक्टर...हम कुछ ही दिनों में चिप लेकर आएंगे. मैं मानता हूं कि ट्रांसपोर्ट से जुड़ी चीजों का जो कारोबार है उसमें हो सकता है हम हब बन जाएं. हम डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में बहुत तेजी से काम कर रहे हैं. करीब एक लाख करोड़ रुपये का डिफेंस प्रॉडक्शन आज मेरे देश में शुरू हुआ है. करीब 21 हजार करोड़ का डिफेंस एक्सपोर्ट हुआ है. हमारे आंत्रपनोर्स हैं, उनको भी लगा है कि हम बना सकते हैं. और दुनिया हमसे खरीद रही है. भारत पूरी तरह इंडस्ट्रियल रेवोल्यूशन में टेकऑफ स्टेज पर है."

यह भी पढ़ें: PM Modi on NDTV: 125 दिन का एजेंडा, 2047 की योजना... NDTV इंटरव्यू में PM मोदी बोले-'बड़ा पाना है तो बड़ा सोचो'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM Modi ने कहा- भारत के आईलैंड को सिंगापुर बनाना मुश्किल काम नहीं, देश में 1300 आईलैंड..
NDTV Exclusive Interview: PM मोदी बोले- सिर्फ खेती पर निर्भर रहना ठीक नहीं, दलित-आदिवासियों के लिए जरूरी है औद्योगिक क्रांति
PM Narendra Modi said Digital revolution will empower poor India will lead in world
Next Article
NDTV से PM मोदी बोले-डिजिटल क्रांति से गरीब को मिलेगी ताकत, AI में दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत
Close
;