विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Modi Interview on NDTV: NDTV से बातचीत में बोले पीएम मोदी-अफसरों की भर्ती और ट्रेनिंग में बदलाव जरूरी, अफसरशाही को दी एक बड़ी नसीहत

PM Modi Interview on NDTV: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक ट्रेनिंग सबसे बड़ी जीत है. रिक्रूटमेंट प्रोसेस बहुत बड़ी चीज है. मैंने इस पर बहुत बल दिया है. ट्रेनिंग इंस्टिटयूशन्स को हमने परी तरह बदल दिया है.

Read Time: 3 mins
PM Modi Interview on NDTV: NDTV से बातचीत में बोले पीएम मोदी-अफसरों की भर्ती और ट्रेनिंग में बदलाव जरूरी, अफसरशाही को दी एक बड़ी नसीहत
NDTV पर इंटरव्यू के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

PM Modi Interview on NDTV: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने एनडीटीवी के साथ  Exclusive इंटरव्यू में कहा कि ट्रेनिंग में बदलाव जरूरी है. सिर्फ प्रोमोशन टारगेट नहीं होना चाहिए, अफसरशाही को नसीहत दी.  उन्हें पता होना चाहिए कि उनके जीवन का मकसद क्या है? 

"ट्रेनिंग इंस्टिट्यूशन्स को हमने पूरी तरह से बदल दिया" 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पहली बात यह है कि एक ट्रेनिंग सबसे बड़ी जीत है. रिक्रूटमेंट प्रोसेस बहुत बड़ी चीज है. मैंने इस पर बहुत बल दिया है. ट्रेनिंग इंस्टिट्यूशन्स को हमने पूरी तरह से बदल दिया है. टेक्नॉलजी का भरपूर इस्तेमाल की दिशा में हम बदल दे रहे हैं. रिक्रूटमेंट में मैंने लोअर लेवल के इंटरव्यू सब खत्म कर दिए हैं. वह भ्रष्टाचार का अड्डा बन गया था."

"गरीब आदमी को लूटा जा रहा था"

पीएम मोदी ने कहा, "गरीब आदमी को लूटा जा रहा था, मेरिट के आधार पर कम्प्यूटर तय करता है कि उसको नौकरी दे दो. समय भी बच जाता है. हो सकता है उसमें दो तीन पर्सेंट ऐसे लोग भी आ जाएंगे, जो न होते तो अच्छा होता, लेकिन बेईमानी से तो 15 पर्सेंट लोग आ जाते." 

Latest and Breaking News on NDTV

"संसद में कोई बिल आता है तो उसके साथ ग्लोबल स्टैंडर्ड का नोट भी आता है"   

पीएम मोदी ने कहा, "आजकल मेरी कैबिनेट में बड़ी महत्वपूर्ण परंपरा चली है. संसद में कोई बिल आता है, तो उसके साथ में ग्लोबल स्टैंडर्ड का एक नोट भी आता है. दुनिया में उस फील्ड में कौन सा देश सबसे अच्छा कर रहा है, उस देश के कानून नियम क्या हैं, हमें वह अचीव करना है तो हमें यह कैसा करना चाहिए. यानी हर कैबिनेट नोट ग्लोबल स्टैंडर्ड से मैच करके लाना होता है. उसके कारण मेरी ब्यूरोक्रेसी की आदत हो गई है... कि बातें करने से नहीं कि दुनिया में बढ़िया है. दुनिया में क्या बढ़िया है यह बताना होगा. वहां जाने का हमारा रास्ता क्या है."

"हमारे देश में 1300 आइलैंड्स हैं" 

पीएम मोदी ने कहा कि  जैसे हमारे यहां 1300 आइलैंड्स हैं. आप हैरान हो जाएंगे जब मैंने आकर पूछा, हमारे पास कोई रेकॉर्ड नहीं था. सर्वे नहीं था. मैंने स्पेस टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करते हुए पूरे आइलैंड्स का सर्वे करवाया. कुछ आइलैंड तो करीब-करीब सिंगापुर से साइज के हैं. इसका मतलब भारत के लिए नए सिंगापुर बनाने मुश्किल काम नहीं हैं, अगर हम लग जाएं तो, हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
योगी के शहर गोरखपुर पहुंचा NDTV इलेक्शन कार्निवल, क्या बीजेपी दोहराएगी इतिहास या सपा मारेगी बाजी?
PM Modi Interview on NDTV: NDTV से बातचीत में बोले पीएम मोदी-अफसरों की भर्ती और ट्रेनिंग में बदलाव जरूरी, अफसरशाही को दी एक बड़ी नसीहत
NDTV Exclusive Interview of Election strategist Prashant Kishore told- on which four occasions the opposition and congress missed in 10 years
Next Article
Exclusive: चुनावी 'चाणक्य' प्रशांत किशोर ने बताया- 10 साल में किन चार मौके पर चूका विपक्ष
Close
;